scriptदूरसंचार सचिव का दावा- 5जी को लेकर सरकार गंभीर, जून तक तैयार हो जाएगा रोडमैप | Telecom Secretary says India to be ready with 5G roadmap by June | Patrika News

दूरसंचार सचिव का दावा- 5जी को लेकर सरकार गंभीर, जून तक तैयार हो जाएगा रोडमैप

locationनई दिल्लीPublished: Mar 27, 2018 04:52:16 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने कहा है कि 5 जी के लिए देश में जून तक रोडमैप तैयार हो जाएगा।

Telecom Sector

5G Technic

नई दिल्ली। दूरसंचार क्षेत्र में 4जी सेवा शुरू होने के बाद अब सरकार देश में 5जी तकनीक को लागू करने के लिए तेजी से कार्य कर रही है। इसके लिए देश में जून तक रोडमैप तैयार हो जाएगा। दूरसंचार सचिव अरुणा सुंदरराजन ने यह बात मंगलवार को सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में सुंदरराजन ने कहा कि भारत के डिजिटाइजेशन और डिजिटलाइजेशन के लिए 5जी तकनीक बेहत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार इंडस्ट्री, एकेडमिया और स्टार्टअप वाले समुदायों समेत सभी स्टेक होल्डर्स से बात कर रही है। इसका मुख्य मकसद भारत की 5जी के लिए दावेदारी को प्रबल बनना है। दूरसंचार सचिव ने कहा कि भारत में 5जी तकनीक लाने को लेकर एक हाईलेवल फोरम काम कर रही है। इस पर काफी काम किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस फोरम में वैश्विक विशेषज्ञ, दूरसंचार क्षेत्र के विशेषज्ञ, आईआईटी और आईआईसी के विशेषज्ञ शामिल हैं।
डिजिटल इंडिया के लिए 5जी महत्वपूर्ण
केंद्र की मोदी सरकार डिजिटल इंडिया और मेक इन इंडिया पर फोकस कर रही है। लेकिन इंटरनेट की उपलब्धता न होने के कारण सरकार की यह योजनाएं परवान नहीं चढ़ पा रही हैं। कई स्थानों पर इंटरनेट की धीमी गति से भी समस्या हो रही है। इसको दूर करने के लिए केंद्र सरकार जल्द से जल्द भारत में 5जी तकनीक लाना चाहती है। इसके लिए सरकार ने 2020 तक का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को समय से पाने के लिए सरकार ने 5जी इंडिया 2020 नाम से फोरम बनाया है। माना जा रहा है कि 5जी तकनीक आने के बाद मोबाइल एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाएगा। इसके आने से आर्टिफिशयल इंटेलीजेंस, रोबोटिक्स, ऑटोमेशन, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर सेक्टर में बड़े बदलाव होंगे। बताया जा रहा है कि इस तकनीक के आने के बाद कोई भी फाइल चंद सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगी।
इतनी होगी 5जी की स्पीड
दूरसंचार क्षेत्र में 5जी यानी पांचवी जेनरेशन की तकनीक फास्ट मोबाइल ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर काम करेगी। 5जी तकनीक आने के बाद उपभोक्ताओं को 20 जीबीपीएस से ज्यादा की स्पीड मिलेगी। अभी 4जी नेटवर्क में उपभोक्ताओं को 1 जीबीपीएस की स्पीड ही मिल पा रही है। बताया जा रहा है कि 5जी तकनीक में 3 घंटे की एचडी फिल्म को एक सेकेंड में डाउनलोड किया जा सकेगा जबकि अभी 4जी तकनीक में इस कार्य के लिए 15 मिनट से अधिक का समय लग रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो