फरारी कार से भी मंहगी ये घड़ी बनी है, चंद्रमा के रॉ मैटेरियल और दुनिया की मंहगी शराब से

फरारी कार से भी मंहगी ये घड़ी बनी है, चंद्रमा के रॉ मैटेरियल और दुनिया की मंहगी शराब से

Manish Ranjan | Publish: Sep, 04 2018 11:14:29 AM (IST) | Updated: Sep, 04 2018 11:27:00 AM (IST) इंडस्‍ट्री

विश्व में कुछ ऐसी घड़िया हैं जिनका प्राइस सुनकर के हैरान रह जाएंगे। इन घड़ियों को खरीदने के लिए आपको फरारी कार की कीमत से ज्यादा पैसा चुकाना पड़ेगा।

नई दिल्ली। विश्व में कुछ ऐसी घड़िया हैं जिनका प्राइस सुनकर के हैरान रह जाएंगे। इन घड़ियों को खरीदने के लिए आपको फरारी कार की कीमत से ज्यादा पैसा चुकाना पड़ेगा। समय बताने के लिए इन घड़ियों का डिजाइन इस तरह से तैयार किया गया है जिसको एक आम इंसान भी आसानी से नहीं समझ सकता है। इतना ही नहीं ये घड़ी शराब से चलती हैं। शराब से चलने वाली इस घड़ी का नाम लुइस मोइनेट हैं।


महंगी घड़ियों की लिस्ट में शुमार
इस घड़ी का नाम सबसे महंगी घड़ियों की लिस्ट में शुमार हैं। यह दुनिया की एकमात्र ऐसी हाथ घड़ी है जिसको चलाना सबसे कठिन है। घड़ी का डिजाइन समझने के लिए मैकेनिकल इंजिनियरिंग की डिग्री होना सबसे जरूरी है तभी कोई व्यक्ति इसका डिजाइन समझ सकेगा। इंटरनेशनल मार्केट इस घड़ी की कीमत 28 करोड़ 95 लाख से भी ज्यादा हैं।

शराब से चलती है घड़ी
इस घड़ी को अनोखा बनाता हैं इसे चलाने वाला लिक्विड। जी हां इस घड़ी में दुनिया की सबसे मंहगी शराब ओल्ड वाटेड ग्लेनलिवेट 1862 व्हिस्की को डाला गया हैं। घड़ी के ग्लास चैंबर में दुनिया की सबसे पुरानी व्हिस्की ओल्ड वेटेड ग्लेनलिवेट की एक बूंद डाली गई है। जो इसे चलने में मदद करती हैं। ये घड़ी दिखने में काफी शानदार हैं। इतना ही नहीं लुइस मोइनेट की और भी कई घड़ियां है जो की इतनी ही मंहगी है।

दुनिया की दूसरी सबसे मंहगी घड़ी
महंगी घड़ियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर नाम आता है लुईस मोइनेट का इसके बारे में कहा जाता है कि इसके कुछ पार्ट्स दुनिया में कहीं नहीं मिलते हैं। चंद्रमा पर मिले रॉ मैटेरियल का इस्तेमाल इस घड़ी को बनाने में किया गया है। इस घड़ी की कीमत 42 लाख 79 हजार यूएस डॉलर 28 करोड़ 95 लाख रुपए से भी ज्यादा हैं है।

5 लाख की व्हिस्की का होता है इस्तमाल
इस घड़ी के कई वर्ज़न है जैसे गोल्ड और स्टील। इसके गोल्ड वर्ज़न की कीमत लगभग 30 लाख है, जो भारत में एक बीएमडब्लू कार के लगभग बराबर है। इस घड़ी के स्टील वर्ज़न की कीमत लगभग 11 लाख होगी। बता दें की इसमें इस्तेमाल हुई व्हिस्की की एक बोतल की कीमत 5 लाख है।

यह भी पढ़ें -

खाना बनाना करते है पसंद तो घर बैठे, ऐसे कर सकते हैं लाखों की कमाई

Ad Block is Banned