scriptट्विटर अब करेगा चुनाव आयोग के साथ काम, FB, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम भी होंगे समिति के सामने पेश | twitter do work with election commission | Patrika News

ट्विटर अब करेगा चुनाव आयोग के साथ काम, FB, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम भी होंगे समिति के सामने पेश

locationनई दिल्लीPublished: Feb 25, 2019 06:52:20 pm

Submitted by:

Shivani Sharma

संसदीय समिति ने सोमवार को आम चुनावों से पहले ट्विटर को चुनाव आयोग के साथ मिलकर काम करने और उसे इस दौरान सामने आने वाले मुद्दों का उसी समय निपटान करने के लिए कहा है।

twitter ceo

ट्विटर को EC ने दिया निर्देश, कहा – बनाए बेहतर तालमेल, FB, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम भी होंगे पेश

नई दिल्ली। संसदीय समिति ने सोमवार को आम चुनावों से पहले ट्विटर को चुनाव आयोग के साथ मिलकर काम करने और उसे इस दौरान सामने आने वाले मुद्दों का उसी समय निपटान करने के लिए कहा है। इसके अलावा समिति ने फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के अधिकारियों को छह मार्च को उसके समक्ष पेश होने को कहा है।

आपको बता दें कि सूचना प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति के चेयरमैन अनुराग ठाकुर ने ट्विटर की लोक नीति वैश्विक उपाध्यक्ष कॉलिन क्रोवेल एवं कंपनी के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक के बाद यह जानकारी दी। यह बैठक करीब साढ़े तीन घंटे चली। उन्होंने कहा कि ट्विटर अधिकारियों से चुनाव आयोग के साथ ‘बेहतर तालमेल’ से काम करने और मुद्दों का निपटान ‘वास्तविक समय में ही’ करने के लिए कहा गया है।

ट्विटर अधिकारियों से कहा गया है कि वह सुनिश्चित करें कि लोक सभा चुनावों में किसी भी प्रकार का ‘अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप’ नहीं हो। सूत्रों ने बताया कि कंपनी से विशेषतौर पर कहा गया है कि वह आने वाले चुनावों में सुनिश्चित करे कि उसमें किसी भी तरह से विदेशी हस्तक्षेप से नहीं हो। उन्होंने बताया कि अमेरिकी चुनावों में कई सोशल मीडिया मंचों द्वारा चुनावों में हस्तक्षेप की बातें सामने आयी थीं। इसलिए सोशल मीडिया कंपनियों को यह निर्देश दिए गए हैं।

ठाकुर ने कहा कि ट्विटर अधिकारियों ने अधिकतर सवालों के जवाब दे दिए हैं। बाकी बचे सवालों का जवाब उन्हें 10 दिन के भीतर लिखित में देना है। उन्होंने कहा कि समिति ने ‘सोशल/ऑनलाइन खबर मीडिया मंचों पर नागरिक अधिकारों की सुरक्षा’ विषय पर ट्विटर प्रतिनिधियों की बातचीत सुनी। साथ ही फेसबुक, व्हाट्सएप और अन्य मंचों के लोक नीति प्रमुखों को भी समन किया है। सूत्रों ने बताया कि बैठक के दौरान ठाकुर ने कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जैक डोरसे द्वारा भेजे गए पत्र को भी पढ़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो