scriptट्रैवलट्रैंगल की विस्तार योजना, फंडामेंटम से जुटाए 78 करोड़ रुपए | Traveliangle raised 78 cr from fundamentam | Patrika News

ट्रैवलट्रैंगल की विस्तार योजना, फंडामेंटम से जुटाए 78 करोड़ रुपए

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2018 04:01:43 pm

Submitted by:

manish ranjan

भारत की प्रमुख हॉलीडे ट्रैवल कंपनी ट्रैवलट्रैंगल ने फंडामेंटम के प्रतिनिधित्व में 78 करोड़ रुपए की सीरीज सी फंडिग जुटार्इ है।

Travel

बेंगलुरू। भारत की प्रमुख हॉलीडे ट्रैवल कंपनी ट्रैवलट्रैंगल ने फंडामेंटम के प्रतिनिधित्व में 78 करोड़ रुपए की सीरीज सी फंडिग जुटार्इ है। भारत में मध्य स्तरीय टेक्नोलॉजी कंपनियेां के विकास पूंजी निधि नंदन नीलेकणी और संजीव अग्रवाल द्वारा समर्थित है। इसमे एसएआर्इएफ पार्टनर्स, बेसमेर वेंचर पार्टनर्स, आर बी निवेश और दूसरे निवेशकों ने भी इसमें भाग लिया। यह फांडामेंटम का पहला निवेश है और आशिष कुमार फंडामेंटम ट्रैवल के बोर्ड में भी शामिल होंगे।


तकनीक को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा फंड का इस्तेमाल

संकल्प अग्रवाल, संदीप गर्ग और प्रभात गुप्ता द्वारा 2011 में स्थापित, ट्रैवलट्रैंगल एक ट्रैवल प्लेटफार्म् की शुरूआत है जो कि एक तरह की साकारात्मक आर्थिक पहल है। यह भारत में ऑनलाइन हॉलीडे ट्रैवल में बाजार प्रतिनिधत्व करता है और इससे इस सेक्टर में ट्रैवल एजेंट उद्योग को व्यवस्थित करने में मदद मिली है। ट्रैवलट्रैंगल से पिछले एक साल में 60,000 ग्राहकों ने सेवा का लाभ उठाया है। यही नहीं ये करीब 700 सक्रिय ट्रैवल एजेंटों को एक मंच के माध्यम से संचालित होता है। कर्इ ऐसे ट्रैवल एजेंट्स हैं, जो ट्रैवलट्रैंगल के माध्यम से लगभग 90 फीसदी तक राजस्व जुटाते हैं। इस फंड का इस्तेमाल आगे की तकनीक को और बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग का से होगा जबिक डेटा एनालिटिक्स रेकमेंडेशन इंजन के तौर पर भी तैयार किया जाएगा।


दूसरे ट्रैवल फर्म्स में निवेश कर चुके हैं नीलेकणी और संजीव

संजीव अग्रवाल और नंदन नीलेकणी ने पहले भी मेक मार्इ ट्रिप, रेडबस और रेलयात्री जैसे ट्रैवल फर्म्स में निवेश कर चुके है। ट्रैवलट्रैंगल में निवेश की घोषणा करते समय नंदन नीलेकणी ने कहा कि, “हम ट्रैवलट्रैंगल में निवेश करने से पहले करीब 50 कंपनियों से मिले, और हम इससे काफी प्रभावित हुए है। हमारा मानना है कि ये अब तक की बेस्ट टीम है। उनके पास दूरदर्शिता है और इस श्रेणी को जीतने के लिए परिचालन अनुभव का प्रदर्शन का बेहतर तालमेल है। हम इस व्यवसाय को एक साथ बनाने के लिए टीम के साथ साझेदारी करने के बारे में बहुत उत्साहित हैं।”


अगले 5-6 सालों मे 30 अरब डॉलर को हो जाएगा ट्रैवल व्यापार

विशेषज्ञों के अनुसार, भारतीय हॉलीड मार्केट 10 अरब डॉलर का है, और अगले 5-6 सालों में इसके 30 अरब डॉलर तक होने की पूरी संभावना है। यह विकास बड़े पैमाने पर स्वतंत्र यात्रियों द्वारा संचालित किया जाता है, और इसमें एक जोड़े, परिवार या व्यक्तियों के रूप में विदेशी / घरेलू यात्रा करने के लिए बेहतर है। इस पर ट्रैवलट्रैंगल का भी विशेष ध्यान है जो कि बाजार के तेजी से बढ़ने और बाजार नेतृत्व प्राप्त करने पर भी केन्द्रित है। इस सेगमेंट को एक अधिक सलाहकार बिक्री प्रक्रिया और निर्माण तकनीक की आवश्यकता है जो एक कार्यक्रम के रूप में कई गतिविधियों, टिकट और आपूर्ति को एकीकृत करता है।


ट्रैवलट्रैंगल के सह-संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संकल्प अग्रवाल ने कहा, कंपनी का उद्देश्य ऑनलाइन हॉलीडे एनवायरमेंट व्यवस्था की सभी कम्पोनेंट को शामिल करना है जो कि यात्रियों के लिए एकमात्र समाधान हो। हम इसमें लगातार बेहतर कर रहे हैं और सबसे अधिक एनपीएस (नेट प्रमोटर स्कोर) के साथ सबसे तेजी से बढ़ने वाले हैं। नंदन और संजीव भी हमारे टीम में है। हमारी अब तक की सफलता हमारी टीम की जबरदस्त पेरणा और लगन की कहानी को दर्शाता है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो