scriptVodafone Idea defeats reliance JIO to become top telecom company | मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो को लगा तगड़ा झटका,वोडाफोन-आइडिया ने इस मामले में बुरी तरह पछाड़ा | Patrika News

मुकेश अंबानी के रिलायंस जियो को लगा तगड़ा झटका,वोडाफोन-आइडिया ने इस मामले में बुरी तरह पछाड़ा

जुलार्इ-सितंबर तिमाही के दौरान एडजस्टेड ग्राॅस रेवेन्यू (एजीआर) के मामले में रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलिकाॅम कंपनी बनने में नाकाम रही है।

नई दिल्ली

Updated: November 26, 2018 08:48:49 am

नर्इ दिल्ली। साल 2016 में अपने लाॅन्च के बाद से ही देश के टेलिकाॅम सेक्टर में धूम मचाने वाली अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने तमाम विश्लेषकों को चौंका दिया है। जुलार्इ-सितंबर तिमाही के दौरान एडजस्टेड ग्राॅस रेवेन्यू (एजीआर) के मामले में रिलायंस जियो देश की सबसे बड़ी टेलिकाॅम कंपनी बनने में नाकाम रही है। एजीआर को सर्विस लाइसेंस व नेशनल लाॅन्ग डिस्टेन्स लाइसेंस को ध्यान में रखकर कैलकुलेट किया जाता है। हाल ही में हुए आइडिया-वोडाफोन विलय के बाद बनी नर्इ कंपनी गत तिमाही में पहले स्थान पर है। टेलिकाॅम रेग्युलेटरी अथाॅरिटी आॅफ इंडिया (ट्रार्इ) द्वारा जारी डेटा के मुताबिक इस लिस्ट में भारती एयरटेल दूसरे स्थान पर है।

Jio


विश्लेषकों के अनुमान के उलट रहा नतीजा

वहीं, इसके पहले तिमाही में भारती एयरटेल पहले स्थान पर थी। उस दौरान वोडाफाेन-आइडिया का विलय नहीं हुआ था। विश्लेषकों ने अनुमान लगाया था कि जुलार्इ-सितंबर तिमाही में मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली रिलायंस जियो सबसे पहले स्थान पर होगी। हालांकि, केवल एक्सेस लाइसेंस के आधार पर देखें तो रिलायंस जियो लगातार दूसरी बार देश की सबसे बड़ी टेलिकाॅम कंपनी बन गर्इ है। जियो के बाद वोडाफोल-आइडिया व भारती एयरटले क्रमशः दूसरे व तीसरे स्थान पर हैं।


सब्सक्राइबर्स की संख्या के आधार पर तीसरे स्थान पर है जियो

गत शनिवार को ट्रार्इ द्वारा जारी डेटा के मुताबिक, जुलार्इ-सितंबर 2018 के दौरान जियो एक्सेस सर्विस के लिए एजीआर 8,271.86 करोड़ रुपए जबकि भारती एयरटेल की 6,720.91 करोड़ रुपए। जनवरी-मार्च 2018 के दौरान जियो वोडाफोन काे पछाड़ते हुए पहली बार टाॅप पर पहुंची थी। इसके पहले भारती एयरटेल का भारतीय टेलिकाॅम का बाजार पर वर्चस्व कायम था। सब्सक्राइबर्स के आधार पर बात करें तो सितंबर 2018 तक अपने संख्या में तेजी से इजाफा करते हुए रिलायंस जियो तीसरे स्थान पर है। वोडाफोन आइडिया 42.2 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ पहले स्थान पर भारती एयरटेल 32.9 करोड़ सब्सक्राइबर्स के साथ दूसरे स्थान पर है। रिलायंस जियो के पास कुल 25.23 करोड़ सब्सक्राइबर्स हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : टिकट कटने पर फूट-फूटकर रोये वरिष्ठ नेता ने छोड़ी भाजपा, बोले- सीएम योगी भी जल्द किनारे लगेंगेएसीबी ने दबोचा रिश्वतखोर तहसीलदार, आलीशान घर की तलाशी में मिले लाखों रुपए नकद, देखें वीडियोपंजाबः अवैध खनन मामले में ईडी के ताबड़तोड़ छापे, सीएम चन्नी के भतीजे के ठिकानों पर दबिशPunjab Assembly Election 2022: पंजाब में भगवंत मान होंगे 'आप' का सीएम चेहरा, 93.3 फीसदी लोगों ने बताया अपनी पसंदUttarakhand Election 2022: हरक सिंह रावत को लेकर कांग्रेस में विवाद, हरीश रावत ने आलाकमान के सामने जताया विरोधAAP के सर्वे में नवजोत सिंह सिद्धू भी जनता की पसंद, जानिए कितने फीसदी वोटों के साथ दूसरे नंबर पर रहे2022 में वैश्विक बेरोजगारी 207 मिलियन होने का अनुमान है: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठनIndian Railways: स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.