scriptदिल्ली में BS-VI पेट्रोल-डीजल की बिक्री शुरू, कम होगा प्रदूषण | Sale of BS-VI Petrol Diesel starts in Delhi on SC Order | Patrika News

दिल्ली में BS-VI पेट्रोल-डीजल की बिक्री शुरू, कम होगा प्रदूषण

locationनई दिल्लीPublished: Apr 01, 2018 01:08:19 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

सुप्रीम कोर्ट का आदेश के बाद दिल्ली मेंआज से BS VI डीजल और पेट्रोल की बिक्री शुरू हो गई है।

kota news

BS-VI Fuel

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट का आदेश के बाद 1 अप्रैल यानी आज से BS VI डीजल और पेट्रोल की बिक्री शुरू हो गई है। इससे दिल्ली में प्रदूषण का स्तर कम होने में मदद मिलेगी। साथ ही दिल्ली की आबोहवा में भी परिवर्तन आ जाएगा। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आर्इआेसी) के अधिकारियों के मुताबिक आईओसी, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड और हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कंपनी ने दिल्ली में स्थित अपने सभी पेट्रोल पंपों पर कम प्रदूषण फैलाने वाले डीजल-पेट्रोल की सप्लार्इ शुरू कर दी है। यूरो 6 मानक के अनुकूल ईंधन की आपूर्ति पूरे देश में शुरू करने के लिए 1 अप्रैल 2020 का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन दिल्ली के लिए इसे पहले ही शुरू किया जा रहा है।

एनसीआर के सभी शहरों में लागू होगा आदेश
दिल्ली के अलावा एनसीआर के बाकी शहरों में सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश को 1 अप्रैल 2019 से लागू करने की योजना पर सरकार काम कर रही है। इससे पहले सरकार का फैसला था कि बीएस -VI ईंधन को साल 2020 से लाया जाएगा। पिछले दिनों पेट्रोलियम मिनिस्ट्री की तरफ से कहा गया था कि दिल्ली में कुछ सालों में बढ़ी प्रदूषण और स्मॉग की समस्या के बाद बीएस -VI ईंधन को दिल्ली में जल्द मुहैया कराने का फैसला लिया गया है। पेट्रोलयम मंत्रायल के इस फैसले से दिल्ली की सड़कों पर चलने वाले वाहनों के उत्‍सर्जन में कमी आने के साथ ही ईंधन की दक्षता में भी सुधार आएगा। गौरतलब है कि प्रदूषण स्तर में कमी लाने के मकसद से 1 अप्रैल 2017 से सुप्रीम कोर्ट ने वाहन निर्माता कंपनियां के बीएस-3 वाहनों की बिक्री करने पर रोक लगा दी थी।

सुप्रीम कोर्ट ने दी है सरकार को सलाह
देश में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से डीजल के दाम बढ़ाने पर विचार करने के लिए भी कहा था। दिल्ली-एनसीआर के अलावा देश के कई शहरों में हवा का स्‍तर खराब होता जा रहा है। प्रदूषण को कम करने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को यह सलाह दी थी। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने 13 मेट्रो सिटी में अप्रैल 2019 तक BS-VI ईंधन को रोल आउट करने का प्रस्ताव भी दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो