scriptWhatsapp यूज करने के नियमाें में बदलाव, 16 से कम उम्र के लोग हो जाएं सावधान | Whatsapp Changes its privacy policy, unders 16 to be barred from using | Patrika News

Whatsapp यूज करने के नियमाें में बदलाव, 16 से कम उम्र के लोग हो जाएं सावधान

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2018 01:40:37 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

व्हाट्सएेप अब अपने टर्म्स अौर प्राइवेसी को एक बार फिर अपडेट करने जा रहा है। जिसके बाद 16 साल से कम उम्र के बच्चे इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

whatsapp

नर्इ दिल्ली। इस्टैंट मैसेजिंग एेप व्हाट्सएेप अब अपने टर्म्स अौर प्राइवेसी को एक बार फिर अपडेट करने जा रहा है। व्हाट्सएेप के इस नए अपडेट के बाद अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस इंस्टैंट मैसेजिंग एेप ने 16 उम्र के बच्चों के व्हाट्सएेप यूज पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि भारत में रहने वाले लोगों को इसको लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ये नियम केवल यूरोपिय देशों के लिए ही लागू किया जा रहा है।


इस वलजह से व्हाट्सएेप ने इस्तेमाल पर लगार्इ रोक

दरअसल, हाल ही में हुए फेसबुक डेटा लीक प्रकरण के बाद से यूरोप में डेटा प्राइवेसी को लेकर मांग काफी बढ़ गर्इ थी। जिसके बाद नए डेटा प्राइवेसी नियमों को 25 मर्इ से लागू किया जा रहा है। इसी के ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएेप ने 16 साल से कम उम्र के यूजर्स को व्हाट्सएेप के इस्तेमाल पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। इसके पहले व्हाट्सएेप के इस्तेमाल करने की कम से कम उम्र 13 साल है। व्हाट्सएेप ने अपने इस फैसले के बारे में ब्लाॅग पोस्ट की जरिए दी।

https://twitter.com/WABetaInfo/status/988849852099579904?ref_src=twsrc%5Etfw

25 मर्इ से पहले उम्र पुष्टिकरण के लिए कह सकता है व्हाट्सएेप

आपको बता दें कि व्हाट्सएेप का स्वामित्व फेसबुक के पास ही है। एेसे में फेसबुक 25 मर्इ से पहले अपने यूजर्स से उम्र पुष्टि करने को कह सकता है। हालांकि अभी ये बात साफ नहीं हुर्इ है कि आखिर किस तरह से उम्र की पुष्टि की जाएगी।


बदलेंगे डेटा प्राइवेसी के नियम, यूजर्स को मिलेगा ये अधिकार

डेटा प्राइवेसी को लेकर यूरोपिया देशों में 25 मर्इ 2018 से जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन (GDPR) लागू किया जा रहा है। इस नियम के लागू हो जाने के बाद अब सभी कंपनियों को ये बताना जरूरी हो जाएगा की वे अपने यूजर्स की कौन-कौन से डेटा जमा कर रही हैं आैर किस काम के लिए उनका इस्तेमाल कर रही हैं। यहीं नहीं, इस नए नियम के तहत यूजर्स के पास डेटा डिलीट करने का भी विकल्प होगा। एेसा पहली बार होगी की यूजर्स अपने डेटा को डाउनलोड भी कर पाएंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो