scriptब्लॉक हो सकता है आपका एटीएम कार्ड, अगर नही किए ये काम | Your SBI ATM card may get blocked if not taken these steps | Patrika News

ब्लॉक हो सकता है आपका एटीएम कार्ड, अगर नही किए ये काम

locationनई दिल्लीPublished: Aug 21, 2017 12:10:00 pm

Submitted by:

manish ranjan

बैंक ने खाताधारकों को बताया कि अगर वे 30 सितम्बर तक अपने पुराने एटीएम कार्ड को नहीं बदलेंगे तो उनका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा।

SBI  ATM

नई दिल्ली। आपका एसबीआई एटीएम कार्ड बहुत जल्द ब्लॉक हो सकता है। इसके लिए बैंक अपने खाताधारकों को मैसेज भी कर रहा है। मैसेज में बैंक ने खाताधारकों को बताया कि अगर वे 30 सितम्बर तक अपने पुराने एटीएम कार्ड को नहीं बदलेंगे तो उनका कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा। सिर्फ उन्हीं एटीएम कार्ड धारकों को अपने एटीएम कार्ड को बदलना होगा जिनके पास मैग्रेटिका स्ट्रिप वाला एटीएम कार्ड हैं। मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को बदलकर नया ईवीएम चिप कार्ड को इश्यू किया जाएगा। ये कदम सुरक्षा कारणों का ध्यान में रखकर लिया जा रहा हैं।

आपको बता दें कि स्टेट बैंक अपने बैंकिंग सिस्टम को लगातार बेहतर एवं सुरक्षित करने में लगा हुआ हैं। अभी पिछले दिनों ही बैंक ने अपने बचत खाते पर ब्याज दर का कम किया था। बैंक ने अपने बयान में बताया कि पुराने मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले डेबिट कार्ड को बदल कर नया ईवीम चिप वाले कार्ड जारी किए जाएंगे। इस बाबत बैंक ने अपने आधिकारिक वेबसाईट पर जानकारी भी दी हैं।

 

ऐसे बदल सकते है अपना एसबीआई एटीएम कार्ड

बैंक ने कहा हैं कि यह कदम सुरक्षा की दृष्टि से उठाया जा रहा हैं। अपने एटीएम कार्ड को बदलवाने के लिए खाताधारकों को बैंक जाना होगा या इंटरनेट बैंकिंग के जरिए आवेदन करना होगा। आपके कार्ड को बदलने के लिए एसबीआई कोई चार्ज नही लगा।

 

आरबीआई ने दिया था आदेश

पिछले साल ही भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंको को मैग्नेटिक स्ट्रिप बेस्ड एटीएम कार्ड की जगह इवीएम चिप और कार्ड्स के पिन आधारित मॉडल की ओर शिफ्ट करने को कहा था। मैग्नेटिक कार्ड से क्लोनिंग और स्कीमिंग जैसे खतरों से बचने के लिए ये कदम उठाया जा रहा हैं। साथ ही साथ अन्य तरह के फ्रॉड से भी ग्राहक बच सकेंगे। आरबीआई ने व्हाइट लेबल ऑपरेटर्स समेत सभी बैंको का ये निर्देश दिया हैं कि वह 30 सितम्बर के तरफ शिफ्ट हो जाएं। ईवीएम चिप टेक्रोलॉजी डेबिट कार्ड पेमेंट्स के लिए हालिया ग्लोबल स्टैंडर्ड हैं। यह तकनीक यूरोप, मास्टरकार्ड औ वीजा द्वारा डेवलप किए गए स्टैंडर्ड का पालन करता हैं। इस तरह के एटीएम कार्ड मैग्नेटिक स्ट्रिप वाले एटीएम कार्ड की तुलना में एक अतिरिक्त स्तर का सुरक्षा होता हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो