scriptभारतीय रेलवे की यात्रियों को नए साल पर बड़ी सौगात, अब सफर के साथ कर सकेंगे शाॅपिंग | shopping facility available in long distance train from next year | Patrika News

भारतीय रेलवे की यात्रियों को नए साल पर बड़ी सौगात, अब सफर के साथ कर सकेंगे शाॅपिंग

Published: Dec 20, 2018 10:53:06 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए नए साल के उपलक्ष्य में नर्इ सौगात लेकर आया है। अब लंबी दूरी के यात्री सफर के साथ शाॅपिंग का मजा ले सकेंगे।

Indian Railway

भारतीय रेलवे की यात्रियों को नए साल पर बड़ी सौगात, अब सफर के साथ कर सकेंगे शाॅपिंग

नर्इ दिल्ली। भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए नए साल के उपलक्ष्य में नर्इ सौगात लेकर आया है। अब लंबी दूरी के यात्री सफर के साथ शाॅपिंग का मजा ले सकेंगे। अगर आपके पास कैश नहीं है, तो भी चिंता की बात नहीं है। डिजिटल ट्रांजेक्शन की सुविधा के साथ अाप अपना पसंदीदा सामान खरीद पाएंगे। भारतीय रेलवे यह सुविधा मेल आैर एक्सप्रेस ट्रेनों में जनवरी 2019 के पहले सप्ताह से शुरू करने जा रही है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर भारतीय रेलवे की इस योजना में आैर क्या है…

चलती ट्रेन में शाॅपिंग आैर कमार्इ दोनों सुविधा
चलती ट्रेनों में शॉपिंग की सुविधा के साथ साथ कमार्इ करने का प्लान रेलवे ने पूरी तरह से बना लिया है। एनबीटी की खबर के अनुसार भारतीय रेलवे पश्चिम रेलवे की 16 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों शाॅपिंग करने की सुविधा प्रदान करने जा रहा है। मेसर्स एचबीएन प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी को 5 वर्ष की अवधि के लिए 3.66 करोड़ रुपए में यह कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है। इससे भारतीय रेलवे काे कमार्इ के साथ पैसेंजर्स को काफी सुविधा भी होगी। उन्हें बैठे-बैठे आराम से सामान भी मिल जाएगा।

कुछ एेसी की है मंत्रालय ने तैयारी
जानकारी के अनुसार इस स्पेशल सुविधा में आपके साथ कोई धोखा न हो इसके लिए हर शॉपिंग कार्ट में दो सेल्समैन मौजूद रहेंगे। जिनके पास अपना आर्इडेंटीटी कार्ड होगा आैर वो यूनिफाॅर्म में मौजूद होंगे। अगर आप चाहें तो उनका पहचान पत्र उनसे मांग कर चेक भी कर सकते हैं। ट्रेन में यात्री ब्यूटी प्रोडक्ट, होम प्रोडक्ट, किचन अप्लायंस, फिटनेस प्रोडक्ट और FMCG से जुड़े प्रोडक्ट खरीद सकेंगे। यात्रियों को देखने और सामानों की डिमांड के लिए कैटलॉग मौजूद रहेगा। जिसमें हर सामान की कीमत लिखी होगी। रेलवे के मुताबिक, सेल्समेन को सुबह 8.00 बजे से रात के 9.00 बजे तक निर्धारित अवधि में ही सामान बेचने की अनुमति है, जिससे यात्रियों को असुविधा न हो।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो