scriptफोन को स्विच ऑफ करवा के हैकर्स मिनटों में खाली कर रहे बैंक अकाउंट, जानिए क्या है फ्रॉड का ये नया तरीका | these things you to know about online banking SIM swap fraud | Patrika News

फोन को स्विच ऑफ करवा के हैकर्स मिनटों में खाली कर रहे बैंक अकाउंट, जानिए क्या है फ्रॉड का ये नया तरीका

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2018 12:02:32 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारत जितनी तेजी से डिजिटल ट्रांजेक्शन की तरफ बढ़ रहा हैं। उतनी ही तेजी से देश में हैंकिग और ऑनलाइन होेने वाले फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं।

power off

फोन को स्विच ऑफ करवा के हैकर्स मिनटों में खाली कर रहे बैंक अकाउंट, जानिए क्या है फ्रॉड का ये नया तरीका

नई दिल्ली। भारत जितनी तेजी से डिजिटल ट्रांजेक्शन की तरफ बढ़ रहा हैं। उतनी ही तेजी से देश में हैंकिग और ऑनलाइन होेने वाले फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं। हैकर्स ऑनलाइन फ्रॉड करने के लिए रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं। जी हां हैकर्स ने मिनटों में बैंक अकाउंट खाली करने का एक नया तरीका खोज निकाला है। इस नए तरीके का नाम है सिम स्वैप फ्रॉड।इस नए तरीके के जरिए बिना किसी को कुछ पता लगे हैकर्स मिनटों में बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं।
सिम स्वैप के जरिए हैकर्स कर रहे फ्रॉड

आपको बता दें कि हर दिन सिम स्वैप के जरिए हो रहे फ्रॉड की संख्या बढ़ती ही चली जा रही हैं। हाल ही में पुणे के एक शख्स को सिम स्वैप फॉड का शिकार बनाकर उसके खाते से 93,500 रुपए निकाल लिए गए। हैकर्स टेलिकॉम कंपनी का एक्सक्युटिव बनकर कॉल करते हैं। फिर हैकर्स फोन में आने वाली कॉल ड्रॉप की समस्या या इंटरनेट स्पीड बढ़ाने को लेकर बात को आगे बढ़ाते है। फिर वो बड़ी चालाकी से सिम का 20 डिजिट का यूनिक नंबर मांगने की कोशिश करते है। सिम का यूनिक नंबर मिलने के बाद स्मार्टफोन में 1 प्रेस करने को कहते हैं। ऐसा करने से उसे ऑथेन्टिकेशन मिल जाती है और आपका सिम स्वैप हो जाता है। इसके बाद आपके सिम पर आने वाले सारे मैसेज हैकर्स के पास चले जाते हैं और आपको इसके बारे में कुछ पता भी नही चलता है।
क्या होता है सिम स्वैप

हैकर्स आपके फोन नंबर से एक नए सिम का रजिस्ट्रेशन कर लेता है। ऐसा होते ही आपका सिम कार्ड बंद हो जाता है और फोन से सिग्नल गायब हो जाता है। वहीं आपके नंबर से रजिस्टर किया गया दूसरा सिम कार्ड एक्टिव रहता है और सिग्नल भी पूरे रहते है। इस सिम का इस्तेमाल कर हैकर्स आपके खाते से पैसे अकाउंट में ट्रांसफर कर लेता है।
गलती से भी बंद ना करें फोन

आपको बता दें कि हैकर्स को सिम एक्टिवेट करने में 4 घंटे का वक्त लगता है। इसलिए वो बार-बार फोन कर परेशान करते हैं ताकि आप परेशान होकर अपना फोन बंद कर दें और वो आसानी से अपना काम कर आपके खाते को खाली कर सके। ऐसे में अगर आपको कभी भी ऐसा कोई कॉल आता है तो ना ही अपने सिम की कोई जानकारी किसी को दे और ना फोन को बंद करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो