script

भारत में 7900 करोड़ रुपए का निवेश करेगा फॉक्सवैगन, पैदा होंगी 5000 नौकरियां

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2018 04:36:50 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

फॉक्सवैगन समूह ने 2021 तक भारत में बड़े विस्तार की योजना बनाई है। इससे देश में हजारों नौकरियों का सृजन होगा।

volks wagon

भारत में 7900 करोड़ रुपए का निवेश करेगा फॉक्सवैगन, पैदा होंगी 5000 नौकरियां

नई दिल्ली। भारतीय ऑटो बाजार में अपनी पैठ को मजबूत बनाने के लिए स्कोडा ऑटो की इंडिया 2.0 परियोजना में फॉक्सवैगन समूह ने वर्ष 2021 तक एक अरब यूरो यानी 7900 करोड़ रुपए का निवेश करने और इसके तहत वर्ष 2020 में मध्यम आकार का एक नया वाहन प्रदर्शित करने की सोमवार को घोषणा की। स्कोडा ऑटो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बर्नार्ड मायर और स्कोडा ऑटो इंडिया के प्रबंध निदेशक गुरप्रताप बोपाराय ने नई दिल्ली में यह घोषणा की। मायर ने कहा कि आने वाले समय में भारतीय बाजार में समूह के योजनाबद्ध मॉडल अभियान के संचालन की जिम्मेदारी स्कोडा ऑटो की होगी। समूह मुख्य रूप से वर्ष 2019 से वर्ष 2021 के बीच परियोजना के कार्यान्वयन की दिशा में एक अरब यूरो का निवेश करेगा।
एक इंजीनियरिंग केंद्र स्थापित करेगा स्कोडा

उत्पादों के भारतीय बाजार के लिए उपयुक्तता को सुनिश्चित करने के लिए, स्कोडा ऑटो देश में एक इंजीनियरिंग केंद्र स्थापित करेगा। भविष्य में भारत में स्थानीय रूप से डिजाइन किए गए एवं तैयार किए गए सभी मॉडल समूह के एमक्यूबी प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित होंगे, जो वर्ष 2020 में लागू होने वाले भारत की कानूनी आवश्यकताओं को पहले से ही पूरा करता है। उन्होंने कहा कि अगले कुछ वर्षों में भारत दुनिया में मोटर वाहन का तीसरा सबसे बड़ा बाजार बनने जा रहा है। अपनी इंडिया 2.0परियोजना के साथ अब समूह स्थायी विकास के लिए उपयुक्त परिस्थितियों का निर्माण करने जा रहा है।
बाजार में पांच फीसदी हिस्सेदारी कब्जाने की योजना

समूह के साथ मिलकर बाजार और सेगमेंट के विकास के आधार पर लंबी अवधि में बाजार में पांच प्रतिशत तक की हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बनाई गई है। इसके लिए भारतीय बाजार में स्थानीयकरण को मजबूत बनाने के साथ ही उत्पाद गुणवत्ता, विश्वसनीयता और समय पर सेवा देने की प्रतिबद्धता पर काम किया जाएगा। आपको बता दें कि फॉक्सवैगन समूह के तहत भारत में स्कोडा ऑटो और फॉक्सवैगन इंडिया और ऑडी इंडिया संचालित हो रही है। ऑडी इंडिया लक्जरी कार ब्रांड है जबकि स्कोडा और फॉक्सवैगन प्रीमियम वर्ग के यात्री वाहन बनाते हैं। फॉक्सवैगन इंडिया और स्कोडा इंडिया की बाजार हिस्सेदारी अभी बहुत कम है जिसे समूह ने अब बढ़ाने की योजना बनाई है और इसी के तहत कई कार्यक्रम बनाए गए हैं।
आकर्षक कीमतों पर आएंगे विश्वस्तरीय उत्पाद

बोपाराय ने कहा कि इंडिया 2.0 परियोजना के साथ स्कोडा ऑटो इंडिया और फॉक्सवैगन समूह भारतीय कार बाजार की गति के साथ आगे बढ़ने की स्थिति में हैं। भारत में आकर्षक कीमतों पर विश्वस्तरीय उत्पादों की पेशकश करने की तैयारी की, जो ऑटोमोबाइल उद्योग जगत में एक बड़े बदलाव को दर्शाएगा। स्थानीयकृत एमक्यूबी एओ प्लेटफ़ॉर्म पर नए उत्पादों का निर्माण किया जाएगा, जो वर्ष 2020 में भारत में लागू होने वाले उत्सर्जन एवं सुरक्षा संबंधी मानकों को पहले ही पूरा करते हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभ में भारत पर विशेष ध्यान देते हुए एमब्यूबी एओ इन प्लेटफ़ॉर्म विकसित किया जाएगा।
भारत से वाहन बनाकर निर्यात करने की योजना

दूसरे चरण में स्कोडा भारत में निर्मित वाहनों की निर्यात की संभावनाओं का आकलन करेगा। स्कोडा और फॉक्सवैगन इस प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर कई उत्पादों का विकास करेंगे। वर्ष 2020 में एक मध्य-आकार के एसयूवी के साथ यह मॉडल अभियान शुरू हो जाएगा और औरंगाबाद स्थित कंपनी के विनिर्माण संयंत्र की क्षमता बढ़ाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि योजनाबद्ध मॉडल भारतीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करे, स्कोडा ऑटो इन उत्पादों को विश्वस्तरीय इंजीनियरिंग केंद्र में विकसित करेगा, जो इंडिया 2.0 परियोजना का हिस्सा है और इस परियोजना से 4000 से 5000 नए रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इसके तहत छोटे और अद्र्धशहरी क्षेत्रों में डीलरशिप शुरू करने की योजना है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में बिक्री बढ़ाने पर जोर दिया जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो