scriptक्रिकेट इतिहास की पांच सबसे बेहतरीन हैट्रिक्स | best hat-tricks in cricket history of all time | Patrika News

क्रिकेट इतिहास की पांच सबसे बेहतरीन हैट्रिक्स

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2022 09:37:20 pm

Submitted by:

Mohit Kumar

हैट्रिक लेना एक क्रिकेट मैच में बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है। लेकिन फिर भी एक गेंदबाज अपने कौशल, कला और नसीब के चलते मैच में हैट्रिक ले लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है क्रिकेट इतिहास में ली गई कुछ बेहतरीन हैट्रिकस के बारे में, इनके पीछे की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है।

chaminda_vaas_new.jpg

क्रिकेट इतिहास की पांच सबसे बेहतरीन हैट्रिक्स


Hat-trick in Cricket : हैट्रिक (Hat-trick) यानी कि किसी भी गेंदबाज द्वारा फेंके गए किसी ओवर की लगातार 3 गेंदों पर विकेट लेना, हैट्रिक कहलाता है। इसमें एलबीडब्ल्यू, कैच और स्टंप या बोल्ड आउट शामिल होता है। लेकिन ये जितना आसान दिखता है, उतना है नही। क्रिकेट इतिहास में कुछ ही गेंदबाज हैं जो हैट्रिक लेने में कामयाब हुए हैं। 125 साल के क्रिकेट इतिहास में कुल 140 से कुछ अधिक गेंदबाज ही हैट्रिक लेने में कामयाब हुए हैं। लेकिन क्या आपको क्रिकेट इतिहास की कुछ बेहतरीन हैट्रिक के बारें में पता है? अगर नही पता तो आप बिलकुल सही खबर पढ़ रहें हैं। क्योंकि आज हम आपके लिए क्रिकेट इतिहास की 5 सबसे बेहतरीन हैट्रिकस के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। जिनकी कहानी बड़ी दिलचस्प हैं


ये भी जरूर पढ़ें – इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीतने TOP 5 खिलाड़ी

1) यार्कशायर बनाम लंकाशायर 22 जुलाई 2018 (जोर्डन क्लार्क की हैट्रिक)

इस हैट्रिक को क्रिकेट इतिहास की एक बेहतरीन हैट्रिक माना जा रहा है, क्योंकि इसमें एक गेंदबाज ने विश्व क्रिकेट के तीन महान बल्लेबाज, जिनमें दो इंटरनेशनल कप्तान भी शामिल थे उन्हें आउट किया था। इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, और इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ को आउट करने वाली हैट्रिक को अब तक के क्रिकेट इतिहास की बेहतरीन हैट्रिक में से एक माना जा रहा है। इस हैट्रिक को इसलिए भी और अहम माना जा रहा है क्योंकि जिस बॉलर जॉर्डन क्लार्क ने इन तीनों खिलाड़ियों को आउट किया है वह एक घरेलू बॉलर है जिसे अंतरराष्ट्रीय अनुभव बिल्कुल भी नहीं था।

गौरतलब है कि यार्कशायर और लंकाशायर के बीच रोजेस काउंटी चैम्पियनशिप के मैच के पहले दिन ऐसी हैट्रिक देखने को मिली जब लंकाशायर के गेंदबाज जोर्डन क्लार्क ने इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, और इंग्लैंड टीम के प्रमुख बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ को लगातार तीन गेंदों पर आउट करने का कमाल कर दिया। देखें इस शानदार हैट्रिक का वीडियो

https://twitter.com/Clarksy16?ref_src=twsrc%5Etfw

2) 2003 वर्ल्ड कप श्रीलंका बनाम बांग्लादेश (चामिंडा वास की हैट्रिक)

साल 2003 वर्ल्ड कप के एक मैच में श्रीलंका के महान तेज गेंदबाज चामिंडा वास (Chaminda vaas) ने ओवर के पहली 3 गेंदों पर हैट्रिक लेकर सनसनी मचा दी थी। बांग्लादेश के खिलाफ पहला ओवर करने आए, वास ने पहली 3 गेंदों पर हनन सरकार, मोहम्मद अशरफुल और एहसान उल हक को आउट कर हैट्रिक लेकर सनसनी मचा दी थी। इसके साथ ही वह वर्ल्ड के पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए और इतिहास रच दिया। इसके बाद उन्होंने पहले ओवर के पांचवी गेंद पर विकेट निकालकर बांग्लादेश का स्कोर 5 रन 4 विकेट कर दिया। यह क्रिकेट इतिहास में किसी भी टीम का सबसे खराब रिकॉर्ड है, जिसने पहले ही ओवर में 4 विकेट गंवा दिए हो।

chaminda_vaas_new.jpg

3) जिम्मी मैथ्यूज (Jimmy Mathews) ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका-

जिम्मी मैथ्यूज ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने एक ही मैच में दो बार हैट्रिक ली हो। उन्होंने साल 1912 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए टेस्ट मैच की पहली और दूसरी पारी में कुल 6 विकेट लिए। इन विकेटों की सबसे खास बात यह थी कि जिम्मी ने ये सभी हैट्रिक के रूप में लिए। उन्होंने साउथ अफ्रीका की पहली पारी पारी का आठवां, नौवां और दसवाँ विकेट लिया, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने छठे, सातवां और आठवां विकेट निकाला। इसके अलावा बता दे कि उन्होंने अपने करियर के 8 मैचों में इन 6 विकेट के अलावा कुल 10 विकेट और लिए।

jimmy_mathews.jpg

merv_hughes.jpg

1) अकीला धनंजय (Akila Dananjaya) वेस्टइंडीज बनाम श्रीलंका-

वेस्टइंडीज के खिलाफ अकीला धनंजय ने भी क्रिकेट इतिहास में एक अनोखी हैट्रिक ली है। उन्होंने एक ही मैच में हैट्रिक लेने के अलावा अगले ओवर में छह सिक्स भी खाए हैं। आपको बता दे यह कारनामा इसी साल वेस्टइंडीज के श्रीलंका दौरे के एक T20 मैच का है। इस मैच में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 132 रनों के लक्ष्य रखा। वेस्टइंडीज की पारी के चौथे ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर, एविन लुइस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन के विकेट लेकर हैट्रिक ले लिए थे।

लेकिन जैसे ही अकीला अगला ओवर करने आए तो वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने अकीला के इस ओवर लगातार 6 सिक्स जड़ दिए और वह युवराज के बाद टी-ट्वेंटी में 6 सिक्स लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। यह क्रिकेट की एक अजीब घटनाओं में से एक थी। जब एक मैच में गेंदबाज ने हैट्रिक पर ली और 6 बॉलों पर 6 सिक्स भी खाए।

akila_dananjaya_new.jpg

तो दोस्तों यह थी कुछ क्रिकेट इतिहास की अनोखी पांच हैट्रिक, आपको सबसे बढ़िया कौन-सी हैट्रिक लगी, हमें कमेंट में जरूर बताए। अगर आपको यह आर्टिकल मनोरंजक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ ही ऐसी ही रोचक क्रिकेट स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी हमारी वेबसाइट patrika.com को सब्सक्राइब करें।

ये भी जरूर पढ़ें – जब विश्व कप में 1 रन से हारी टीम इंडिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो