script

केबल ऑपरेटरों के ऑडिट के लिए TRAI ने की BECIL की नियुक्ति

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2019 03:58:34 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

TRAI ने केबल टीवी और डीटीएच कंपनियों द्वारा नए नियमनों के लिए BECIL की नियुक्ति की
ट्राई ने आदेशका उल्लंघन करने वाले ऑपरेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी
नियामक ने कहा कि इस बारे में ऑडिट जल्द शुरू किया जाएगा

trai

केवल ऑपरेटरों के ऑडिट के लिए TRAI ने की BECIL की नियुक्ति

नई दिल्ली। प्रसारण क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( TRAI ) ने केबल टीवी और डीटीएच कंपनियों द्वारा नए नियमनों के अनुपालन के ऑडिट के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की ब्रॉडकास्ट इंजिनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड ( BECIL ) की नियुक्ति की है। ट्राई ने नए शुल्क आदेश और नियामकीय व्यवस्था का उल्लंघन करने वाले ऑपरेटरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दे रखी है। नियामक ने कहा कि इस बारे में ऑडिट जल्द शुरू किया जाएगा।


ट्राई सचिव ने दी जानकारी

ट्राई के सचिव एस के गुप्ता ने कहा, ‘बीईसीआईएल ट्राई की ओर से आडिट कर नए नियामकीय ढांचे के अनुपालन को सुनिश्चित करेगी। हम सभी वितरण आपर (डीपीओ) से आग्रह करते हैं कि वे नई नियामकीय व्यवस्था का अनुपालन अक्षरश: करें। गुप्ता ने कहा कि जिन कंपनियों को आडिट प्रणाली से गुजरना है उनके बारे में फैसला किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘डीटीएच और केबल टीवी ऑपरेटरों का चयन कहीं से भी किया जाएगा और ऑडिट के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि क्या वे नियमों का अनुपालन कर रहे हैं।’


ये भी पढ़ें: मार्क जकरबर्ग का नया प्लान, Facebook के बाद अब वॉट्सऐप पे का भी ले पाएंगे मजा


कई कंपनियों के खिलाफ मिली शिकायत

पिछले कुछ दिनों के दौरान ट्राई ने नियमों का उल्लंघन करने वाली कई केबल टीवी और डीटीएच सेवा प्रदाता कंपनियों की खिंचाई की है। उनके बारे में उपभोक्ताओं से काफी शिकायतें मिली हैं। कुछ मामलों में ट्राई ने पाया कि कई कंपनियों उपभोक्ताओं पर चैनल और पैकेज योजना थोप रही हैं और उपभोक्ताओं को उनके खुद के अनुसार चयन करने का विकल्प नहीं मिल रहा।


टाटा स्काई, डिश टीवी भी हैं शामिल

आपको बता दें कि हाल के समय में ट्राई ने डीटीएच कंपनियों टाटा स्काई, डिश टीवी और सन डायरेक्ट टीवी को लताड़ लगाई है। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने पिछले महीने कहा था कि नियामक की योजना आपरेटरों का उपभोक्ता प्रबंधन तथा आईटी प्रणाली का आडिटर करने की है।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार,फाइनेंस,इंडस्‍ट्री,अर्थव्‍यवस्‍था,कॉर्पोरेट,म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App
( ये न्यूज एजेंसी से ली गई है।)

ट्रेंडिंग वीडियो