scriptवर्ल्ड बैंक ने थपथपाई भारत की पीठ, कहा भारत ने किया ऐतिहासिक काम | wold bank says modi's work led to huge jump in Ease of Doing Business | Patrika News

वर्ल्ड बैंक ने थपथपाई भारत की पीठ, कहा भारत ने किया ऐतिहासिक काम

locationनई दिल्लीPublished: Nov 03, 2018 11:08:55 am

Submitted by:

manish ranjan

भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है।

pm modi

वर्ल्ड बैंक ने थपथपाई भारत की पीठ, कहा भारत ने किया ऐतिहासिक काम

नई दिल्ली। भारत ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है। इस साल विश्व बैंक द्वारा जारी ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में भारत को 77 वां स्थान मिला है। जबकि पिछले साल भारत की 100वें स्थान पर था। आसान कारोबार करने के लिहाज से भारत की रैंकिंग में लगातार सुधार हो रहा है। वर्ल्ड बैंक ने भी इस क्षेत्र में भारत का लोहा माना है। भारत को तेजी से उपलब्ध‍ि की तरफ बढ़ता देख वर्ल्ड बैंक ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की है। साथ ही भारत की इस उपलब्ध‍ि को वर्ल्ड बैंक ने ऐतिहासिक करार दिया है।
भारत ने लगाई 50 अंकों से ज्यादा की छलांग

भारत ने ईज ऑफ डूइंग के मामले में पिछले दो सालों में 50 अंकों से ज्यादा की छलांग लगाई है। आपको बता दे कि भारत की इस सफलता पर वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने इस सफलता का श्रेय पीएम मोदी को दिया है। प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान के अनुसार किम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खुद फोन कर कर इस कामयाबी पर बधाई दी है।
वर्ल्ड बैंक ने की पीएम मोदी की तारीफ

किम ने भारत की इस सफलता पर खुशी जताते हुए कहा भारत जैसे देश के लिए ये बहुत सराहनीय है। किम ने कहा 1.25 अरब की आबादी वाले देश ने 4 साल के अंदर 65 रैंक का सुधार कमाल की बात है। उन्होंने पीएम मोदी को बधाई देते हुए उनकी काफी तारीफ की है। वहीं वर्ल्ड बैंक का यह भी कहना है कि जल्द पीएम मोदी भारत को शीर्ष 50 देशों की खास सूची में शामिल कर देगें है। जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की कोशिशों में मार्गदर्शन और सहयोग के लिए वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष को धन्यवाद दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो