scriptटेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट फटकार, जेल भेजने की चेतावनी | SC rebuked telecom companies on AGR, warning to be sent to jail | Patrika News

टेलीकॉम कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट फटकार, जेल भेजने की चेतावनी

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2020 12:34:12 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

SC ने कहा, AGR पर सेल्फ असेसमेंट करना है गलत
AGR भुगतान पर टेलीकॉम कंपनियों की नहीं सुनी जाएगी दलील
SC ने कहा, क्यों ना अवमानना का मुकदमा क्यों ना चलाया जाए

Supreme Court

पीस पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की पुनर्विचार याचिका

नई दिल्ली। टेलीकॉम कंपनियों को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू भुगतान मामले में जमकर फटकार लगाई है और जेल भेजने की चेतावनी दी भी है। कोर्ट ने कहा कि आखिर कंपनियों को एजीआर का सेल्फ एसेसमेंट करने का अधिकार किसने दिया। ऐसा करना सुप्रीम कोर्ट के आदेशों की अवहेलना करना है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उनका आदेश पूरी तरह से साफ है। इसमें किसी तरह की आपत्ति को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों के सभी एमडी को फटकार लगाते हुए कहा कि क्यों ना उन पर अवमानना का केस चलाया जाए।

यह भी पढ़ेंः- कुछ ही देर में ईडी के सामने तलब हो सकते हैं नरेश गोयल और सुभाष चंद्रा

सुप्रीम कोर्ट टेलीकॉम कंपनियों पर फिर हुआ सख्त
टेलीकॉम कंपनियों ने तयसीमा में एजीआर भुगतान ना करने और एजीआर का सेल्फ एसेसमेंट करने पर जमकर फटकार लगाई है, वहीं कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों के एमडी को जेल भेजने की चेतावनी तक दे डाली है। कोर्ट ने कहा कि आखिर कंपनियों को सेल्फ एसेसमेंट करने का अधिकार किसने दिया? कोर्ट ने कि उनके आदेश के बिना असेसमेंट करना गलत है। कंपनियां अपने आपको कोर्ट से ज्यादा ताकतवर समझने की भूल ना करें। कोर्ट ने एजीआर मामले में पूरे बकाए को फाइनल किया है। कंपनियां कोर्ट को प्रभावित कर रही हैं, जिसके तहत जिम्मेदार लोगों को समन भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ेंः- शेयर बाजार में बड़ा उछाल, सेंसेक्स में 500 अंकों तक की तेजी, तीन मिनट में निवेशकों ने कमाए 1.77 लाख करोड़

नहीं मान्य होगा कोई भी सेल्फ एसेसमेंट
एजीआर मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि किसी भी कंपनी का कोई भी सेल्फ एसेसमेंट नाना नहीं जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने जो बकाया तय किया है उसके तहत पेनल्टी और ब्याज देना ही होगा। कंपनियां की किसी तरह की दलील को नहीं सुना जाएगा। सरकार के रेस्क्यू प्लान पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस मामले में आगे की तरीखों में सुनवाई होगी। अब ्रत्रक्र मामले की अगली डेट 2 हफ्ते बाद की है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने टेलीकॉम कंपनियों को 17 मार्च तक पूरा भुगतान करने का समय दिया था। एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने कुछ भुगतान किया भी है। जिसके बाद सभी कंपनियों की ओर से एजीआर सेल्फ एसेसमेंट करना शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ेंः- Yes Bank खाताधारकों के लिए खुशखबरी, आज शाम से शुरू हो जाएंगी सभी सर्विस

टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में गिरावट
सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद टेलीकॉम कंपनियों के शेयरों में काफी गिरावट देखने को मिल रही है। वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के शेयरों में 32 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं भारती इंफ्राटेल के शेयर में 15 फीसदी की गिरावट आ गई है। भारती एयरटेल के शेयरों में 2.39 फीसदी की गिरावट देखने को मिल रही हैै। जानकारों की मानें तो इस गिरावट में और तेजी देखने को मिल रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो