Whatsapp यूज करने के नियमाें में बदलाव, 16 से कम उम्र के लोग हो जाएं सावधान

व्हाट्सएेप अब अपने टर्म्स अौर प्राइवेसी को एक बार फिर अपडेट करने जा रहा है। जिसके बाद 16 साल से कम उम्र के बच्चे इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

By: Ashutosh Verma

Published: 25 Apr 2018, 01:40 PM IST

नर्इ दिल्ली। इस्टैंट मैसेजिंग एेप व्हाट्सएेप अब अपने टर्म्स अौर प्राइवेसी को एक बार फिर अपडेट करने जा रहा है। व्हाट्सएेप के इस नए अपडेट के बाद अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस इंस्टैंट मैसेजिंग एेप ने 16 उम्र के बच्चों के व्हाट्सएेप यूज पर प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि भारत में रहने वाले लोगों को इसको लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि ये नियम केवल यूरोपिय देशों के लिए ही लागू किया जा रहा है।


इस वलजह से व्हाट्सएेप ने इस्तेमाल पर लगार्इ रोक

दरअसल, हाल ही में हुए फेसबुक डेटा लीक प्रकरण के बाद से यूरोप में डेटा प्राइवेसी को लेकर मांग काफी बढ़ गर्इ थी। जिसके बाद नए डेटा प्राइवेसी नियमों को 25 मर्इ से लागू किया जा रहा है। इसी के ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएेप ने 16 साल से कम उम्र के यूजर्स को व्हाट्सएेप के इस्तेमाल पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। इसके पहले व्हाट्सएेप के इस्तेमाल करने की कम से कम उम्र 13 साल है। व्हाट्सएेप ने अपने इस फैसले के बारे में ब्लाॅग पोस्ट की जरिए दी।

25 मर्इ से पहले उम्र पुष्टिकरण के लिए कह सकता है व्हाट्सएेप

आपको बता दें कि व्हाट्सएेप का स्वामित्व फेसबुक के पास ही है। एेसे में फेसबुक 25 मर्इ से पहले अपने यूजर्स से उम्र पुष्टि करने को कह सकता है। हालांकि अभी ये बात साफ नहीं हुर्इ है कि आखिर किस तरह से उम्र की पुष्टि की जाएगी।


बदलेंगे डेटा प्राइवेसी के नियम, यूजर्स को मिलेगा ये अधिकार

डेटा प्राइवेसी को लेकर यूरोपिया देशों में 25 मर्इ 2018 से जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन (GDPR) लागू किया जा रहा है। इस नियम के लागू हो जाने के बाद अब सभी कंपनियों को ये बताना जरूरी हो जाएगा की वे अपने यूजर्स की कौन-कौन से डेटा जमा कर रही हैं आैर किस काम के लिए उनका इस्तेमाल कर रही हैं। यहीं नहीं, इस नए नियम के तहत यूजर्स के पास डेटा डिलीट करने का भी विकल्प होगा। एेसा पहली बार होगी की यूजर्स अपने डेटा को डाउनलोड भी कर पाएंगे।

Show More
Ashutosh Verma Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned