scriptIPL 2019: प्लेऑफ की चौथी टीम बनने के लिए इन चार टीमों के बीच है जंग, कुछ ऐसा है अभी का गणित | Four Team Fight for qualify in Playoff IPL 2019 | Patrika News

IPL 2019: प्लेऑफ की चौथी टीम बनने के लिए इन चार टीमों के बीच है जंग, कुछ ऐसा है अभी का गणित

locationनई दिल्लीPublished: May 03, 2019 06:14:10 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

चेन्नई, दिल्ली और मुंबई ने प्लेऑफ में बना ली है जगह
चौथी टीम के रूप में हैदराबाद, कोलकाता, पंजाब और राजस्थान के बीच है मुकाबला
12 मई को खेला जाएगा फाइनल मुकाबला

RR vs SRH

KKR vs SRH

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 12वां सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव पर आ चुका है। प्लेऑफ के लिए तीन टीमें तय हो गई हैं, जबकि एक टीम का और फाइनल होना बाकी है। चेन्नई सुपरकिंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस ने प्लेऑफ ने जगह बना ली है। मुंबई ने कल रात सनराइजर्स हैदराबाद को मात देकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया।

प्लेऑफ में चौथी टीम बनने के लिए चार टीम के बीच है कड़ा मुकाबला

अब प्लेऑफ में चौथी टीम की दावेदारी के लिए सनराइजर्स हैदराबाद, कोलकाता नाइट राइडर्स, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच कड़ा मुकाबला है। हालात ऐसे हो गए हैं कि इन चारों टीमों में से कोई प्लेऑफ में जगह बना सकता है। इन चार टीमों में से किसी एक टीम का टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता तो आज साफ हो जाएगा। आज पंजाब की भिड़ंत कोलकाता से है और दोनों टीमों में जो टीम मैच हार जाएगी, वो लगभग टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। वहीं जो टीम मैच जीतेगी उसकी प्लेऑफ के लिए दावेदारी और मजबूत हो जाएगी।

 

RCB vs RR
राजस्थान की किस्मत दूसरी टीमों की हार पर करेगी निर्भर

प्लेऑफ में चौथी टीम बनने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 14 अंक हासिल करने का मौका है। इनमें से कोई प्लेऑफ में जाएगा तो वो अपने दम पर पहुंचेगा। वहीं राजस्थान रॉयल्स का प्लेऑफ में जाना दूसरी टीम की हार पर भी निर्भर करेगा। हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स का 1-1 मैच बाकि है, जबकि कोलकाता और पंजाब के बीच आज के मुकाबले के बाद इन दोनों टीमों का भी 1-1 मैच बचेगा। राजस्थान रॉयल्स अगर अपना आखिरी मैच जीत भी जाती है तो दूसरों का हारना भी जरूरी है। दो टीमों के अंक अगर बराबर हो जाते हैं, तो रन रेट के हिसाब से फैसला किया जाएगा। पूरे गणित को समझने के बाद अगर माना जाए तो सनराइजर्स हैदराबाद का प्लेऑफ में चौथी टीम बनना ज्यादा पक्का माना जा रहा है।
दिल्ली और मुंबई में लगी है टॉप 2 बनने की होड़

वहीं दूसरी तरफ प्लेऑफ में पहुंच चुकी तीन टीमों में टॉप 2 की जंग शुरु हो गई है। पॉइंट टेबल में चेन्नई सुपर किंग्स पहले पायदान पर है। ऐसे में टॉप 2 सीएसके का जाना तो तय है। वहीं, दिल्ली कैपिटल्स (DC) और मुंबई के बीच टॉप -2 में जगह बनाने के लिए मुकाबला जारी है। दोनों टीम ने 13 मैच खेले हैं और उनके 16 अंक है। मुंबई फिलहाल नंबर दो पर है, क्योंकि उसका रनरेट अच्छा है। दिल्ली को राजस्थान से, तो मुंबई को कोलकता से अगला मैच खेलना है। दोनों टीम अगर अपना मुकाबला जीत जाती हैं, तो मुंबई के टॉप-2 में पहुंचने के ज्यादा चांस हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो