scriptटीवी दर्शकों को बड़ा झटका, अब मुफ्त नहीं देख सकेंगे अपने पसंदीदा चैनल | Zee Entertainment to convert free to air channels into pay | Patrika News

टीवी दर्शकों को बड़ा झटका, अब मुफ्त नहीं देख सकेंगे अपने पसंदीदा चैनल

locationनई दिल्लीPublished: Aug 28, 2018 01:33:34 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

जी एंटरटेनमेंट ग्रुप के इस फैसले को टीवी दर्शकों के लिए झटका माना जा रहा है।

TV Channel

बड़ा झटका: अब मुफ्त नहीं देख सकेंगे अपने पसंदीदा टीवी चैनल

नई दिल्ली। सुभाष चंद्रा के जी एंटरटेनमेंट एटरप्राइसेस ने देश के टीवी दर्शकों को बड़ा झटका दिया है। जी एंटरटेनमेंट ने अपने सभी फ्री टू एयर (एफटीए) टीवी चैनल्स को पे चैनल में तब्दील करने का फैसला किया है। इस फैसले के लागू होने के बाद केबल और डीटीएच ऑपरेटर जी एंटरटेनमेंट के Zee Anmol, Zee Anmol Cinema, zee news , big magic , Big Ganga और Zee Hindustan जैसे चैनलों को मुफ्त में नहीं दिखा सकेंगे। जी एंटरटेनमेंट के फैसले को उन टीवी दर्शकों को झटका लगा है जो अपने पसंदीदा कार्यक्रम इन चैनल्स पर देखते हैं। इसका सबसे ज्यादा असर डीडी फ्री डिश के दर्शकों पर पड़ेगा। अब यह चैनल डीडी फ्री डिश प्लेटफॉर्म से हट जाएंगे।
जल्द घोषित होगी चैनलों की फीस

जी एंटरटेनमेंट के सूत्रों के हवाले से ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी जल्दी ही सभी फ्री टू एयर चैनल्स की अलग-अलग फीस की सूचना जारी करेगी। रिपोर्ट के अऩुसार अब जी ग्रुप के सभी फ्री टू एयर चैनल पे चैनल बकेट का हिस्सा बन जाएंगे। इस फैसले के लागू होने के बाद दर्शक इन चैनल्स को मुफ्त में नहीं देख सकेंगे।
इसलिए लिया फैसला

दरअसल, टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने टीवी चैनल्स को लेकर एक टैरिफ जारी किया है। यह टैरिफ 1 सितंबर से लागू होना है। इस टैरिफ में चैनलों की फीस घटाने की बात कही गई है। एेसे में माना जा रहा है कि दूसरे चैनलों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए फ्री टू एयर चैनल्स को पे चैनल में तब्दील किया जा रहा है। हालांकि, ट्राई की ओर से पेश किए गए टैरिफ के लागू होने के बाद दर्शकों के पास अपने पसंदीदा चैनल चुनने का विकल्प रहेगा। संभावनी जताई जा रही है कि इस टैरिफ के बाद जी ग्रुप हिंदी और क्षेत्रीय भाषाओं के अनुसार अलग-अलग बकेट जारी कर सकता है जिससे टीवी दर्शकों को फालतू चैनलों से छुटकारा मिल जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो