scriptई-कॉमर्स कंपनियां के बीच होने वाला है घमासान, टक्कर देने के लिए ये है अमेजन का नया प्लान | this is amazon's new plane to give competition online grocery market | Patrika News
उद्योग जगत

ई-कॉमर्स कंपनियां के बीच होने वाला है घमासान, टक्कर देने के लिए ये है अमेजन का नया प्लान

तेजी से बढ़ते ग्रोसरी (किराने का सामान) के बाजार में अब बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां दस्तक देने को तैयार है।

Aug 30, 2018 / 03:03 pm

manish ranjan

amazon

ई-कॉमर्स कंपनियां के बीच होने वाला है घमासान, टक्कर देने के लिए ये है अमेजन का नया प्लान

नई दिल्ली। तेजी से बढ़ते ग्रोसरी (किराने का सामान) के बाजार में अब बड़ी-बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियां दस्तक देने को तैयार है। इससे देश में ऑनलाइन किराना बाजार में जंग तेज और तेज होने वाली हैं। अभी तक ऑनलाइन किराना मार्केट में ‘बिग बास्केट’ और ‘ग्रोफर्स’दो बड़ी खिलाड़ी हैं। लेकिन अब ऑनलाइन ग्रोसरी मार्केट में ग्राहकों को अपनी तरफ करने के लिए फ्लिपकार्ट-वॉलमार्ट ,रिलायंस और अमेजन नए-नए तरीके अपना रहे हैं। ऐसे में इन सभी कंपनियों को टक्कर देने के लिए अमेजन ने नया प्लान बनाया है।अमेजन ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों को खुद से जोड़ने के लिए कई प्रमुख रिटेल कंपनियों में हिस्सेदारी खरीदने जा रही है। यह सभी कंपनियां देश भर ग्रोसरी व अन्य सामान को स्टोर्स के माध्यम से बेचती हैं।
अमेजन कर रहा इन कंपनियों को खरीदने की तैयारी
अमेजन ग्रोसरी के बाजार में पैर जमाने के लिए कई बड़ी-बड़ी से बातचीत कर रही है, जिसमें वो निवेश करने के इच्छुक है। इतना ही नहीं हाल ही में आई खबरों के मुताबिक अमेजन ने आदित्य बिड़ला रिटेल लिमिटेड की सुपरमार्केट चेन ‘मोर’ को खरीदने की पूरी तैयारी कर ली हैं। यह डील 4200 से 4500 करोड़ रुपए के बीच हो सकती है। अब अमेजन बिग बाजार और स्पेंसर्स रिटेल को भी खरीदने की तैयारी कर रहा हैं। अगर ऐसा होता है तो अमेजन की देश भर के 1700 स्टोर्स में हिस्सेदारी हो जाएगी। स्पेंसर्स के पूर्वी भारत, दिल्ली एनसीआर और दक्षिण भारत में स्टोर्स हैं। वहीं आदित्य बिड़ला के रिटेल स्टोर दक्षिण, उत्तर और पश्चिमी भारत में स्थित हैं। तो वहीं बिग बाजार के सितंबर के अंत तक देश के प्रत्येक राज्य में स्टोर हो जाएंगे।
ये कंपनियां देगी अमेजन को टक्कर
अमेजन को सबसे बड़ी टक्कर इस सेगमेंट में वॉलमार्ट ?, रिलायंस रिटेल और अलीबाबा से मिलने वाली है। वॉलमार्ट के पूरे देश में पहले से ही कैश एंड कैरी स्टोर मौजूद हैं। इसके अलावा कंपनी ने फ्लिपकार्ट में भी 76 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है। वहीं चीन की कंपनी अलीबाबा ने पेटीएम और बिग बॉस्केट में बहुत बड़ा निवेश कर रखा है। अलीबाबा फिलहाल रिलायंस और टाटा से अपनी इस सेगमेंट में साझेदारी करने के लिए बातचीत कर रही है।
इतने लाख लोग करते है ग्रॉसरी की ऑनलाइन खरीदारी

ग्रॉसरी की ऑनलाइन खरीदारी फिलहाल 20 लाख से भी कम भारतीय करते हैं। इसके बावजूद दुनिया की जानी-मानी ईकॉमर्स कंपनियां भारत में भारी जेब वाली स्टार्टअप्स से दो-दो हाथ कर रही हैं और यहां तक कि परंपरागत रिटेलर भी इस मैदान-ए-जंग में उतर रहे हैं।

Home / Business / Industry / ई-कॉमर्स कंपनियां के बीच होने वाला है घमासान, टक्कर देने के लिए ये है अमेजन का नया प्लान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो