script

IPL के इतिहास में पहली बार होगा ऐसा, इन टीमों के बिना खेला जाएगा प्लेऑफ

locationनई दिल्लीPublished: May 19, 2022 11:23:21 am

Submitted by:

Siddharth Rai

IPL 2022: 15 साल के आईपीएल इतिहास में यह पहली बार है जब मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स प्लेऑफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो गई हैं और इन में से एक भी टीम टॉप 4 में जगह नहीं बना पाई हैं।

ipl.png

IPL

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 15वे सीजन का लीग स्टेज खत्म होने वाला है। कुछ ही मैच बाकी हैं लेकिन अब भी टॉप 4 टीमों का चयन नहीं हो पाया है। दो नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस (GT)और लखनऊ सुपर जाएंट्स (LSG) प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। वहीं 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI), 4 बार खिताब जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK)और 2 बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR)इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं।

यह 15 साल के आईपीएल इतिहास में पहली बार है जब मुंबई इंडियंस, कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बिना प्लेऑफ खेला जाएगा। हर साल इन तीन टीमों में से एक टीम प्लेऑफ में जरूर खेलती है। इस आईपीएल में मुंबई इंडियंस प्रदर्शन सबसे निराशाजनक रहा। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम को पहले 8 मुकाबलों में लगातार हार का सामना करना पड़ा। आईपीएल के इतिहास में पहले 8 मुक़ाबले हारने वाली मुंबई पहली टीम बनी। मुंबई ने अबतक खेले गए 13 मैच में मात्र 3 में जेट दर्ज़ की है। वहीं 10 मैच हारे हैं। 6 अंक के साथ मुंबई अंक तालिका के आखिरी स्थान पर बनी हुई है।
सबसे ज्यादा बार आईपीएल का फाइनल खेलने वाली चेन्नई सुपर किंग्स का भी इस साल बुरा हाल था। चेन्नई ने इस सीजन के लिए अपना कप्तान बदला था। लेकिन उनकी यह रणनीति काम नहीं आई। पहले रवीद्र जडेजा और बाद में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली इस टीम ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। चेन्नई अबतक खेल गए 13 मैचों में 4 जीतकर 8 अंकों के साथ 9वे स्थान पर बनी हुई है।
ये भी पढ़ें – KKR vs LSG मैच के बाद ऐसा है पॉइंट्स टेबल का हाल, जानिए बाकी टीमों का गणित

इस टूर्नामेंट के शुरुआत में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली कोलकाता लीग के अंतिम दौर में नीचे गिर गई। जैसे जैसे लीग आगे बढ़ती गई कोलकाता का प्रदर्शन गिरता गया। नए कप्तान श्रेयस अय्यर की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी प्लेइंग इलेवन ही तय नहीं कर पाई और लगातार बदलाव करती रही। कई खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद टीम में बदलाव किए गए। जिसके चलते टीम लगातार हारती चली गई और टूर्नामेंट से बाहर हो गई। कोलकाता ने 14 मैच में 6 मैच जीते हैं। 12 अंकों के साथ वह छठे स्थान पर है।

ट्रेंडिंग वीडियो