script

घरेलू स्मार्टफोन बाजार के लिए अच्छी खबर, इस वजह से भारत में सस्ते होंगे बड़े ब्रांड्स के फोन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 21, 2019 02:31:02 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

जानकारों का मानना है कि भारतीय बाजार में स्मार्टफोन कंपनियों के लिए अभी भी भरपूर संभावनाएं हैं। एेसे में सैमसंग आैर शाआेमी जैसे ब्रांड्स इस मौके को पूरी तरह से भुनाने में लगे हुए हैं।

Smartphones

घरेलू स्मार्टफोन बाजार के लिए अच्छी खबर, इस वजह से भारत में सस्ते होंगे बड़े ब्रांड्स के फोन

नर्इ दिल्ली। दुनियाभर में स्मार्टफोन का बाजार अब घटता जा रहा है। लेकिन इस बीच भारतीय स्मार्टफोन बाजार मोबाइल कंपनियों के लिए साकारात्म रहने वाला है। जानकारों का मानना है कि भारतीय बाजार में स्मार्टफोन कंपनियों के लिए अभी भी भरपूर संभावनाएं हैं। एेसे में सैमसंग आैर शाआेमी जैसे ब्रांड्स इस मौके को पूरी तरह से भुनाने में लगे हुए हैं। यह दोनों कंपनियां बीते कुछ सालों से भारतीय बाजार में अपना वर्चस्व कायम करने की जद्दोजहद में लगी हुर्इ हैं आैर काफी हद तक सफल भी रहीं। साल 2018 में शाआेमी भारत में अपनी पकड़ बनाने में कामयाब भी रही है। मौजूदा समय में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा बाजार है।


भारतीय बाजार में पकड़ मजबूत करने की तैयारी में सैमसंग

लेकिन, दक्षिण कोरियार्इ कंपनी सैमसंग एक एेसे सीरिज को लाॅन्च करने की तैयारी में है तो केवल भारतीय बाजारों पर ही केंद्रित होगा। सैमसंग के इस खास सीरीज का नाम ‘M-Series’ होगा। इस साल किसी भी मोबाइल कंपनी द्वारा यह पहला सीरीज होगा जो भारतीय ग्राहकों के लिए होगा। बीते कुछ समय में भारत में इंटरनेट पेनीट्रेशन में तेजी से इजाफा हुआ है। इसी को देखते हुए स्मार्टफोन कंपनियां अब मेगापिक्सल की वाॅर से आगे बढ़कर कर्इ तरह की खास फीचर्स पर ध्यान देने लेगी। सैमसंग ने एेलान किया है कि उसकी यह खास सीरीज ग्राहकों के लिए आॅनलाइन प्लेटफाॅर्म पर ही उपलब्ध होगी। इन प्लेटफाॅर्म में सैमसंग की अाधिकारिक पोर्टल के अतिरिक्त अमेजन पर भी उपलब्ध होगा। इन फोन्स की कीमत 10-20 हजार रुपए के बीच होगी।


मेक इन इंडिया का फायदा उठाने में जुटी कंपनियां

भारतीय बाजार में कंपनियों के लिए केवल किफायती उत्पादों से फायदा नहीं होने वाला है, इसके लिए उन्हें कम कीमत के साथ बेहतर उत्पाद देना भी चुनौती रहेगी। इसमे शाआेमी आैर वन प्लस काफी हद तक कामयाब रही हैं। वैश्विक स्तर पर अपनी पकड़ बनाने के बावजूद भी दुनिया की सबसे बेहतरीन कंपनी एप्पल अभी भी भारतीय बाजार में अपनी पकड़ बनाने में सफल नहीं हो पार्इ है। हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी परियोजनाआें में से एक ‘मेक इन इंडिया’ के तहत एप्पल घरेलू बाजार में हार्इ-एंड डिवाइस बनाने की घोषण कर दिया है। लेकिन इनके अतिरिक्त दूसरी कंपनियां सीधे तौर पर एक दूसरे को टक्कर देती नजर आएंगी।


ब्रांड्स की लड़ार्इ में ग्राहकों की मलार्इ

हाल ही में शाआेमी ने सब-ब्रांड के तौर पर रेडमी से अलग होने की घोषणा कर चुका है। इसी बीच सैमसंग का कहना है कि वो केवल पोर्टफोलियाे अप्रोच के साथ भारतीय बाजार पर फोकस नहीं करना चाहता है। एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, सैमसंग के ग्राहकों की रेंज काफी बड़ी है। हनमें फ्लैगशिप फोन से लेकर प्रीमियम आैर लग्जरी सेग्मेंट के ग्राहक शामिल हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए सैमसंग ने भारत में अपनी इन्फ्रास्ट्रक्च डेवलपमेंट भी किया है। इन सभी बातों को एक बात तो सच है। भारतीय बाजार में सभी स्मार्टफोन कंपनियों की इस लड़ार्इ में सबसे अधिक फायदा ग्राहकों को होने वाला है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो