ट्राई का नया लिंक: यहां जाने हर कंपनी का मोबाइल प्लान, ये है तरीका

Saurabh Sharma

Publish: Apr, 17 2018 01:02:31 PM (IST)

Industry
ट्राई का नया लिंक: यहां जाने हर कंपनी का मोबाइल प्लान, ये है तरीका

ट्राई ने टेलीकॉम कंज्‍यूमर्स की सुविधा को देखते हुए सोमवार को अपनी वेबसाइट www.trai.gov.in पर सभी कंपनियों के प्लान दिखाने की शुरुआत कर दी है।

नई दिल्‍ली। टेलीकॉम कंपनियों के ऑफर्स के लिए अब कंज्‍यूमर्स को दुकानों और अलग वेबसाइट्स के चक्‍कर नहीं लगाने होंगे। प्री-पेड से लेकर पोस्‍ट पेड तक लैंडलाइन से लेकर ब्रॉडबैंड तक के कंज्‍यूमर्स आसानी से अपने लिए बेहतर प्‍लान आसानी से चूज कर सकते हैं। अब इसके लिए ट्राई ने एक ऐसा तोड़ निकाला है कि एक क्लिक से आप अपने लिए बेहतर प्‍लान निकाल लेंगे। आइए जानते ट्राई के इस प्‍लान के बारे में।

ट्राई ने प्‍लान कंपेयर की शुरूआत की
ट्राई ने टेलीकॉम कंज्‍यूमर्स की सुविधा को देखते हुए सोमवार को अपनी वेबसाइट www.trai.gov.in पर सभी कंपनियों के प्लान दिखाने की शुरुआत कर दी है। जिसके तहत उपभोक्ता आसानी से सभी कंपनियों के प्लान की तुलना कर सकते हैं। दिल्ली सर्कल में उपभोक्ता अब प्री-पेड व पोस्ट पेड मोबाइल, ब्रॉडबैंड के मासिक किराए की तुलना कर सकते हैं। सभी 22 सर्कल में इस सेवा की शुरुआत एक माह में हो जाएगी। फिलहाल अन्य सर्कल के डाटा परीक्षण का काम चल रहा है।

कंज्‍यूमर्स जान सकेंगे अपना प्‍लान
ट्राई के चेयरमैन आरए शर्मा बताया कि कंज्‍यूमर्स की सुविधा के लिए नियामक सभी कदम उठा रहा है। यह ऐसी व्यवस्था है, जिसके जरिये उपभोक्ता आसानी से जान सकेंगे कि कौन सी कंपनी किस दर पर प्लान दे रही है। उपभोक्ता वेबसाइट के जरिये अच्छा और सस्ता प्लान आसानी से चुन सकेंगे। यही नहीं, उपभोक्ता किसी प्लान के बारे में अपनी राय भी दे सकेगा।

कंज्‍यूमर्स को होगा फायदा
दूरसंचार क्षेत्र की विशेषज्ञ पल्लवी के मुताबिक, ट्राई के इस कदम का लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा। हालांकि सभी सर्कल में यह सुविधा शुरू होने के बाद ही इसकी सफलता का पता चलेगा। लेकिन लोगों को अपने लिए प्‍लान चूज करने के लिए दुकानों और अलग वेबसाइट्स पर नहीं भटकना पड़ेगा। गौरतलब है कि दूरसंचार कंपनियां हर साल ट्राई को 22,000 से 25,000 टैरिफ प्लान सौंपती हैं। जिसके बाद उपभोक्‍ता अपने प्‍लान को चुनते हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned