scriptरेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब इतने सस्ते होंगे ट्रेन के टिकट | Train Ticket price may reduce soon | Patrika News

रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब इतने सस्ते होंगे ट्रेन के टिकट

locationनई दिल्लीPublished: Sep 14, 2018 06:09:46 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारतीय रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा देते हुए रेलवे 40 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर स्कीम (डायनामिक फेयर) को हटाने की योजाना पर काम कर रहा है।

railway

रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब इतने सस्ते होंगे ट्रेन के टिकट

नई दिल्ली। भारतीय रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा देते हुए रेलवे 40 ट्रेनों से फ्लेक्सी फेयर स्कीम (डायनामिक फेयर) को हटाने की योजाना पर काम कर रहा है। बीते दिनों रेलवे किराये में बढ़ोतरी के कारण लोगों ने बड़ी संख्या में हवाई यात्रा का रूख किया है. यही कारण है कि रेलवे इस योजना को हटाने के लिए मजबूर है। रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के बाद करीब 1 तिहाई प्रीमियम ट्रेनों का किराया कम हो होगा। अब तक डायनामिक फेयर के कारण राजधानी जैसी ट्रनों का किराया एयरलाइन के किराए से महंगा हो जाता था।
ऐसे मिलेगा फायदा

फ्लेक्सी फेयर स्कीम में जैसे-जैसे टिकट बुक होती है उसका किराया बढ़ता जाता है. इसके तहत 10 फीसदी टिकट होने के बाद 10 फीसदी किराया बढ़ जाता है और IRCTC से बुकिंग पर भी ये स्कीम लागू होती है। यही नहीं रेलवे बची हुई 102 ट्रेन के टिकट पर आखिरी समय में बुकिंग पर 50 फीसदी डिस्काउंट भी देगा. यात्रा से 4 दिन पहले सीटें बचती हैं तो ये डिस्काउंट मिलेगा।
इतना मिलेगा डिस्काउंट

नई योजना के तहत जिन ट्रेनों में 60 फीसदी से कम बुकिंग होगी उनमें डिस्काउंट का सिस्टम लगाया जाएगा, जिसमे 20 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा। रेलवे की फ्लेक्सी फेयर स्कीम 9 सितंबर 2016 से 44 राजधानी, 46 शताब्दी और 52 दुरंतों ट्रेनों में लागू हुई थी। अधिकारियों का कहना है कि ‘हमारा फोकस है कि रेल यात्रियों के साथ रेलवे को भी फायदा हो। इसके पीछे रेल यात्रियों की दिक्कतों को सुलझाना का भी मकसद था। अब ये ये नई पॉलिसी तैयार है और सरकार के पास इसे मंजूरी देने के लिए भेजा गया है। फ्लेक्सी किराया स्कीम 9 सितंबर, 2016 से राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में लागू की गई थी। इसमें शुरू की दस प्रतिशत बर्थ/सीट सामान्य किराये पर बेची जाती हैं। जबकि उसके बाद प्रत्येक दस प्रतिशत बर्थ/सीट के लिए दस प्रतिशत अतिरिक्त किराया वसूला जाता है जो बढ़ते-बढ़ते अधिकतम 50 प्रतिशत तक जाता है। इस तरह आखिरी दस प्रतिशत बर्थ/सीटों के लिए डेढ़ गुना किराया देना पड़ता है। लांच के बाद से ही स्कीम लगातार आलोचनाओं के घेरे में रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो