इस मामले में चीनी कंपनी TikTok ने फेसबुक को छोड़ा पीछे, पहले पायदान पर हुआ काबिज

इस मामले में चीनी कंपनी TikTok ने फेसबुक को छोड़ा पीछे, पहले पायदान पर हुआ काबिज

Ashutosh Kumar Verma | Publish: May, 14 2019 01:40:35 PM (IST) इंडस्‍ट्री

  • साल 2019 की पहली तिमाह में सबसे अधिक लोगों ने डाउनलोड किया टिकटॉक।
  • टिकटॉक डाउनलोडर्स की संख्या में सबसे अधिक भारतीय लोग।
  • दिसंबर 2018 डाउनलोड के मामले में फेसबुक था नंबर वन।

नई दिल्ली। आपके मोबाइल ऐप स्टोर ( App Store ) से लेकर देश के सर्वोच्च न्यायालय ( Supreme Court ) तक पहुंची टिकटॉक ने अब एक खास उपलब्धि हासिल की है। भारतीय ऐप बाजार और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की भीड़ में अब तक फेसबुक ( Facebook ) का वर्चस्व रहा है। लेकिन, चीनी मोबाइल ऐप टिकटॉक ( tiktok ) फेसबुक के लिए चिंता का सबब बन सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह दोनों प्लेटफॉर्म के टार्गेट ऑडियंस है।

यह भी पढ़ें - Amazon के साथ मिलकर शुरू करें अपना बिजनेस, कंपनी करेगी 7 लाख रुपए की मदद

3 महीने में टिकटॉक ने फेसबुक को पीछे छोड़ा

चीनी स्टार्टअप कंपनी बाइटडांस ( ByteDance Compnay ) द्वारा लॉन्च किया गया मोबाइल ऐप टिकटॉक पूरी दुनियाभर में डाउनलोड किए जाने के मामले में फेसबुक को पीछे छोड़ दिया है। साल 2019 की पहली तिमाही में टिकटॉक को कुल 18 करोड़ 80 लाख से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इस आंकड़े को लेकर दिलचस्प बात यह है कि इसमें 47 फीसदी डाउनलोड करने वाले लोग भारतीय हैं। मार्केट इंटेलिजेंस कंपनी सेंसर टॉवर ने इसके बारे में जानकारी दी है। सबसे ज्यादा बार डाउनलोड किए जाने के मामले में फेसबुक ऐप दूसरे स्थान पर रहा। फेसबुक को कुल 17 करोड़ 60 लाख से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है। इसमें से 21 फीसदी डाउनलोडर्स भारतीय हैं। साल 2018 के अंत तक वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक बार डाउनलोड किए जाने के मामले में फेसबुक पहले पायदान पर था।

यह भी पढ़ें - UBER के फ्लॉप IPO से इस कंपनी को दो दिन में हुआ 63 हजार करोड़ रुपए का नुकसान

टिकटॉक के लिए भारत में आगे भी संभावनाएं

इसपर टिकटॉक ने अपने बयान में कहा, "भारतीय बाजार को लेकर हमारे लिए जो सबसे खास बात है कि आने वाले दिनों में करीब 20 से 40 करोड़ लोग इंटरनेट का अनुभव प्राप्त करेंगे। ऐसे में ये यूजर्स हमारे लिए महत्वपूर्ण हैं। वैश्विक स्तर पर भी हमारे लिए मौके हैं।" स्टैटिस्टा से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में करीब 30 करोड़ भारतीय फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, टिकटॉक की बात करें तो भारत में इसके भी कुल 20 करोड़ यूजर्स हैं। इन 20 करोड़ यूजर्स में 12 हर माह कम से कम एक बार जरूर एक्टिव प्लेटफॉर्म पर एक्टिव रहते हैं। इसी वेबासइट के अनुसार, साल 2020 तक भारत के इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले 67 फीसदी लोग 35 वर्ष की उम्र से नीचे होंगे।

यह भी पढ़ें - जेट एयरवेज की बढ़ती जा रही मुश्किलें, कंपनी के फाइनेंशियल ऑफिसर अमित अग्रवाल ने दिया इस्तीफा

चीन ने फेसबुक को ब्लॉक कर दिया है और इसी के साथ अब मार्क जुकरबर्ग के लिए जरूरी हो गया कि वो भारतीय बाजार पर खास ध्यान दें। खसतौर पर उस समय में जब टिकटॉक भी फेसबुक की तरह ही भारतीय युवाओं और पहली बार इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों को तेजी से लुभा रहा है। हालांकि, दोनो प्लेटफॉर्म एक दूसरे बिल्कुल भिन्न हैं, लेकिन इनके टार्गेट ऑडियंस एक ही हैं।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned