तो इस वजह से भारत मे इतना बिकता है iPhone

manish ranjan

Publish: Sep, 09 2017 04:56:00 (IST)

Industry
तो इस वजह से भारत मे इतना बिकता है  iPhone

पिछले तीन-चार वर्षों में ही भारत एप्पल के ग्लोबल बिजनेस का एक अहम हिस्सा बन गया है।

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बेहतर स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी ऐप्पल भारतीय बाजार मे अपनी अच्छी पकड़ बना चुका है। भारत में लोगो को आईफोन अभी भी खूब भा रहा है। आने वाले 12 सितंबर को एप्पल आईफोन 8 लॉन्च करने वाला है। हालांकि एप्पल को चीन और ताईवान जैसे देशों मे अभी विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन भारतीय ग्राहकों मे भी इसको लेकर चर्चा काफी गर्मजोशी देखी जा रही है। पिछले तीन-चार वर्षों में ही भारत एप्पल के ग्लोबल बिजनेस का एक अहम हिस्सा बन गया है।


आखिर क्यों भारत में इतना बिकता है आईफोन

लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि भारत जैसे प्राइस सेंसिटीव बाजार में एप्पल कैसे इतना पॉपुलर हो गया। भारतीय बाजारों में एप्पल के इतना पॉपुलर होने का कारण क्या है। हम इसी सवाल का जवाब हम आगे देने वाले है। भारतीय बाजार में आईफोन बिकने का सबसे बड़ा कारण ये है कि आईफोन लोगों का स्टाईल स्टेटमेंट बनता जा रहा है। कार के बाद अब स्मार्टफोन भारत मेें स्टेटस सिंबल हो गया है। ऐसे में आपके पास आईफोन हो तो फिर बात ही क्या।


आउट ऑफ रीच प्राइस भी है कारण

भारत में एक अच्छा खासा वर्ग आईफोन का दिवाना है। यहां तक की भारतीय लोग हर लॉन्च के बाद अपना फोन अपग्रेड करते है वो भी नए फीचर के लिए नहीं बल्कि अपना क्लास मेंटेन करने के लिए। भारत में आईफोन केवल अमीर लोगों के वजह से नहीं बल्कि बहुत तेजी से उभरते हुए महत्वकांक्षी क्लास के बढ़ते डिमांड से हो रहा है। वास्तव मे आईफोन का आउट ऑफ रीच ही इसके बिकने का सबसे बड़ा कारण है ये दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।


सितंबर 2016 तक भारतीय बाजार में आईफोन के सेल में 50 फीसदी तक का इजाफा हुआ है। एक मार्केट रिसर्च के अनुसार अक्टूबर 2015 से सितंबर 2016 के बीच एप्पल ने रिकॉर्ड 20.5 लाख आईफोन को भारत में निर्यात किया गया है। बढ़ते डिमांड को देखने के बाद एप्पल भारतीय बाजार मे अपनी संभावनाओं का पहचान चुका है। इसिलिए अब ये कंपनी बायबैक, छूट और ईएमआई जैसे स्कीम दे रहा हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned