scriptमात्र 10 रुपए में रेलवे देने जा रहा है ये अनोखी सुविधा, मोबाइल से भी उठा पाएंगे लाभ | take benefit of Indian railwars service through mobile at 10 rupees | Patrika News

मात्र 10 रुपए में रेलवे देने जा रहा है ये अनोखी सुविधा, मोबाइल से भी उठा पाएंगे लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 10, 2019 01:57:49 pm

Submitted by:

Dimple Alawadhi

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के उच्च श्रेणी प्रतीक्षालय को हवाई अड्डों के प्रतीक्षालयों की तरह विकसित करने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत यात्रियों को एलसीडी टेलिविजन से लेकर फूड ट्रॉलीज और चार्जिंग पॉइंट्स तक की तमाम सुविधाएं मिलेंगी।

Indian Railways

मात्र 10 रुपए में रेवले देने जा रहा है ये अनोखी सुविधा, मोबाइल से भी उठा पाएंगे लाभ

नई दिल्ली। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के उच्च श्रेणी प्रतीक्षालय को हवाई अड्डों के प्रतीक्षालयों की तरह विकसित करने की तैयारी की जा रही है। इसके तहत यात्रियों को एलसीडी टेलिविजन से लेकर फूड ट्रॉलीज और चार्जिंग पॉइंट्स तक की तमाम सुविधाएं मिलेंगी। मार्च तक यात्री इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। खास बात ये हैं कि यात्रियों को प्रतीक्षालयों में ठहरने के लिए सिर्फ 10 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज किया जाएगा।


यात्रियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

यात्री अपग्रेडेड क्लॉक रूम का भी इस्तेमाल कर पाएंगे जहां यात्रियों को ना के बराबर फी देनी होगी। यात्रियों को डिजिटल लॉकर्स भी मुहैया किए जाएंगे जिनकी सीसीटीवी से निगरानी होगी। पैसेंजर्स को इन सुविधाओं का इस्तेमाल मोबाइल ऐप के जरिए करना होगा और मोबाइल वॉलिट्स से ही पेमेंट भी करना होगा। प्रतीक्षालय में प्रवेश का प्रबंधन कार्ड बेस्ड सिस्टम पर होगा।


यात्रियों को नहीं होगी कोई दिक्कत

इस संदर्भ में डिविजनल रेलवे मैनेजर आर एन सिंह ने कहा कि, ‘नई दिल्ली स्टेशन पर जल्द ही एक नए प्रारूप का वेटिंग लॉन्जेज होंगे जिनमें शानदार आंतरिक साज-सज्जा, आधुनिक फर्नीचर और शौचालय के साथ-साथ ट्रेवल डेस्क, प्रिंटर्स, फूड स्टॉल, फ्री मैगजीन्स, टी/कॉफी मशीन्स और डीटीएच टीवी सर्विस जैसी अतिरिक्त सुविधाएं होंगी ताकि यात्री अपनी प्रतीक्षा की घड़ी उत्पादक तौर पर बिता सकें। हम निजामुद्दीन और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशनों पर भी यही मॉडल अपनाएंगे। सामान्य श्रेणी के प्रतीक्षालय (जनरल वेटिंग रूम) मुफ्त ही रहेंगे।’

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो