scriptसैमसंग को पछाड़ इस कंपनी ने मारी बाजी, भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में बनी सबसे बड़ी कंपनी | xiaomi beat Samsung to be indias biggest Smartphone company, report | Patrika News

सैमसंग को पछाड़ इस कंपनी ने मारी बाजी, भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में बनी सबसे बड़ी कंपनी

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2018 05:47:25 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

श्याओमी 31.1 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे आगे है, रिलायंस जियो ने फीचर फोन बाजार में शीर्ष स्थान हासिल किया।

Xiaomi

Xiaomi

नई दिल्ली। श्याओमी 31.1 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ भारतीय स्मार्टफोन बाजार में सबसे आगे निकल गया है। जबकि रिलायंस जियो ने 2018 की पहली तिमाही में 35.8 फीसदी हिस्सेदारी के साथ फीचर फोन बाजार में शीर्ष स्थान हासिल किया। एक नई रपट में यह जानकारी सामने आई है। साल 2017 की चौथी तिमाही में 25 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ श्याओमी बाजार में शीर्ष पर रही।

इस मामले में जियो बना नंबर वन
काउंटरपॉइंट की ‘मार्केट मॉनिटर’ सेवा के मुताबिक, स्मार्टफोन खंड में सैमसंग 26.2 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ दूसरे स्थान पर, जबकि वीवो 5.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर है। फीचर फोन खंड में रिलायंस जियो फोन की बिक्री दोगुनी बढ़ी और देश में मोबाइल फोन की बिक्री (स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों) में साल 2018 की पहली तिमाही में 48 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।

दूसरी तिमाही में ज्‍यादा उम्‍मीदें
शीर्ष पांच स्मार्टफोन ब्रांड में ऑनर (हुआवे) पहली बार शामिल हुई। ऑनर (146 फीसदी), श्याओमी (134 फीसदी) और वनप्लस (112 फीसदी) सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन्स ब्रांड रहे। शोध विश्लेषक कर्ण चौहान ने एक बयान में कहा, “2018 की पहली तिमाही की शुरुआत में त्योहारी अवधि के बाद बिक्री में उतनी तेजी नहीं रही, जोकि समूची तिमाही में जारी रही। हालांकि हमें उम्मीद है कि 2018 की दूसरी तिमाही की शुरुआत से बिक्री में तेजी आएगी। क्योंकि ग्राहक अपने 2जी और 3जी स्मार्टफोन को तेजी से 4जी में अपग्रेड कर रहे हैं।”

ऐसा हुआ पहली बार
यह पहली बार है कि किसी एक तिमाही में स्मार्टफोन बाजार की 70 फीसदी हिस्सेदारी शीर्ष पांच स्मार्टफोन ब्रांड्स की है। शोध विश्लेषक अंशिका जैन ने कहा, “श्याओमी और सैमसंग के अकेले कुल स्मार्टफोन बाजार का 58 फीसदी हिस्सा है। श्याओमी का रेडमी नोट 5 और 5 प्रो चीनी ब्रांड का सबसे प्रसिद्ध मॉडल हैं, जबकि सैमसंग का गैलेक्सी जे7 एनएक्सटी और जे2 (2017 मॉडल) कोरियाई ब्रांड का सबसे ज्यादा बिकनेवाले फोन हैं।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो