scriptIPL-12 : बीसीसीआई ने 20 करोड़ रुपए की राशि सैन्य बलों को दी दान | ipl 12 bcci donated 20 crore rs funds to crpf and armed forces | Patrika News

IPL-12 : बीसीसीआई ने 20 करोड़ रुपए की राशि सैन्य बलों को दी दान

locationनई दिल्लीPublished: Mar 24, 2019 09:15:43 am

Submitted by:

Mazkoor

11 करोड़ रुपए भारतीय सेना को
7 करोड़ रुपए सीआरपीएफ को
1-1 करोड़ रुपए नेवी और वायुसेना को

bcci

IPL-12 : बीसीसीआई ने 20 करोड़ रुपए की राशि सैन्य बलों को दी दान

चेन्नई : चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलोर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बीच सिक्के की उछाल के साथ आईपीएल 12 का उद्घाटन हो गया। इस बार आईपीएल में पुलवामा के शहीदों की याद में उद्धघाटन कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया था। इसमें खर्च होने वाली रकम बीसीसीआई ने पुलवामा के शहीदों की याद में सेना को दान देने का निर्णय लिया।

सिक्का धोनी के पक्ष में गिरा और उन्होंने आरसीबी को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इस बीच मैच शुरू होने से पहले बीसीसीआई और सीएसके ने जैसा कि पहले से घोषणा कर रखी थी, उसके अनुसार उद्घाटन कार्यक्रम में होने वाले खर्च के पैसे भारतीय सेना को दान कर दिया तो सीएसके ने भी सीआरपीएफ को दो करोड़ रुपए की रकम दी। बीसीसीआई ने कुल 20 करोड़ रुपए की रकम भारतीय सेना को दी।

इनको मिली इतनी राशि
बीसीसीआई से मिली जानकारी के अनुसार, दान किए गए कुल 20 करोड़ रुपए में से 11 करोड़ रुपए भारतीय सेना को, 7 करोड़ रुपए सीआरपीएफ और एक-एक करोड़ रुपए नौसेना और वायुसेना को दिए। इस संबध में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से बीसीसीआई को संचालित करने के लिए बनाई गई सीओए के चेयरमैन विनोद राय ने जानकारी दी कि पुलवामा की घटना के बाद महासंघ के तौर पर उन्हें लगा कि इस बार आईपीएल का उद्घाटन समारोह न कराया जाए और यह राशि किसी ऐसे अच्छे काम में खर्च की जाए, जो हर भारतीय के दिल के करीब हो। इसलिए यह फैसला लिया गया। सीओए की सदस्य डायना इडुल्जी ने भी इस कदम का स्वागत किया और कहा कि यह कदम आंतकी हमले में जान गंवाने वालों के प्रति सम्मान दर्शाता है। बीसीसीआई हमेशा राष्ट्रीय हित के प्रति संवेदनशील रहा है और जब भी ऐसी जरूरत पड़ेगी, वह ऐसे किसी भी कदम के लिए तैयार रहेगा।

पुलवामा में 39 जवान हो गए थे शहीद
बता दें कि करीब महीने भर पहले पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 39 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद बीसीसीआई ने उद्घाटन समारोह न करा कर इसमें खर्च होने वाली रकम बतौर मदद सैन्य बलों को दान देने का फैसला किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो