scriptJob interview tips : इंटरव्यू में ये गलतियां न करें: ओवर कॉन्फिडेंस, बार-बार चेहरा छूना और जान लीजिए तीसरी बात | Job interview tips Common mistakes in job interviews Overconfidence and shaking hands are harmful | Patrika News
Interview

Job interview tips : इंटरव्यू में ये गलतियां न करें: ओवर कॉन्फिडेंस, बार-बार चेहरा छूना और जान लीजिए तीसरी बात

Job interview tips : आज के समय में जॉब इंटरव्यू के लिए जितना जरूरी ज्ञान है, उतना ही जरूरी बॉडी लैंग्वेज भी है। आप जब इंटरव्यू देने जाते हैं, तो इंटरव्यूवर आपके ज्ञान के साथ-साथ आपको भी परखता है।

जयपुरJun 22, 2024 / 10:51 am

Manoj Kumar

Job interview tips

Job interview tips

Job interview tips : आज के समय में जॉब इंटरव्यू के लिए जितना जरूरी ज्ञान है, उतना ही जरूरी बॉडी लैंग्वेज भी है। आप जब इंटरव्यू देने जाते हैं, तो इंटरव्यूवर आपके ज्ञान के साथ-साथ आपको भी परखता है। वे देखते हैं कि आप पूछे जा रहे सवालों का जवाब कैसे दे रहे हैं, कैसे बैठे हैं। ये सब आपकी बॉडी लैंग्वेज में आता है। इसके अलावा इंटरव्यूवर आपकी सतर्कता और आत्मविश्वास के स्तर का अनुमान आपके बैठने के तरीके से लगा लेता है। ध्यान रखें कि जब आपको बैठने के लिए कहा जाए तो सुनिश्चित करें कि आप सही से बैठे हैं। कभी-कभी हम एक प्रतिमा की तरह बैठ जाते हैं, उससे बचना चाहिए। साथ ही कुर्सी पर झुककर बैठने से घबराहट और कम आत्मसमान का आभास होता है।

ज्यादा हाथ पैर न चलाएं

इंटरव्यू के दौरान बार-बार चेहरे या बालों को टच करना निगेटिव बॉडी लैंग्वेज में आता है। जब आप ऐसा करते हैं, तो माना जाता आप स्ट्रेस में हैं और इंटरव्यू के लिए तैयार नहीं हैं। इसके साथ ही कई लोग बात करते वक्त हाथ-पैर हिलाते हैं या जब वो नर्वस होते हैं, तब पैर हिलाने लगते हैं। इसे फिजिटिंग कहते हैं। इसे नर्वसनेस और मिसबिहेव माना जाता है।
Common mistakes in job interviews
Common mistakes in job interviews

मुस्कुराहट से दें जवाब

इंटरव्यूवर आपके आत्मविश्वास का अंदाजा तब लगाता है, जब आप उसकी आंखों में देखकर उत्तर नहीं देते हैं। हमेशा इंटरव्यूवर आपकी आंखों में देखकर आपसे सवाल करता है। इसलिए जब भी इंटरव्यू के लिए जाएं, तो आई कॉन्टेक्ट्स बनाएं रखें। साथ ही मुस्कुराहट के साथ जवाब दें।

ओवर एक्सप्लेनेशन से बचें

कुर्सी पर आराम से बैठ जाना, जोर-जोर से बातें करना। अपनी ज्यादा प्रशंसा करना, बिना पूछे कुछ और बताने लग जाना। इंटरव्यू में इन सब से बचना चाहिए। इसके अलावा ओवर एक्प्लेनेशन या ओवर टॉक भी नहीं करनी चाहिए। यह हमारे अहंकार को दर्शाता है। प्रोफेशनल जीवन में ओवर टॉकिंग एक नेगेटिव साइन है।

Hindi News/ Prime / Interview / Job interview tips : इंटरव्यू में ये गलतियां न करें: ओवर कॉन्फिडेंस, बार-बार चेहरा छूना और जान लीजिए तीसरी बात

ट्रेंडिंग वीडियो