IPL 2021: क्रिकेट फैंटेसी ऐप्स (Dream11, MPL, My11circle, 11Wickets, Ballebazi) में कैसे पैसे बनाएं?

अगर आप भी IPL में रुचि रखते हैं तो आप आईपीएल देखते हुए पैसे भी कमा सकते हैं। Dream 11, my 11 circle और MPL जैसी कुछ पॉपुलर ऐप्स हैं,जिनके जरिए आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

By: Mahendra Yadav

Published: 11 Apr 2021, 10:56 PM IST

IPL को लेकर लोगों में काफी क्रेज है। IPL 2021 का आगाज 9 अप्रेल से हो गया है। वहीं कई क्रिकेट प्रेमी आईपीएल से पैसे भी कमाते हैं। IPL 2021 शुरू होते ही युवाओं का आकर्षण क्रिकेट फैंटेंसी गेम्स की तरफ बढ़ गया है। बता दें कि क्रिकेट से जुड़े कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं, जिनमेंं युवा खेलने के साथ पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप भी IPL में रुचि रखते हैं तो आप आईपीएल देखते हुए पैसे भी कमा सकते हैं। Dream 11, my 11 circle और MPL जैसी कुछ पॉपुलर ऐप्स हैं,जिनके जरिए आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप इनके बारे में नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल में बता रहे हैं कि कैसे इन ऐप्स की मदद से आप पैसे कमाना स्टार्ट कर सकते हैं।

खुद की टीम बनाकर कमा सकत हैं पैसे
इन क्रिकेट फैंटेंसी ऐप्स में आप अपने मोबाइल पर IPL की खुद की एक टीम बनाकर पैसा कमा सकते हैं। इन टॉप 5 फैंटेंसी ऐप्स में आप अपनी Winning Team बनाकर लाखों रुपए भी जीत सकते हैं।

1. Dream11
Dream11 भारत की एक पॉपुलर फैंटेसी क्रिकेट ऐप है। इसमें आप खुद की एक ड्रीम टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, इस ऐप से लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस ऐप के करोड़ों यूजर्स हैं। इसमें आपको आईपीएल में चल रहे मैच के दौरान खुद की एक Dream11 टीम बनानी होती है। अगर आपकी बनाई गई ड्रीम 11 टीम के खिलाड़ी मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आप पैसे जीत सकते हैं। इन क्रिकेट फैंटेसी ऐप्स का प्रमोशन क्रिकेटर भी करते हैं

Dream11 से आईपीएल में ऐसे कमाएं पैसा
इस ऐप से पैसा कमाने के लिए आपको यह ऐप अपने मोबाइल में डाउनलोड करनी होगी। इसके बाद आपको उस दिन का आईपीएल मैच शुरू होने से पहले खुद की एक dream11 टीम बनानी होगी। जैसे मान लिजिए आज कोलकाता नाइट राइडर्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल मैच होना है। तो आपको इन दोनों टीमों में से बेस्ट प्लेयर्स को चुनना होगा, जिनके बारे में आपको लगता है कि वे खिलाड़ी आज के मैच में मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इनमें आपको बिल्कुल आईपीएल टीम की तरह 1 विकेट कीपर, 3 से 5 बैट्समैन, ऑलराउंडर (1 से लेकर 3) और 3 से 5 बॉलर्स चुन सकते हैं। इसमें आप एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 7 प्लेयर तक चुन सकते हैं। इसके साथ ही आपको टीम का कप्तान और उप कप्तान भी चुनना होगा।

टीम तैयार होने के बाद लगाने होंगे पैसे
जब आपकी ड्रीम 11 टीम तैयार हो जाएगी तो आपको यह तय करना होगा कि आप कितने रुपए का कॉन्टेस्ट खेलना चाहते हैं। कॉन्टेस्ट में आप 35 रुपए से कॉन्टेस्ट शुरू कर सकते हैं। गेम शुरू होने के बाद आपकी ड्रीम 11 टीम के खिलाड़ी मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको पॉइंट मिलेंगे। मैच खत्म होने के बाद पॉइंट्स के आधार पर प्राइस दिया जाता है। ये पैसे सीधे आपके बैंक खाते या पेटीएम अकाउंट में आ जाते हैंं। इसमें आपको जितने पॉइंट मिलेंगे, आप उतने ही ज्यादा रुपए जीत सकते हैं।

2. My11circle
यह क्रिकेट फैंटेंसी ऐप भी तेजी से उभरती हुई ऐप है। टीम इंडिया के पूर्व सौरव गांगुली इस फैंटेंसी गेम के ब्रैंड एंबसेडर रह चुके हैं। हाल ही बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह को इसका ब्रैंड एंबेसडर बनाया गया है। रिपोर्ट के अनुसर, इस ऐप के 1.3 करोड़ से भी अधिक यूजर्स हो चुके हैं।

जॉइन करने पर मिलेगा 1500 का बोनस
My11circle ऐप को अगर आप किसी रेफरल लिंक से डाउनलोड करते हैं तो आपको 1500 तक का बोनस मिल सकता है। ऐप डाउनलोड करने के बाद ऐप में आपको रजिस्टर करना होगा। इसके बाइ इसमें भी आपको आईपीएल मैच शुरू होने से पहले खुद की विनिंग टीम बनानी होगी।

खेलना होगा कॉन्टेस्ट
इसमें भी आपको विनिंग टीम बनाने के बाद मैच शुरू होते ही मैच में प्लेयर्स की परफॉर्मेंस के हिसाब से पॉइंट मिलेंगे। अगर आपको सबसे ज्यादा पॉइंट मिलते हैं तो आप पहला ईनाम भी जीत सकते हैं। इस ऐप की वेबसाइट का दावा है कि इसमें यूजर्स लाखों, करोड़ों तक के ईनाम जीत सकते हैंं।

आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

cricket_fantasy_apps.png

3. MPL
मोबाइल प्रीमियर लीग भी एक पॉपुलर फैंटेसी क्रिकेट ऐप है। इसमें लाखों लोग रोजाना मैच में पैसा लगाकर रुपए जीतते हैं। इसमें भी आपको आईपीएल मैच शुरू होने से पहले खुद की एक विनिंग टीम बनानी होगी। आप इसमें कितने रुपए जीतते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी चुनी हुई विनिंग टीम के प्लेयर मैदान पर कैसा प्रदर्शन करते हैं। खिलाडियों के प्रदर्शन के हिसाब से आपको पॉइंट मिलेंगे। इसमें आपको स्क्रीन पर जो भी Live Matches हो रहे हैं, उनकी जानकारी मिलेगी। मैच के दौरान आपको मिले पॉइंट्स के आधार पर आपको रियल कैश मिलेगा, जिसे आप अपने पेटीएम या बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

4. Ballebazi
बल्लेबाजी भी एक पॉपुलर फैंटेसी स्पोर्ट्स ऐप है। इसमें आप इसकी ऐप या इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी मैच खेल सकते है। इसमें आपको आईपील के उस दिन होने वाले मैच की जानकारी मिल जाएगी। अगर आप कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करना चाहते हैं तो आपको मैच पर क्लिक करना होगा। इसमें आपको तीन गेम मोड़ मिलेंगे। इनमें बॉलिग फैंटेसी मोड, बैटिंग फैंटेंसी मोड और क्लासिेक फैंटेसी मोड। इसके बाद आईपीएल की दोनों टीमों में से कुछ शानदार खिलाड़ियों को सिलेक्ट कर खुद की एक टीम बनानी होगी। इसमें भी अगर आपकी चुनी हुई टीम मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो पॉइंट मिलेंगे। बाद में आप उन पाइंट्स को रिडीम कर अपने अकाउंट में पैसा ले सकते हैं।

5. 11Wickets

11wicket ऐप के जरिए भी आप आईपीएल में पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी के साथ अपना अकाउंट बनाना होगा। इसमें भी आप जिस दिन खेलना चाहते हैं, उस दिन होने वाले मैच की दोनों आईपीएल टीमों में से कुछ खिलाड़ी चुनकर अपनी विनिंग टीम बनानी होगी। इसमें भी प्लेयर्स की मैदान पर परफॉर्मेंस के हिसाब से पॉइंट हासिल कर पैसे कमा सकते हैं।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned