TRAI ने टेलिकॉम आॅपरेटर्स पर जुर्माना, नियम तोड़ने का आरोप

TRAI ने टेलिकॉम आॅपरेटर्स पर जुर्माना, नियम तोड़ने का आरोप

Ashutosh Verma | Publish: Sep, 09 2018 03:45:06 PM (IST) | Updated: Sep, 10 2018 08:26:32 AM (IST) इंडस्‍ट्री

ट्रार्इ ने ये जुर्माना ने इन टेलिकाॅम आॅपरेटर्स पर मार्च तिमाही के दौरान सर्विस क्वालिटी बेंचमार्क में कटौती करने पर लगाया है।

नर्इ दिल्ली। दूरसंचार नियामक टेलिकाॅम रेगुलेटरी अथाॅरिटी आॅफ इंडिया (ट्रार्इ) ने टेलिकाॅम आॅपरेटर्स रिलायंस जियो , भारती एयरटेल , वोडाफोन आैर आइडिया सेल्युलर पर नियमों को उल्लंघन करने पर जुर्माना लगाया है। ट्रार्इ ने ये जुर्माना ने इन टेलिकाॅम आॅपरेटर्स पर मार्च तिमाही के दौरान सर्विस क्वालिटी बेंचमार्क में कटौती करने पर लगाया है। टेलिकाॅम आॅपरेटर्स पर ये जुर्माना कर्इ तरह के पैरामिटर्स आैर सर्विस एरिया को ध्यान में रखते हुए लगाया गया है। इनमें से कुछ आॅपरेटर्स ने जुर्माने का भुगतान करने की प्रक्रिया शुरु कर दी है।


जियो को देना होगा इतना जुर्माना
अपने लाॅन्च के बाद से ही देश के टेलिकाॅम सेक्टर में धूम मचाने वाली मुकेश अंबानी की स्वामित्व की कंपनी रिलायंस जियो पर 34 लाख रुपये का जुर्माना लगा या है। रिलायंस जियो ने प्वाइंट इंटरनेट कन्जेशन, एक्सेसिबिलीटि आॅफ काॅल सेंटर आैर कस्टमर सेंटर, आैर कितने फीसदी काॅल्स का जवाब आॅपरेटर्स ने दिया है, जैसे कुछ सर्विस क्वलिटी पैरामिटर्स के उल्लंघन किया था। ये उल्लंघन मार्च तिमाही के दौरान किया गया है। बता दें कि ट्रार्इ टेलिकाॅम आॅपरेटर्स द्वारा ग्राहकों को दिए जाने वाली सुविधाआें को लेकर काफी सख्त रवैया अपना चुका है। 01 अक्टूबर 2017 के बाद से ट्रार्इ ने सभी आॅपरेटर्स को सतर्क कर दिया है कि वो नियमों काे ताक पर रखकर अपनी कमार्इ न करें।


एयरटेल पर भी लगा इतने रुपये का जुर्माना
इस लिस्ट में वोडाफोन आैर आइडिया के मर्जर से पहले सबसे बड़ी टेलिकाॅम कंपनी एयरेटल पर 11 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। ट्रार्इ के एक हाल ही में एसेसमेंट में ये बात पता चलाी है कि जनवरी से मार्च की तिमाही के दौरान इन टेलिकाॅम कंपनियों ने नियमों काे ताक पर रखते हुए ग्राहकों को दिए जाने वाले सर्विसेज में कटौती किया है। ट्रार्इ के चेयरमैन आर एस शर्मा ने रेगुलेटर इन कंपनियों पर जुर्माना लगाने के अंतिम चरण में है। हालांकि ट्रार्इ हमेशा इस बात का ध्यान में रखती है कि वो किसी अाॅपरेटर्स का नाम आैर उनपर लगे जुर्माने का खुलासा न करे। इसी कड़ी में ट्रार्इ ने अपनी वेबसाइट पर इससे संबंधित जानकारी नहीं दी है।

Ad Block is Banned