Mukesh Ambani के साथ Deal करने वाली Silver Lake Company के बारे कितना जानते हैं आप?

  • दुनिया की टॉप इंवेस्टमेंट कंपनियों से एक है सिल्वर लेक कंपनी
  • कंपनी के पास है दुनियाभर में 43 बिलियन डॉलर से ज्यादा एसेट्स
  • सिलिकन वैली, न्यूयॉर्क, लंदन देशों में 100 से ज्यादा प्रोफेशनल्स

By: Saurabh Sharma

Updated: 05 May 2020, 07:23 PM IST

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी ( Mukesh Ambani ) के जियो प्लेटफार्म्स ( JIO Platforms ) ने इस बार अमरीकी इंवेस्टमेंट कंपनी सिल्वर लेक ( Silver Lake ) के साथ डील की है। इस डील के तहत सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफार्म्स 1.5 फीसदी खरीदा है। जिसके तहत सिल्वर लेक की ओर से 5655.75 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। आखिर सिल्वर लेक कंपनी के साथ ही मुकेश अंबानी ने डील क्यों की? आखिर इस कंपनी में ऐसी कौन खासियत है? क्या आपने इस कंपनी के बारे में कभी सुना है? आखिर क्यों इस कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी इंवेस्टमेंट कंपनियों में से एक माना जाता है। आइए आपको भी इस कंपनी के बारे में सबकुछ बताते हैं।

यह भी पढ़ेंः- Corona Vaccine बनाने को World Leaders का बड़ा ऐलान, देंगे 8.1 अरब डॉलर्स

आखिर क्या है सिल्वर लेक?
सिल्वर लेक एक अमरीकी प्राइवेट इक्विटी कंपनी है, जो प्रौद्योगिकी, प्रौद्योगिकी एनेबल्ड और संबंधित उद्योगों में निवेश के जरिए लाभ कमाने पर केंद्रित है। वर्ष 1999 में स्थापित यह कंपनी दुनिया की एक सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी निवेशक है। प्रबंधन और प्रतिबद्ध पूंजी और सिलिकन वैली, न्यूयॉर्क, हांगकांग और लंदन सहित दुनिया भर में स्थित लगभग 100 निवेश एवं संचालन पेशेवर मौजूद है। इसकी संयुक्त संपत्ति 43 अरब डॉलर से अधिक है।

यह भी पढ़ेंः- क्या इस साल होगा Salary Increment, जानिए क्या कहता है KPMG Survey?

कई कंपनियों में किया हुआ है निवेश
सिल्वर लेक ने दुनियाभर की कई कंपनियों में निवेश किया हुआ है। 2013 में डेल कंपनी का अधिग्रहण किया था। जिसके बाद सिल्वर लेक ने ट्विटर, एयरएएनबी, अलीबाबा ग्रुप, एएनटी फाइनेंस, डीडी च्यूजिंग, मोटोरोला सॉल्यूशंस और सिटी फुटबॉल ग्रुप में निवेश किया हुआ है। कंपनी को इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो से कंपनी को 204 बिलियन डॉलर का रेवेन्यू मिलता है।

यह भी पढ़ेंः- Gold and Silver Rate Today : करीब 400 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत में भी गिरावट

कुछ ऐसी हैं कंपनी की इंवेस्टमेंट स्ट्रैटजी
कंपनी की इंवेस्टमेंट पॉलिसी तीन तरह की है। पहली पॉलिसी का नाम है सिल्वर लेक पार्टनर्स। जिसके तहत कंपनी टेक्नोलॉजी में बड़े पैमाने पर निवेश के जरिए स्ट्रैटजिक मार्केट पार्टिसिपेट में रूप में शामिल हो गया है। वहीं दूसरी पॉलिसी सिल्वर लेक एल्पाइन है, जिसके तहत टारगेट स्ट्रक्चर्ड इक्विटी और लार्ज कैप टेक्नोलॉजी में निवेश के अवसर और टेक्नोलॉजी आधारित कारोबार में विस्तार करना है। वहीं सिल्वर लेक वॉटरमैन पॉलिसी के तहत कंपनी टेक्नोलॉजी सेक्टर में देरी से उतरने वाली कंपनियों को रुपया देकर उनके लिए ग्रोथ के लिए बेहतर मौके बनाना है।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned