scriptसर्विस सेक्टर तीन महीने की ऊंचाई पर, 53 से ऊपर रहा आंकड़ा | Service sector at three-month high, up from 53 | Patrika News

सर्विस सेक्टर तीन महीने की ऊंचाई पर, 53 से ऊपर रहा आंकड़ा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2019 02:06:41 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

सर्विस सेक्टर में गतिविधियां बढऩे से सुधरे हालात
सेक्टर तेज गति से रोजगार बढ़ाने को उत्साहित हुआ
कंज्यूमर और आईटी सर्विसेज में भी देखने को मिली तेजी

Service sector at three-month high, up from 53

नई दिल्ली। बुधवार को काफी दिनों के बाद सरकार को अच्छी खबर सुनने को मिली। खासकर आर्थिक मंदी ( Financial crisis ) और कमजोर अर्थव्यवस्था के दौर में इस तरह की खबर सरकार को काफी राहत दे सकती है। वास्तव में नए कांट्रैक्ट और गतिविधियां बढऩे की वजह से सर्विस सेक्टर ( Service sector ) में तेजी देखने को मिली है। आंकड़ों के अनुसार सेक्टर तीन महीने की ऊंचाई पर पहुंच गया है। आंकड़ों के अनुसार निक्केई/आईएचएस मार्केट सर्विसेज परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स ( Nikkei / IHS Market Services Purchasing Managers Index ) नवंबर में बढ़कर 52.7 पर आ गया। जो अक्टूबर के महीने में में 49.2 पर था। 50 से ऊपर का आंकड़ा विस्तार का द्योतक है। वहीं इससे नीचे का आंकड़े को गिरावट का संकेतक माना जाता है।

यह भी पढ़ेंः- प्याज और सब्जियों के बाद के अब चीनी पर पड़ेगी महंगाई की मार, कीमत जा सकती है 45 पार

आईएचएस मार्केट की चीफ इकोनॉमिस्ट पॉलीआना डे लिमा के अनुसार सर्विस सेक्टर की वृद्धि दर में तेजी का प्रमुख कारण नए कॉन्ट्रैक्ट में बढ़ोतरी है। जिसने न सिर्फ सर्विस सेक्टर को ग्रोथ दिया, बल्कि रोजगार को भी बढ़ाने का काम किया। डिमांड के बारे में बताने वाला एक सब-इंडेक्स अक्टूबर के 50.1 से बढ़कर नवंबर में 53.2 पर पहुंच गया, जिसकी वजि से सर्विस सेक्टर तीन महीने में सबसे तेज गति से रोजगार बढ़ाने को उत्साहित हुआ।

यह भी पढ़ेंः- प्याज के जमाखोरों पर सरकार ने कसा शिकंजा, 50 फीसदी घटाई स्टॉक सीमा

रिपोर्ट की मानें तो कंज्यूमर सर्विसेज, इंफोर्मेशन एंड कम्यूनिकेशन और रियल एस्टेट एंड बिजनस सर्विसेज में तेजी से सर्विस सेक्टर क्षेत्र की गतिविधियों में विस्तार दर्ज हुआ। ट्रांसपोर्ट एंड स्टोरेज तथा फाइनेंस एंड इंश्योरेंस कंपनियों की गतिविधियों में गिरावट दर्ज की गई। फाइनेंस और इंश्योरेंस छोड़कर सर्विस सेक्टर की दूसरी कंपनियों में रोजगार में नवंबर में वृद्धि देखी गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो