script

करना चाहते हैं व्‍यापार, तो 2.50 लाख रुपये का निवेश कर कमाएं महीने में एक लाख

Published: Apr 28, 2018 09:01:29 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

2.50 लाख रुपए निवेश कर सोलर से चलने वाले स्पिनिंग मिल को लगा सकते हैं। इस मिल में तैयार सूत और धागा से आप रेडीमेड गारमेंट तक बना सकते हैं।

Mill

Mill

नई दिल्‍ली। देश में बेरोजगारी की दर में लगतार वृद्धि हो रही है। देश में युवाओं को नौकरी ना मिलने के कारण वो बिजनेस की ओर दौड़ रहे हैं। मुसिबत ये है कि अगर बिजनेस करना भी चाहें तो कौन सा करें। जिसमें निवेश भी कम हो और आमदनी ज्‍यादा। ऐसे बिजनेस बहुत ही कम होते हैं और कांप्‍टीशन बहुत ज्‍यादा। लेकिन डरने जरुरत नहीं है। हम आपको आज ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश तो कम है ही साथ में आमदनी काफी ज्‍यादा। खास बात यह है कि इस बिजनेस में सरकार आपकी मदद भी करेगी। साथ आपके बिजनेस में निवेश करने के लिए बिना ब्‍याज का रुपया भी देगी। आइए आपको भी बताते है इस बिजनेस के बारे में…

ये है वो‍ बिजनेस
अगर आप कम निवेश में ज्‍यादा कमाने की सोच रहे हैं तो आप इस गर्मी के मौसम में 2.50 लाख रुपए निवेश कर सोलर से चलने वाले स्पिनिंग मिल को लगा सकते हैं। इस मिल में तैयार सूत और धागा से आप रेडीमेड गारमेंट तक बना सकते हैं। इसके लिए आपको सोलर से चलने वाले चरखे लगाने होंगे। इस प्रोजेक्‍ट को सरकार की ओर से भी सपोर्ट मिल रहा है। सरकार न केवल 90 फीसदी तक लोन दे रही है। साथ ही 25 फीसदी तक सब्सिडी मुहैया करा रही है। जानकारी के अनुसार इस पूरे प्रोजेक्‍ट की लागत लगभग 24.87 लाख हजार रुपये है। इसमें से केवल 10 फीसदी यानी 2 लाख 48 हजार रुपए आपको खुद निवेश करने होंगे। बाकी 90 फीसदी रकम टर्म लोन के रूप में लगभग 22 लाख 39 हजार रुपये प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत दी जाएगी।

सब्सिडी के साथ ब्‍याज से मिलेगी राहत
सरकार स्‍वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए 25 फीसदी तक की सब्सिडी दे रही है। सोलर चरखे से कताई, बुनाई एवं प्रोसेसिंग यूनिट लगाने पर 6 लाख 22 हजार रुपए की सब्सिडी मिल रही है। वहीं दूसरी ओर ब्‍याज दर में आपको राहत मिल रही है। वैसे इस योजना में 13 फीसदी ब्‍याज दर का प्रावधान है। 5 साल के भीतर पैसा लौटाना होता है, लेकिन इस ब्‍याज राशि को सब्सिडी के साथ एडजस्‍ट कर दिया जाता है।

ऐसे करें शुरूआत
योजना के जानकारों की मानें तो मिल को लगाने के लिए आपको सोलर पॉवर से चलने वाले 25 चरखे और 10 लूम्‍स लगाने होंगे। सोलर चरखे के लिए खादी कमीशन की ओर से रॉ-मैटीरियल सिल्‍वर/रोविंग की सप्‍लाई होगी। आप बाहर से भी सिल्‍वर व रोविंग खरीद सकते हैं। यह सामान टैक्‍सटाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग यूनिट से भी मिल जाएगा। इसके इसके बाद सूत और धागे का उत्‍पादन शुरू कर दें।

एक लाख रुपए महीने की कमाई
अगर आपकी मिल क्षमता के अनुरूप काम करती है तो सालाना कम से कम 80 लाख रुपए की सेल्‍स हो सकती है। जबकि आपको खर्च के तौर पर 25 स्पिनर, 10 वीवर, पांच टेलर, 1 ओवरलॉक ऑपरेटर, 1 मास्‍टर कटर को साल का 32 लाख 56 हजार रुपए वेतन के रूप में देने होंगे। लगभग 14 लाख रुपए रॉ मैटीरियल (कच्‍चे माल) पर खर्च होगा। ऐसे में यदि सेल्‍स में से कुल खर्च निकाल दें तो आपका नेट प्रॉफिट 12 लाख 10 हजार रुपए होगा, जो हर साल बढ़ता जाएगा। यानी कि आप 1 लाख रुपए महीना से अधिक कमाई कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो