केवल इतने रुपए लगाकर कर सकते हैं बाबा रामदेव के साथ बिजनेस, होगी लाखाें की कमार्इ

केवल इतने रुपए लगाकर कर सकते हैं बाबा रामदेव के साथ बिजनेस, होगी लाखाें की कमार्इ

Ashutosh Kumar Verma | Publish: Jun, 24 2018 01:03:33 PM (IST) इंडस्‍ट्री

बाबा रामदेव के पतंजलि आयुर्वेद की फ्रेंचाइजी के जरिए आपके पास भी लाखों रुपए कमाने का मौका है।

नर्इ दिल्ली। देश के एफएमसीजी सेक्टर से लेकर फार्मा सेक्टर तक बाबा रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद ने धूम मचा रखा है। आचार्य बालकृष्ण के साथ मिलकर बाबा रामदेव ने पतंजलि को आज एक बड़े ब्रांड के रूप में खड़ा कर दिया है। पतंजलि अभी आैर तेजी से भारतीय बाजार पर अपना पकड़ मजबूत करने की तैयारी में है। अभी हाल ही में कंपनी ने 50 हजार युवाआें की नियुक्ति की घोषणा की थी जिसे इसी माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके लिए पतंजलि ने फ्रेंचाइजी/डीलरशीप आैर डिस्ट्रीब्यूशन का विस्तार करने में लगी है। एेसे में भविष्य में पतंजलि के अच्छे ग्रोथ को देखते हुए अापको पास भी पतंजलि के साथ काम करने का अच्छा अवसर है। आइए जानते हैं पतंजलि के साथ जुड़कर आप कैसे लाखों की कमार्इ कर सकते हैं।


फ्रेंचाइजी के जरिए बाजार में अपने उत्पाद पहुंचाती है पतंजलि
देश के एफएमसीजी सेक्टर की बात करें तो ये सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाली कंपनी है। इसी को ध्यान में रखते हुए कपंनी ने 20 हजार करोड़ रुपए के टर्नआेवर का लक्ष्य रखा है। इसके पहले वित्त वर्ष 2015-16 में कंपनी ने 5000 करोड़ रुपए का टर्नआेवर काे पार कर लिया था वहीं इसके अगले साल कपंनी ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए 10 हजार करोड़ रुपए के आंकड़े को भी पार कर लिया था। कंपनी की अगली तैयारी पड़ोसी देश नेपाल में ग्रामोद्योग के रूप में अपना विस्तार करना है। फिलहाल पतंजलि एफएमसीजी उत्पादों के साथ-साथ पर्सनल केयर उत्पाद को भी एक बड़ी रेंज लाॅन्च कर चुकी है। बता दें कि पतंजलि अपने उत्पादों को फ्रेंचाइजी के जरिए ही बाजार में पहुंचाती है क्योंकि इससे कंपनी को अच्छा खासा मार्जिन तो होता ही बल्कि ग्राहकों को भी एक जगह से पतंजलि के सारे उत्पाद खरीदने में आसानी होता है। फिलहाल कंपनी तीन अलग-अलग माध्यमों से अपने उत्पाद बेचती हैं। इसमें पतंजलि चिकित्सालय, पतंजलि अारोग्य केन्द्र आैर पतंजलि स्वदेशी केन्द्र है। हाल ही में पतंजलि ने अपने दिव्य जल के लिए भी डिस्ट्रीब्यूशन देने की शुरुआती की थी।

Patanjali Stores

क्या होनी चाहिए योग्यता
यदि अाप पतंजलि के चिकित्सालय की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास 8-12 लाख रुपए के साथ 750-1000 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए। आपको ये चिकित्सालय एेसी जगह पर खोलना होगा जहां की कुल अाबादी 1 लाख से अधिक हो। यदि किसी जगह की आबादी 2 लाख से अधिक है तो वहां आप दो से अधिक चिकित्सालय खोल सकते है। पतंजलि आरोग्य खाेलने के लिए आपके पास 6-7 लाख रुपए आैर 350-500 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए। इसके लिए भी एक लाख अाबादी होने की शर्त होेना जरूरी है। हालांकि किसी छोटे स्टोर की शुरूआत आप 50 हजार से 1 लाख रुपए के बीच भी कर सकते है। अापको ये भी बता दें कि पतंजिल स्टोर की लागत आैर निवेश स्टोर आैर इंवेन्ट्री की मात्रा पर भी निर्भर करता है। आप 5 से 50 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते है।


कैसे करें आवेदन
पतंजलि का फ्रेंचाइजी पाने के लिए आप आवेदन फार्म को उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड के पत पर भेज सकते है। फार्म के साथ आपके अपने पिछले साल का आयकर रिटर्न के डाॅक्यूमेंट्स आैर बैंक खाते की बैलेंस शीट भी संलग्न करना होगा। आप आॅनलाइन भी आवेदन भेज सकत हैं। इसके लिए अापको patanjali [email protected] पर अपना आवेदन भेजना होगा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned