scriptछोटे से इंजीनियर का कमाल, दोपहिया कार में लीजिए लग्जरी सफर का आनंद | this small company engineer made twowheelar car in china | Patrika News
कारोबार

छोटे से इंजीनियर का कमाल, दोपहिया कार में लीजिए लग्जरी सफर का आनंद

फिलहाल कंपनी इस दोपहिया कार का परीक्षण कर रही है। कंपनी की योजना 2020 तक इस कार को बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराना है।

नई दिल्लीJun 23, 2018 / 10:27 am

Manoj Kumar

Smallest Car
नई दिल्ली। जब कोई इंसान किसी काम को करने की ठान लेता है तो वह उसे किसी भी हद तक जाकर पूरा कर लेता है। एेसा ही एक कार्य एक छोटी सी कंपनी के इंजीनियर ने कर दिखाया है। इस इंजीनियर की इस खोज को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है। माना जा रहा है कि यह खोज ऑटोमोबाइल सेक्टर में धमाका मचा देगी। दरअसल चीन के बीजिंग की कंपनी लिंग्युन इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी के इंजीनियर झू लिंग्युन ने कंपनी के सन 1703 के सपने को साकार करते हुए दोपहिया कार का निर्माण कर दिखाया है। फिलहाल कंपनी इस दोपहिया कार का परीक्षण कर रही है। कंपनी की योजना 2020 तक इस कार को बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराना है।
एेसे मिली प्रेरणा

दरअसल बीजिंग की कंपनी लिंग्युन इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी ने 1703 में एक दोपहिया कार बनाने के सपना देखा था। तभी से कंपनी दोपहिया कार को बनाने में जुटी थी। लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। अब कंपनी के इंजीनियर झू लिंग्युन ने इस सपने को साकार किया है। चाइना डेली डॉट कॉम के अनुसार झू लिंग्युन को इस कार को बनाने की प्रेरणा 1961 में कॉन्सेप्ट कार फोर्ड गियरॉन को देखकर मिली। इस कॉन्सेप्ट कार में बैलेंस बनाए रखने के लिए गाइरोस्कोप का इस्तेमाल किया गया था, जिसे डेट्रॉइट ऑटोमेटर ने कभी नहीं बनाया। झू अपनी इस दोपहिया कार की तुलना क्लासिक फोर्ड थंडरबर्ड बाइक से करते हैं।
100 किलोमीटर प्रतिघंटे के रफ्तार से दौड़ सकेगी यह कार
गाइरोस्कोप एक व्हील या Disk के रूप में बना उपकरण होता है। इसकी मदद से किसी भी वस्तु को तेजी से किसी भी दिशा में घुमाया जा सकता है। इसका उपयोग नेविगेशन सिस्टम, स्वचालित पायलट और स्टेबिलाइजर्स में स्थिरता प्रदान करने या दिशा बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। अपनी वेबसाइट पर कंपनी ने चीनी भाषा में लिखा है कि यह कार सामान्य कारों के मुकाबले अधिक आसान, लचीली और ऊर्जा की बचत करेगी। कंपनी की दावा है कि इस कार के आने के बाद हादसों की संख्या में कमी आएगी और ध्वनि प्रदूषण में भी कमी आएगी। कंपनी के अनुसार इस कार में केवल एक व्यक्ति के बैठने की जगह होगी। यह कार 10 फीट लंबी और 3.3 फीट चौड़ी है। यह कार करीब 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। कंपनी के दावा है कि इस कार में किसी भी लग्जरी गाड़ी जैसी सुविधाएं दी जाएंगी।

Home / Business / छोटे से इंजीनियर का कमाल, दोपहिया कार में लीजिए लग्जरी सफर का आनंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो