scriptये है दुनिया का पहला अंडरवाटर होटल, मर्सिडीज खरीदने से महंगा है यहां एक रात ठहरने का किराया | World's 1st underwater hotel opens in Indian Ocean it cost Rs 36 lakh | Patrika News

ये है दुनिया का पहला अंडरवाटर होटल, मर्सिडीज खरीदने से महंगा है यहां एक रात ठहरने का किराया

locationनई दिल्लीPublished: Nov 17, 2018 03:43:17 pm

Submitted by:

manish ranjan

जब हम कहीं घूमने जाते हैं तो चाहते हैं कि सफर का हर एक पल रोमांचक व अनोखा हो, हर जगह कुछ नया अनुभव हो।

hotel

मर्सिडीज खरीदने से महंगा है यहां एक रात ठहरने का किराया, ये हैं दुनिया का पहला डरवॉटर होटल्‍स

नई दिल्ली। जब हम कहीं घूमने जाते हैं तो चाहते हैं कि सफर का हर एक पल रोमांचक व अनोखा हो, हर जगह कुछ नया अनुभव हो। फिर चाहे वो दिन भर इधर-घूमने के बाद सुकून की रात गुजारने वाली जगह ही क्‍यों ना हो…तो चलिए आपको सबसे महंगे होटल की झलक दिखलाते हैं, जो इतना अनोखा है कि रात ही क्‍या दिन में भी आपको वहीं रहने का मन करेगा।
जमीन पर नहीं अंडरवॉटर में बना है ये होटल

ये होलट जमीन पर नहीं बल्कि अंडरवॉटर बना हुआ हैं। जी हां दुनिया का पहला अंडरवॉटर होटल मालदीव में खुला गया है। इस अंडरवॉटर होटल के बेडरूम की दीवारें शीशे की हैं। जिनमें से समुद्र के अंदर का नजारा देखा जा सकता है। समुद्र की 16 फीट गहराई में स्थित इस होटल में प्राइवेट जिम, शेफ, बार और पूल जैसी लग्जरी सुविधाएं भी मौजूद हैं। मुराका में ठहरने वालों के लिए 90 मिनट की मसाज और स्पीड बोट की फैसिलिटी भी मौजूद है। इस होटल का टॉप फ्लोर पानी के बाहर है। जहां रिलेक्सेशन डेक पर मेहमान सनबाथ ले सकते हैं।
108 करोड़ रुपए में बना अंडरवॉटर होटल

समुद्र के अंदर इस होटल को मारदीव्स रंगाली आइसलैंड एंड रिसॉर्ट्स ने बनाया है। इसे बनाने में करीब 108 करोड़ रुपए खर्च हुए है।दो फ्लोर के इस होटल का नाम मुराका रखा गया है। मुराका का मतलब समुद्री मूंगा होता है। इस होटल में एक रात ठहरने की कीमत इतनी है कि आप इतने रुपयों में एक अच्छे खासे फ्लैट या जमीन के मालिक बन सकते हैं या फिर मर्सिडीज कार खरीद सकते हैं। इस होटल में चार रातों का पैकेज 2 लाख डॉलर यानी 1.4 करोड़ रुपए है। इसके हिसाब से एक रात का किराया 36 लाख रुपए होता है। लेकिन, एक रात ठहरने की सुविधा नहीं है बल्कि पूरा पैकेज लेना जरूरी है।
हर साल हजारों लोग यहां मनाते हैं छुट्टियां

मुराका को बनाने में पर्यावरण का पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें स्टील, ग्लास, एक्रेलिक और कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया है। सिंगापुर में इसे तैयार कर विशेष जहाज से मालदीव लाकर समुद्र के अंदर सेट किया गया। तेज लहरों से बचाने के लिए इसे मजबूत खंभों से बांधा गया है। ये होटल मालदीव देश के प्रमुख हॉलिडे डेस्टिनेशंस में शामिल है। हर साल देश के करीब 60 हजार लोग यहां छुट्टियां बिताने आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो