scriptमात्र 20 की उम्र में कमा लिए 20 करोड़ रुपए, पढ़ार्इ के दौरान आया था आइडिया | success story of 20 crore wealth young tends company | Patrika News

मात्र 20 की उम्र में कमा लिए 20 करोड़ रुपए, पढ़ार्इ के दौरान आया था आइडिया

Published: Jul 09, 2018 12:33:03 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

यंग ट्रेंड्ज के को फाउंडर प्रवीण केआर बिहार और सिंधुजा के हैदराबाद से हैं, वे दोनों स्टूडेंट थे, जब उन्हें बिजनेस करने का आइडिया है।

Startup

मात्र 20 की उम्र में कमा लिए 20 करोड़ रुपए, पढ़ार्इ के दौरान आया था आइडिया

नर्इ दिल्ली। कमाने की एक उम्र होती है। पहले पूरी खत्म करने की प्राथमिकता होनी चाहिए। एजुकेशन से ही दिमाग खुलता है। इन तमाम बातों को झुठला दिया है 20 साल के दो दोस्तों ने। जिन्होंने पढ़ार्इ के दौरान अपना बिजनेस शुरू किया आैर मात्र तीन साल में 20 करोड़ रुपए कमा लिए। इन दोनों दोस्तों का नाम है प्रवीण और सिंधुजा। जो नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट थे। 3 साल पहले दोनों दोस्तों ने यंग ट्रेंड नाम से अपना टी-शर्ट ब्रांड शुरू किया और उसकी कीमत को केवल 250-600 रुपए के बीच रखी, जिसका उन्हें काफी फायदा मिला।

पढ़ार्इ कर रहे थे दोनों, जब आइडिया आया
यंग ट्रेंड्ज के को फाउंडर प्रवीण केआर बिहार और सिंधुजा के हैदराबाद से हैं। वे दोनों स्टूडेंट थे, जब उन्हें बिजनेस करने का आइडिया है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी की पढ़ाई के दौरान सातवें सेमिस्टर में उन दोनों ने अपना बिजनेस शुरू किया। उन्होंने अपनी वेबसाइट में भी इसकी जानकारी दी है। साल 2015 में ई-कॉमर्स मार्केट काफी बूम कर रहा था और तब उन दोनों ने ऑनलाइन क्लोदिंग ब्रांड यंग ट्रेंड्ज की शुरुआत की।

10 लाख रुपए का किया था इंवेस्ट
दोनों ने साल 2015 सितंबर में 10 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट से बिजनेस शुरू कियाफ वह 2 महीने में ऑनलाइन मार्केट फ्लिपकार्ट, अमेजन, वूनिक और पेटीएम पर अपने प्रोडक्ट बेचने शुरू किए। बाद में उन्होंने अपनी ई-कॉमर्स वेबसाइट भी बनाई। उनका यंग ट्रेंड्ज ब्रांड साल 2017 की फेस्टिव सेल के दौरान फ्लिपकार्ट पर 25,000 टी-शर्ट बेच चुका है।

20 करोड़ तक पहुंच गया है बिजनेस
अब उनकी कंपनी को हर रोज एक हजार से ज्यादा टी-शर्ट के आॅर्डर आते हैं। उनका ग्रॉस मर्चेंडाइज वैल्यू बिना किसी वेंचर कैपिटल के 20 करोड़ रुपए पहुंच गया है। उनके प्रोडक्ट की कीमत 250 रुपए से लेकर 600 रुपए तक होती है। उनके ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 3,500 से ज्यादा प्रोडक्ट हैं।

काॅलेज स्टूडेंट्स को किया टारगेट
उनका टारगेट 18 से 28 साल की यंग जेनरेशन थी, क्योंकि इन्हें ट्रेंडिंग डिजाइन पसंद आते हैं। वह दोनों सोशल मीडिया में ट्रेडिंग टॉपिक को मॉनिटर करते हैं, ताकि वैसे ग्राफिक्स बना सके। उन दोनों का मानना है कि कॉम्पिटीशन बहुत टफ है। यंग ट्रेंड्ज की 30 लोगों की टीम है। उनका वेयरहाउस तेलंगाना, कर्नाटक, हरियाणा, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में हैं। वह जल्द ही पश्चिम बंगाल में भी अपना वेयरहाउस खोलने जा रहे हैं। उनका मकसद इन वेयरहाउस के जरिए देश भर के कस्टमर को टारगेट करना है। अब उनके पास तीन डिजाइनर है और वह फोटोशूट और कैंपेन आउटसोर्स करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो