scriptDC vs KXIP : गेल का अर्धशतक पर भारी पड़ा अय्यर और शिखर का पचासा, दिल्ली 5 विकेट से जीता | IPL 12 DC Vs KXIP at live match update score at feroz shah kotla delhi | Patrika News

DC vs KXIP : गेल का अर्धशतक पर भारी पड़ा अय्यर और शिखर का पचासा, दिल्ली 5 विकेट से जीता

locationनई दिल्लीPublished: Apr 21, 2019 12:10:22 am

Submitted by:

Mazkoor

पंजाब की ओर से गेल ने लगाया अर्धशतक
कप्तान अय्यर और शिखर ने दिल्ली के लिए जमाया पचासा
दिल्ली के लामिछाने ने लिए तीन विकेट

DC Vs KXIP

नई दिल्ली : दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने अपने होम ग्राउंड फिरोजशाह कोटला स्टेडियम पर टॉस जीतकर पंजाब को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए क्रिस गेल (69) के अर्धशतक की बदौलत 7 विकेट खोकर 163 रनों का सम्माजनक स्कोर बनाया और दिल्ली के सामने जीत के लिए 164 रनों का लक्ष्य रखा। दिल्ली ने शिखर धवन (56) और कप्तान श्रेयस अय्यर (58 नाबाद) के अर्धशतक की मदद से 5 विकेट खोकर इस लक्ष्य को पाकर अहम जरूरी दो अंक हासिल किए। इस तरह दिल्ली के 10 मैचों में 12 अंक हो गए। हालांकि अंक तालिका में वह पूर्ववत तीसरे स्थान पर ही बना हुआ है।

दिल्ली को मिली शानदार शुरुआत
जीत के लिए मिले 164 रन के लक्ष्य के सामने दिल्ली की शुरुआत शानदार रही। हालांकि पृथ्वी शॉ (13) जल्दी ही रन आउट हो गए, लेकिन इसके बाद धवन के साथ कप्तान अय्यर ने 92 रन की साझेदारी निभाकर दिल्ली को जीत की तरफ पहुंचा ही दिया था। लेकिन 124 के स्कोर पर धवन के आउट होने के बाद एक बार फिर ऋषभ पंत ने आसान हो चुके मैच में परिपक्वता नहीं दिखाई। लापरवाह शॉट खेलकर आउट हो गए। इसके बाद आए कोलिन इंग्राम ने 9 गेंद पर 19 रनों की पारी खेलकर टीम को जीत के द्वार तक पहुंचा दिया। लेकिन शमी के एक शानदार यॉर्कर पर आउट होकर वह पैवेलियन लौट गए। इसके बाद अक्षर पटेल रन आउट हो गए तो लगा कि पंजाब के साथ कहीं पिछले मैच की कहानी तो नहीं दोहराई जाएगी। उस मैच में दिल्ली लगातार विकेट गंवाकर जीता मैच हार गया था। सैम कुर्रन ने उस मैच में हैट्रिक लिया था। आज भी आखिरी ओवर में जब छह रन बनाने थे तो सामने कुर्रन ही गेंदबाजी कर रहे थे, लेकिन कप्तान अय्यर ने सूझ-बूझ से बल्लेबाजी करते हुए कोई अनहोनी नहीं होने दी और दिल्ली यह मैच पांच विकेट से जीत गया।
शिखर धवन ने 41 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक सिक्स लगाया तो वहीं अय्यर ने 49 गेंद की पारी में पांच फोर और एक सिक्स लगाया। पंजाब की ओर से विलजोएन ने दो विकेट और मोहम्मद शमी ने एक विकेट लिया, जबकि दो खिलाड़ी रन आउट हुए।

गेल के अलावा कोई नहीं खेल सका तेजी से

पंजाब के लिए पारी की शुरुआत क्रिस गेल के साथ लोकेश राहुल (12) ने की। लेकिन आज राहुल का बल्ला नहीं चला। वह जल्दी लौट गए। इसके बाद पंजाब के दो और विकेट धड़ाधड़ गिर गए, लेकिन दूसरी तरफ से गेल ने आतिशी बल्लेबाजी जारी रखी। तीन विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए मंदीप सिंह (30) ने विकेटों का पतझड़ जरूर रोका, लेकिन वह भी दिल्ली की शानदार गेंदबाजी के सामने तेजी से बल्लेबाजी नहीं कर सके। हालांकि गेल की तेज गति की गई बल्लेबाजी का ही परिणाम था कि पंजाब ने 12.2 ओवरों में ही 106 रन बना लिए थे, लेकिन इस स्कोर पर उनके आउट होने के बाद तेजी से पंजाब का और कोई बल्लेबाज इस मजबूत स्थिति से टीम को बड़े लक्ष्य की तरफ ले जाने में सफल नहीं हुआ। हालांकि इसके बाद कप्तान आर अश्विन (16) और हरप्रीत बरार (20) विकेटों पर जरूर जमे रहे। हरप्रीत ने अंत में जरूर एक-दो शॉट लगाकर टीम का स्कोर 150 के पार पहुचाया।
गेल ने 37 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और पांच छक्के लगाए, तो मंदीप सिंह ने 27 गेंद की अपनी पारी में सिर्फ एक चौका और एक सिक्स लगाया। दिल्ली की ओर से संदीप लामिछाने, अक्षर पटेल और कगिसो रबाडा ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए क्रमश: तीन, दो-दो विकेट लिए।

दोनों ने किए तीन-तीन बदलाव
दोनों टीमें ने अपने एकादश में तीन-तीन बदलाव किए हैं। दिल्ली ने कॉलिन मुनरो, कीमो पॉल और क्रिस मोरिस की जगह कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड और संदीप लामिछाने को मौका दिया हैं तो पंजाब ने हरप्रीत बराड़, सैम कुर्रन और हरडस विजोएन के लिए अर्शदीप सिंह, निकोलस पूरन और एंड्रयू टाई को बाहर बैठा दिया है।

आंकड़ों में पंजाब है दिल्ली पर भारी
इन दोनों टीमों के बीच 23 मैच खेले गए हैं। इसमें से दिल्ली सिर्फ 9 मैचों में जीती है तो किंग्स इलेवन पंजाब ने 14 मुकाबलों में जीत हासिल की है। जबकि फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुए 10 मुकाबले में दोनों टीमें 5 जीत 5 हार के साथ बराबरी पर हैं।
टूर्नामेंट के इस सीजन में इन दोनों टीमों के बीच यह दूसरा मुकाबला है। पहले मैच में पंजाब ने 14 रन से जीत दर्ज की थी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

दिल्ली : श्रेयस अय्यर (कप्तान), शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, ऋषभ पंत, कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड, संदीप लामिछाने, अमित मिश्रा, कगिसो रबाडा, ईशांत शर्मा और अक्षर पटेल।

पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, डेविड मिलर, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, हरप्रीत बराड़, सैम कुर्रन, मनदीप सिंह, हरडस विजोएन, मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो