इस भाई-दूज को भाई दें यह खास फाइनेंशियल गिफ्ट, बहन का फ्यूचर रहेगा सिक्योर

इस भाई-दूज को भाई दें यह खास फाइनेंशियल गिफ्ट, बहन का फ्यूचर रहेगा सिक्योर

Manish Ranjan | Publish: Nov, 08 2018 11:28:01 AM (IST) | Updated: Nov, 08 2018 11:28:02 AM (IST) इंडस्‍ट्री

भाई-दूज के त्यौहार पर भाई अपनी बहनों को कुछ न कुछ खास तोहफे देते ही हैं। ऐसे में इस भाई दूज अगर आप अपनी प्यारी बहन को कोई खास गिफ्ट देने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है।

नई दिल्ली। भाई-दूज के त्यौहार पर भाई अपनी बहनों को कुछ न कुछ खास तोहफे देते ही हैं। ऐसे में इस भाई दूज अगर आप अपनी प्यारी बहन को कोई खास गिफ्ट देने की योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसे खास तोहफों के बारे में बताने जा रहे हैं जो न सिर्फ आपकी बहनों को पसंद आएगा बल्कि वो उसकी भविष्य को फाइनेंशियली सिक्योर करने में भी मददगार होगा। तो जानिए इस भाई-दूज आप अपनी बहनों को क्या खास तोहफे दे सकते हैं।


बहन को दे ये खास तोहफा

अगर आप वाकई में अपनी बहन को कोई खास तोहफा देना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप उसे इस बार पर्याप्त कवर वाला हेल्थ इंश्योरेंस गिफ्ट करें। यह पॉलिसी मुश्किल घड़ी में आपकी बहन के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। यह न सिर्फ आपकी बहन के लिए मददगार होगी बल्कि यह ऐसी स्थिति में उसे अस्पताल के चौड़े मेडिकल बिल से भी बचाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना की करें शुरुआत

अगर आपकी बहन 10 साल की है या उससे भी छोटी है, तो इस भाई-दूज आप उसके नाम से सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाकर उसे एक शानदार तोहफा दे सकते हैं। इस स्कीम में आप सालाना 1.5 लाख रुपए तक का निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस स्कीम में सभी स्कीम में से सबसे ज्यादा ब्याज इसी में मिलता है। इस स्कीम में एक वित्त वर्ष के दौरान न्यूनतम 1,000 रुपए और अधिकतम 1,50,000 रुपयों का निवेश करना होता है। इस खाते पर 8.5 फीसद की दर से ब्याज मिलता है। लड़की के 21 साल पूरे होने पर यह खाता बंद हो जाता है। उसके बाद उसकी पढ़ाई या शादी के लिए इस जमा राशि का इस्तेमाल किया जा सकते है।


बहन के नाम से शुरू करें ये योजना

अगर आपकी बहन की उम्र 18 से 40 साल के बीच है तो आप उसके नाम पर अटल पेंशन योजना की शुरूआत कर सकते हैं। इस योजना के तहत एक वक्त के बाद आपकी बहन हर महीने 1 हजार से लेकर 5 हजार रुपए की पेंशन हासिल कर सकती हैं। इस योजना में आप मासिक तौर पर सिर्फ 42 रुपए का निवेश कर सकते हैं। 60 साल की उम्र से आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.


बहन के नाम से पीपीएफ में करें निवेश

अगर पैसे सुरक्षित जगह लगाना चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ में निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत मिलने वाले ब्याज पर इनकम टैक्स नहीं लगता है। आप अपनी बहन के नाम पर पोस्‍ट ऑफिस या किसी बैंकों में खुलवा सकते हैं। यह अकाउंट 100 रुपए में खुल जाता है। साथ ही यह अकाउंट 15 साल के लिए खोला जाता है। इसमें अधिकतम सालभर में 1.5 लाख रुपए का निवेश किया जा सकता है। इस अकाउंट में 8 फीसदी तक का का ब्‍याज मिल रहा है।

 

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned