scriptbest hat-tricks in cricket history of all time | क्रिकेट इतिहास की पांच सबसे बेहतरीन हैट्रिक्स | Patrika News

क्रिकेट इतिहास की पांच सबसे बेहतरीन हैट्रिक्स

हैट्रिक लेना एक क्रिकेट मैच में बहुत ही मुश्किल भरा काम होता है। लेकिन फिर भी एक गेंदबाज अपने कौशल, कला और नसीब के चलते मैच में हैट्रिक ले लेते हैं। लेकिन क्या आपको पता है क्रिकेट इतिहास में ली गई कुछ बेहतरीन हैट्रिकस के बारे में, इनके पीछे की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है।

नई दिल्ली

Updated: May 18, 2022 09:37:20 pm


Hat-trick in Cricket : हैट्रिक (Hat-trick) यानी कि किसी भी गेंदबाज द्वारा फेंके गए किसी ओवर की लगातार 3 गेंदों पर विकेट लेना, हैट्रिक कहलाता है। इसमें एलबीडब्ल्यू, कैच और स्टंप या बोल्ड आउट शामिल होता है। लेकिन ये जितना आसान दिखता है, उतना है नही। क्रिकेट इतिहास में कुछ ही गेंदबाज हैं जो हैट्रिक लेने में कामयाब हुए हैं। 125 साल के क्रिकेट इतिहास में कुल 140 से कुछ अधिक गेंदबाज ही हैट्रिक लेने में कामयाब हुए हैं। लेकिन क्या आपको क्रिकेट इतिहास की कुछ बेहतरीन हैट्रिक के बारें में पता है? अगर नही पता तो आप बिलकुल सही खबर पढ़ रहें हैं। क्योंकि आज हम आपके लिए क्रिकेट इतिहास की 5 सबसे बेहतरीन हैट्रिकस के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। जिनकी कहानी बड़ी दिलचस्प हैं
chaminda_vaas_new.jpg
क्रिकेट इतिहास की पांच सबसे बेहतरीन हैट्रिक्स

ये भी जरूर पढ़ें - इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द सीरीज खिताब जीतने TOP 5 खिलाड़ी

1) यार्कशायर बनाम लंकाशायर 22 जुलाई 2018 (जोर्डन क्लार्क की हैट्रिक)

इस हैट्रिक को क्रिकेट इतिहास की एक बेहतरीन हैट्रिक माना जा रहा है, क्योंकि इसमें एक गेंदबाज ने विश्व क्रिकेट के तीन महान बल्लेबाज, जिनमें दो इंटरनेशनल कप्तान भी शामिल थे उन्हें आउट किया था। इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, और इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ को आउट करने वाली हैट्रिक को अब तक के क्रिकेट इतिहास की बेहतरीन हैट्रिक में से एक माना जा रहा है। इस हैट्रिक को इसलिए भी और अहम माना जा रहा है क्योंकि जिस बॉलर जॉर्डन क्लार्क ने इन तीनों खिलाड़ियों को आउट किया है वह एक घरेलू बॉलर है जिसे अंतरराष्ट्रीय अनुभव बिल्कुल भी नहीं था।

गौरतलब है कि यार्कशायर और लंकाशायर के बीच रोजेस काउंटी चैम्पियनशिप के मैच के पहले दिन ऐसी हैट्रिक देखने को मिली जब लंकाशायर के गेंदबाज जोर्डन क्लार्क ने इंग्लैंड के टेस्ट टीम के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन, और इंग्लैंड टीम के प्रमुख बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टॉ को लगातार तीन गेंदों पर आउट करने का कमाल कर दिया। देखें इस शानदार हैट्रिक का वीडियो
2) 2003 वर्ल्ड कप श्रीलंका बनाम बांग्लादेश (चामिंडा वास की हैट्रिक)

साल 2003 वर्ल्ड कप के एक मैच में श्रीलंका के महान तेज गेंदबाज चामिंडा वास (Chaminda vaas) ने ओवर के पहली 3 गेंदों पर हैट्रिक लेकर सनसनी मचा दी थी। बांग्लादेश के खिलाफ पहला ओवर करने आए, वास ने पहली 3 गेंदों पर हनन सरकार, मोहम्मद अशरफुल और एहसान उल हक को आउट कर हैट्रिक लेकर सनसनी मचा दी थी। इसके साथ ही वह वर्ल्ड के पहले ओवर में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए और इतिहास रच दिया। इसके बाद उन्होंने पहले ओवर के पांचवी गेंद पर विकेट निकालकर बांग्लादेश का स्कोर 5 रन 4 विकेट कर दिया। यह क्रिकेट इतिहास में किसी भी टीम का सबसे खराब रिकॉर्ड है, जिसने पहले ही ओवर में 4 विकेट गंवा दिए हो।
chaminda_vaas_new.jpg3) जिम्मी मैथ्यूज (Jimmy Mathews) ऑस्ट्रेलिया बनाम साउथ अफ्रीका-

जिम्मी मैथ्यूज ऑस्ट्रेलिया और दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने एक ही मैच में दो बार हैट्रिक ली हो। उन्होंने साल 1912 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ हुए टेस्ट मैच की पहली और दूसरी पारी में कुल 6 विकेट लिए। इन विकेटों की सबसे खास बात यह थी कि जिम्मी ने ये सभी हैट्रिक के रूप में लिए। उन्होंने साउथ अफ्रीका की पहली पारी पारी का आठवां, नौवां और दसवाँ विकेट लिया, जबकि दूसरी पारी में उन्होंने छठे, सातवां और आठवां विकेट निकाला। इसके अलावा बता दे कि उन्होंने अपने करियर के 8 मैचों में इन 6 विकेट के अलावा कुल 10 विकेट और लिए।
jimmy_mathews.jpg
2) मर्व हुएज (Merv Hughes) ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज 1988/89 पर्थ टेस्ट-

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मर्व हुएज बाउंसर और घातक गेंदबाजी के अलावा 3 ओवर में हैट्रिक पूरी करने वाले खिलाड़ी के रूप में भी जाने जाते हैं। उन्होंने यह कारनामा साल 1989 में पर्थ टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ किया था। इस टेस्ट मैच की पहली पारी के 36 वें ओवर की आखिरी गेंद पर कर्टनी वाल्श को ऑउट किया, इसके बाद अगले ओवर की पहली गेंद पर वेस्टइंडीज के 10 नंबर के बल्लेबाज पैट्रिक पैटिंसन को आउट कर वेस्टइंडीज की पारी समेट दी। लेकिन इसके बाद मर्व हुएज ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की पहली गेंद पर गॉर्डन ग्रेनिस को आउट कर 3 ओवर लंबी हैट्रिक पूरी की। इस हैट्रिक के बारें में पहले तो किसी को पता नही चला, पर बाद में जब आंकड़े खंगाले गए तो पता चला कि मर्व हुएज ने क्रिकेट इतिहास की एक अनोखी हैट्रिक अपने नाम की है।
merv_hughes.jpg1) अकीला धनंजय (Akila Dananjaya) वेस्टइंडीज बनाम श्रीलंका-

वेस्टइंडीज के खिलाफ अकीला धनंजय ने भी क्रिकेट इतिहास में एक अनोखी हैट्रिक ली है। उन्होंने एक ही मैच में हैट्रिक लेने के अलावा अगले ओवर में छह सिक्स भी खाए हैं। आपको बता दे यह कारनामा इसी साल वेस्टइंडीज के श्रीलंका दौरे के एक T20 मैच का है। इस मैच में श्रीलंका ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 132 रनों के लक्ष्य रखा। वेस्टइंडीज की पारी के चौथे ओवर की दूसरी, तीसरी और चौथी गेंद पर, एविन लुइस, क्रिस गेल और निकोलस पूरन के विकेट लेकर हैट्रिक ले लिए थे।

लेकिन जैसे ही अकीला अगला ओवर करने आए तो वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने अकीला के इस ओवर लगातार 6 सिक्स जड़ दिए और वह युवराज के बाद टी-ट्वेंटी में 6 सिक्स लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। यह क्रिकेट की एक अजीब घटनाओं में से एक थी। जब एक मैच में गेंदबाज ने हैट्रिक पर ली और 6 बॉलों पर 6 सिक्स भी खाए।
akila_dananjaya_new.jpg
तो दोस्तों यह थी कुछ क्रिकेट इतिहास की अनोखी पांच हैट्रिक, आपको सबसे बढ़िया कौन-सी हैट्रिक लगी, हमें कमेंट में जरूर बताए। अगर आपको यह आर्टिकल मनोरंजक लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ ही ऐसी ही रोचक क्रिकेट स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी हमारी वेबसाइट patrika.com को सब्सक्राइब करें।

ये भी जरूर पढ़ें - जब विश्व कप में 1 रन से हारी टीम इंडिया

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना की अर्जी सुप्रीम कोर्ट में मंजूर, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाईMaharashtra Political Crisis: 30 जून को फ्लोर टेस्ट के लिए मुंबई वापस पहुंचेगा शिंदे गुट, आज किए कामाख्या देवी के दर्शनMumbai News Live Updates: असम के मुख्यमंत्री राहत कोष में 51 लाख रुपए का योगदान करेंगे बागी विधायकनवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतउदयपुर हत्याकांड को लेकर बोले मुख्यमंत्री: कहा- 'हर पहलू को ध्यान में रखकर होगी जांच, कहीं कोई अंतरराष्ट्रीय लिंक तो नहीं'Udaipur Murder Case: राजस्थान में एक माह तक धारा 144, पूरे उदयपुर में कर्फ्यू, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातेंMohammed Zubair’s arrest: 'पत्रकारों को अभिव्यक्ति के लिए जेल भेजना गलत', ज़ुबैर की गिरफ्तारी पर बोले UN के प्रवक्ता1 जुलाई से बैन: अमूल, मदर डेयरी को नहीं मिली राहत, आपके घर से भी गायब होंगे ये समान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.