कारों से भी सस्ता है प्लेन, 2019 में इतने रुपए में मिलेगा खरीदने का मौका

कारों से भी सस्ता है प्लेन, 2019 में इतने रुपए में मिलेगा खरीदने का मौका

Saurabh Sharma | Publish: Sep, 08 2018 07:53:04 PM (IST) इंडस्‍ट्री

सरकारी निकाय वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की संस्था नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटोरीज ने दिल्ली की कंपनी मेस्को एयरोस्पेस से दो सीटों वाले हंस-एनजी विमान विकसित करने के लिए भागीदारी की है।

नर्इ दिल्ली। देश में लोग अब आसानी से कार आैर बाइक की प्लेन भी खरीद सकेंगे। खास बात ये है कि इस प्लेन की कीमत कर्इ कारों से भी सस्ता है। वास्तव में सरकारी निकाय वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद की संस्था नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटोरीज ने दिल्ली की कंपनी मेस्को एयरोस्पेस से दो सीटों वाले हंस-एनजी विमान विकसित करने के लिए भागीदारी की है। इस विमान का जल्द ही लोगों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर इस विमान की क्या कीमत है? इस प्लेन को कब तक खरीद सकते हैं?

इन कारों से सस्ता है प्लेन
नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटोरीज इस विमान के बेसिक वर्जन को 80 लाख रुपए और टाॅप वर्जन को 1 करोड़ रुपए में बेचने की योजना बना रहा है। नेशनल एयरोस्पेस लेबोरेटोरीज के अनुसार देश में देश में 70 से 80 दो सीटर विमान की जरूरत है। आपको बता दें कि देश में यह विमान कर्इ कारों की कीमत से भी सस्ता है। जानकारों की मानें तो देश में रेंज रोवर की कीमत 3 करोड़ रुपए से अधिक है। लैंड क्रूजर की कीमत डेढ़ करोड़ रुपए से अधिक है। बीएमडब्ल्यू की कीमत ढ़ार्इ करोड़ रुपए से अधिक है।

कब तक होगा उपलब्ध
साल 2019 तक यह विमान उड़ने के लिए तैयार होगा और इसे नियामक प्राधिकरण नागर विमानन महानिदेशालय द्वारा 2020 के मार्च तक प्रमाणित कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार एक बार प्रमाणित होने के बाद दिल्ली स्थित मेस्को हंस इसका उत्पादन शुरू कर देगी। यह नाम हंस पक्षी से लिया गया है। मेस्को इस विमान के लिए सर्विस सेंटर भी शुरू करेगी। एनएएल के निदेशक जितेंद्र जे जाधव के अनुसार कंपनियों के बीच हंस-नेक्स्ट जेनरेशन विमान के डिजायन, विकास, उत्पादन और विपणन का समझौता हुआ है, जिससे पायलट प्रशिक्षण के लिए स्वदेशी विमान की उपलब्धता बढ़ेगी।

इन खबरों को भी पढ़ें
पेट्रोल आैर डीजल की कीमतों में कोर्इ राहत नहीं, दिल्ली में 80 रुपए प्रति लीटर के पार पहुंचा पेट्रोल

बड़ी खुशखबरीः देश के युवाआें के लिए बड़ी खबर, आ रही है 10 लाख नौकरियां

उधार के रुपयों से मजदूर ने खरीदी लाॅटरी आैर बन गया करोड़ाें रुपयों का मालिक

पेट्रोलियम मंत्री ने कर दिया साफ, अब पेट्रोल आैर डीजल को जीएसटी के दायरे में लाना जरूरी

भारत आने के बारे में भगौड़े विजय माल्या ने कह दी कुछ एेसी बात, जानकर आपके भी उड़ जाएंगे होश

स्टेज पर व्हीस्की आैर गांजे पीते हुए नजर एलन मस्क, पूरी दुनिया ने देखा लाइव

शराब आैर गांजे ने बिगाड़ा टेस्ला का खेल, कंपनी को हुआ दो में सबसे बड़ा नुकसान

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned