scriptबंद हो सकती है दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी का ये कारोबार, सरकारी नियम बनी मुसीबत | world' largest e-commerce company business can close due to government | Patrika News

बंद हो सकती है दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी का ये कारोबार, सरकारी नियम बनी मुसीबत

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2019 11:27:20 am

Submitted by:

Dimple Alawadhi

अगर फरवरी तक सरकार द्वारा फॉरन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है तो अमेजन (Amazon) के फूड रिटेल बिजनेस के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी क्योंकि अमेजन का फूड रिटेल बिजनेस Amazon.in पर अपने उत्पाद बेचना बंद कर सकता है।

Amazon

बंद हो सकता है दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी का ये कारोबार, सरकारी नियम बनी मुसीबत

नई दिल्ली। अगर फरवरी तक सरकार द्वारा फॉरन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) के नियमों में कोई बदलाव नहीं किया जाता है तो अमेजन (Amazon) के फूड रिटेल बिजनेस के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो जाएगी क्योंकि अमेजन का फूड रिटेल बिजनेस Amazon .in पर अपने उत्पाद बेचना बंद कर सकता है। इसके साथ ही अमेजन द्वारा फ्यूचर रिटेल में स्टेक खरीदने की योजना भी टल सकती है, इसलिए ये कंपनी के लिए बड़ा झटका साबित होगा। अमेजन का फूड रिटेल सेगमेंट 2016 के मध्य में विदेशी कंपनियों के लिए खोला गया था। बता दें अमेजन इकलौती ऐसी विदेशी रिटेलर है, जिसका फूड रिटेल सेगमेंट में करीब 3,500 करोड़ रुपए निवेश का उद्देश्य था।


क्या हैं सरकार के नियम ?

दरअसल सरकार द्वारा ई-कॉमर्स एफडीआई पर एक नोटिफिकेशन जारी किया गया था। ये नियम फरवरी से लागू होंगे। नियमों के अनुसार अमेजन द्वारा मार्केटप्लेस पर अपनी सहयोगी कंपनियों के प्रॉडक्ट्स बेचने से रोक लगा दी गई थी। Amazon.in पर अमेजन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड खाद्य सामग्री बेचती थी, जिसकी बिक्री अब नहीं होगी। इस संदर्भ में अमेजन के प्रवक्ता ने कहा कि, ‘भारत में हम इस तरह से निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसका तालमेल किसानों और ऐग्रिकल्चर कम्युनिटी के बारे में सरकार के विजन से बन सके। अभी हम ताजा गाइडलाइंस पर विचार कर रहे हैं।’


दिसंबर में दिए गए थे कड़े निर्देश

सरकार ने कहा था कि इन कंपनियों को वेयरहाउसिंग, लॉजिस्टिक्स और ऐडवर्टाइजिंग जैसी सेवाएं सभी सेलर्स को बिना किसी भेदभाव के देनी होंगी। सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के ऐसे करार करने पर भी रोक लगा दी थी, जिसके तहत प्रॉडक्ट्स की एक्सक्लूसिव बिक्री की जाती हो। सरकार ने अमेजन और फ्लिपकार्ट सहित एफडीआई फंडिंग वाली ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए नियम दिसंबर में कड़े कर दिए थे। सरकार ने कहा था कि ऐसी इकाइयां इन्वेंटरी पर ओनरशिप नहीं रख सकती हैं।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो