ममता बनर्जी ने बताया-बंगाल को मिले 2.84 लाख करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव

ममता बनर्जी ने बताया-बंगाल को मिले 2.84 लाख करोड़ रुपए के निवेश के प्रस्ताव

Saurabh Sharma | Publish: Feb, 09 2019 09:41:17 AM (IST) इंडस्‍ट्री

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि इस साल हुए बंगाल वैश्विक व्यापार सम्मेलन में राज्य को 2.84 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जबकि पिछले साल इसी कार्यक्रम में राज्य को 2.20 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले थे।

नर्इ दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से केंद्र सरकार तकरार झेल रही पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने आंकड़ों से देश को बताने का प्रयास किया कि प्रदेश में उनके रहते हुए कितनी तरक्की हो रही है। राज्य में व्यापार के लिए कितना अच्छा माहौल है। साथ उन्हें बड़ी कंपनियों आैर काॅरपोरेट ग्रुप द्वारा निवेश के कितने प्रस्ताव मिले हैं। आइए आपको भी बताते हैं कि वेस्ट बंगाल में आयोजित वैश्विक व्यापार सम्मेलन में क्या कहा…

2.84 लाख करोड़ रुपए
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि इस साल हुए बंगाल वैश्विक व्यापार सम्मेलन में राज्य को 2.84 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले हैं, जबकि पिछले साल इसी कार्यक्रम में राज्य को 2.20 लाख करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव मिले थे। उन्होंने बंगाल वैश्विक व्यापार सम्मेलन के पांचवें संस्करण के दूसरे दिन एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "अब तक, हमने जो गिना है, इस सम्मेलन में 2,84,288 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।" इन निवेश प्रस्तावों से राज्य में 8-10 लाख और नौकरियां पैदा होंगी। पिछले साल राज्य में 2,19,925 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश आया।

इतने हुए समझौते
दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान, 86 समझौता एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इसके अलावा 45 बिजनेस टू कंज्यूमर (बी2सी) और 1,200 बिजनेस टू बिजनेस (बी2बी) बैठकें हुईं। उन्होंने कहा, "यह अपने आप में प्रतिभागियों की विश्वसनीयता, जवाबदेही और ईमानदारी को साबित करता है।" इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए 36 देशों के 5,000 से ज्यादा प्रतिनिधि आएं हैं, जिसका आयोजन विश्व बांग्ला कंवेंसन सेंटर में किया जा रहा है। बनर्जी ने कहा कि सम्मेलन के पहले चार संस्करणों में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के 50 फीसदी निवेश प्रस्ताव के क्रियान्वयन का काम जारी है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned