script1 रुपए में 1GB डेटा देगी यह कंपनी, मुकेश अंबानी की JIO को सीधी टक्कर | This company will provide 1 gb data in just 1 rupee | Patrika News

1 रुपए में 1GB डेटा देगी यह कंपनी, मुकेश अंबानी की JIO को सीधी टक्कर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2020 05:44:30 pm

Submitted by:

manish ranjan

ग्राहकों को इसका खूब फायदा मिला क्योंकि मजबूरी में सभी कंपनियों को अपना दर घटाना पड़ा।
कंपनी ग्राहकों को केवल 1 रुपए में 1 GB डाटा उपलब्ध कराएगी।

1_rupee.jpg

1 GB data in 1 rupee

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो लाकर पूरे टेलिकॉम क्षेत्र में क्रांति कर दी, इसका असर इस क्षेत्र की दूसरी कंपनियों पर तो काफी निगेटिव रहा। लेकिन ग्राहकों को इसका खूब फायदा मिला क्योंकि मजबूरी में सभी कंपनियों को अपना दर घटाना पड़ा। अब मुकेश अंबानी की कंपनी जियो को टक्कर देने के लिए बैंग्लुरु की स्टार्टअप कंपनी ने कमर कस ली है। यह कंपनी ग्राहकों को केवल 1 रुपए में 1 GB डाटा उपलब्ध कराएगी। खुद कंपनी के सीईओ ने मीडिया को इंरव्यू में बताया कि कैसे 1 रुपए में 1 GB डाटा देना संभव हो सकेगा।
वाईफाई डब्बा JIO को देगी सीधी टक्कर

ग्राहकों को 1 रुपए में 1 GB डाटा उपलब्ध कराने वाली कंपनी का नाम वाईफाई डब्बा है। यह बैग्लुरु की एक स्टार्टअप कंपनी है। इस कंपनी का मकसद ग्राहकों को विश्वसनीय और किफायती सर्विस उपलब्ध कराना है और कनेक्टिविटी से जुड़ी दिक्कतों को ठीक करना है।
ऐसे मिलेगा 1 रुपए में 1 GB

दरअसल जब जियो ने टेलिकॉम क्षेत्र में कदम रखा तो देश में डेटा की कीमत दुनिया में सबसे कम थी, उस समय भी बहुत से यूजर्स के लिए यह ज्यादा थी जिसके चलते वह डेटा से दूर रहे। इसी सोच के साथ वाईफाई डब्बा ने इस क्षेत्र में नए अवसर तलाशने शुरु किए। जिसके बाद कंपनी ने सुपरनोड्स नाम का समाधान इजाद किया। कंपनी के सीईओ के मुताबिक इंटरनेट को उपलब्धता और एक्सेस करने की कीमत थर्ड पार्टी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर की वजह से ग्राहको पर ज्यादा बोझ पड़ता है। वाईफाई डब्बा के पास खुद का हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्किंग जिसके चलते यह वेंडर के मार्जिन की बचत करने में मदद करता है। लिहाजा ग्राहकों को बेहद ही कम कीमत पर इंटरनेट मुहैया करा पाने में कंपनी सक्षम हो पाती है।
बैंग्लुरु से होगी शुरुआत

कंपनी इस योजना की शुरूआत बैंग्लुरु से करने जा रही है। जिसके बाद डिमांड को देखते हुए इसे देश भर के ग्राहकों को मुहैया कराया जा सकेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो