scriptUAE में भारतीय टूरिस्ट्स को मिला दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा | uae has announced free 48 hours transit visa for indian tourists | Patrika News

UAE में भारतीय टूरिस्ट्स को मिला दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा

Published: Jun 25, 2018 11:12:28 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा मिलने का मतलब है कि दुबई और अबु धाबी होते हुए अगर आप दुनिया के किसी अन्‍य देश में जा रहे हैं, तो आपको यहां 48 घंटे रुकने के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

UAE

UAE में भारतीय टूरिस्ट्स को मिला दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा

नर्इ दिल्ली। वैसे भारतीय दुनिया के तमाम देशों में रह रहे हैं। लेकिन अगर कोर्इ भारतीय घूमने के लिए किसी देश में जाता है तो उसे दूसरे देश के लिए वीजा अप्लार्इ करना होता है। भारतीयों को वीजा आसानी से मिल भी जाता है। लेकिन दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में शुमार दुबर्इ में भारतीय फ्री में रह सकते हैं। वो भी दो दिन के लिए। यूएर्इ ने भारतीयों को दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा देने का फैसला किया है। दो दिन का फ्री ट्रांजिट वीजा मिलने का मतलब है कि दुबई और अबु धाबी होते हुए अगर आप दुनिया के किसी अन्‍य देश में जा रहे हैं, तो आपको यहां 48 घंटे रुकने के लिए एक भी पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा।

दो दिन से ज्यादा रुकने के लिए खर्च करने होंगे इतने
वहीं अगर आप दो दिन से ज्यादा रुकने का प्लान बना रहे हैं तो आपको 1000 रुपए ही खर्च करने होंगे। यानी मात्र 1000 रुपए में अाप चार दिनों के लिए आसानी से रुक सकते हैं। यूएई कैबिनेट ने यह फैसला भारतीय टूरिस्‍ट्स को लुभाने के लिए लिया है। नए नियम कब लागू होंगे, इस बात की जानकारी अभी नहीं मिल सकी है। आप इन ट्रांजिट वीजा को सभी यूएई एयरपोर्ट पर पासपोर्ट कंट्रोल हॉल में एक्‍सप्रेस काउंटर्स से हासिल कर सकेंगे।

दूसरे देश भी बना रहे हैं आसान
अगर दुबर्इ की बात करें तो भारतीयों ये जगह काफी भाती रही है। आंकड़ों की मानें तो 2017 में 3.60 लाख भारतीय पर्यटकों ने अबुधाबी की यात्रा की थी, यह संख्‍या पिछले साल के मुकाबले 11 फीसदी अधिक है। इस नियम के बाद अब भारतीयों का यूएर्इ की आेर भ्रमण बढ़ना तय माना जा रहा है। आपको बता दें कि यूएई के अलावा अन्‍य कई देश भारतीय पर्यटकों को लुभाने के लिए वीजा नियमों को आसान बना रहे हैं, जिसमें इजरायल, जापान, ओमान समेत अन्‍य देश भी शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो