script

IPL-12 : चेन्नई और पंजाब के बीच प्वाइंट टेबल पर टॉप की जंग, दोनों को मिली है 4 में से 3 जीत

locationनई दिल्लीPublished: Apr 05, 2019 06:32:38 pm

चेन्नई और पंजाब दोनों टीमों के हैं छह अंक
चेन्नई के लिए डेथ ओवर की गेंदबाजी बनी परेशानी
पंजाब ने अभी तक एक टीम के रूप में किया है अच्छा प्रदर्शन

आईपीएल

IPL-12 : चेन्नई और पंजाब के बीच प्वाइंट टेबल पर टॉप की जंग, दोनों को मिली है 4 में से 3 जीत

चेन्नई : चेन्नई सुपर किंग और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच शनिवार को जब चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में भिड़ंत होगी तो दोनों की मंशा प्वाइंट टेबल में टॉप पर कब्जा जमाने की होगी। फिलहाल 4 मैचों में 3 जीत के साथ सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपर किंग तीनों के 6-6 अंक है। इन तीनों में रन रेट अधिक होने के कारण हैदराबाद पहले पर तो दूसरे पर पंजाब और तीसरे पर चेन्नई है। लेकिन कल के मैच में इन दोनों में से जिसके हाथ जीत लगेगी, वह 8 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच जाएगी। हालांकि इसके तुरत बाद रात 8 बजे हैदराबाद को भी अपना मैच जीतना है। अगर वह भी अपने मैच जीती तो तुरत प्वांइंट टैली में बदलाव कर सकती है।

चेन्नई को इन क्षेत्रों पर करना होगा काम
अपने शुरुआती तीनों मैच जीतकर मौजूदा विजेता चेन्नई सुपर किंग्स ने सत्र की शानदार शुरुआत की थी। इसके बाद अपने चौथे मैच में उसे मुंबई इंडियंस से हार मिली थी। अब वह पंजाब को हराकर दोबारा जीत की राह पर वापसी का प्रयास करेगी। बेशक चेन्नई की शुरुआत बेहतरीन रही हो, लेकिन इन 4 मैचों में इस टीम के साथ कुछ समस्याएं भी स्पष्ट रूप से दिखी हैं। विपक्षी टीम निश्चित रूप से इसका फायदा उठाना चाहेगी। पहली यह कि इस टीम के पास ब्रावो को छोड़कर ऐसा कोई तेज गेंदबाज नहीं है, जो डेथ ओवरों में अच्छी गेंदबाजी कर सके। इसके अलावा ब्रावो भी पहले जितने मारक नहीं रह गए हैं। चेन्नई ने मुंबई के खिलाफ आखिरी दो ओवरों में 48 रन लुटा दिए थे। हालांकि कल का मैच चेन्नई को अपने होम ग्राउंड पर खेलना है और यहां की पिच स्पिनरों की मददगार है। वह यहां इमरान ताहिर के साथ हरभजन या सेंटनर के साथ उतर सकते हैं और यहां इस कमी पर पर्दा पड़ जाए, लेकिन चेन्नई को इस पर तेजी से सोचना होगा।

बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण भी समस्या
इसके अलावा तकरीबन हर मैच में उसके बल्लेबाज विफल रहे हैं। ओपनिंग जोड़ी अंबाती रायडू और शेन वाटसन ने किसी भी मैच में अच्छी बल्लेबाजी नहीं की है। सिर्फ धोनी और केदार जाधव ही रन बना पा रहे हैं। थोड़ा बहुत सुरेश रैना ने अपनी चमक दिखाई है। इसके अलावा इनकी फील्डिंग साइड भी काफी कमजोर है। टी-20 मैचों में जीतने के लिए जहां टीमें आधे मौकों को भी पूरे मौकों में बदलती है, वहीं यह टीम मिले पूरे मौकों को भी गंवा रही है। इस पर उन्हें गंभीरता से ध्यान देना होगा।

टीम के तौर पर पंजाब कर रही है अच्छा
पंजाब की बात की जाए तो वह बतौर टीम काफी अच्छा कर रही है। टीम के कप्तान रविचंद्रन अश्विन के लिए यह एक तरह से घर वापसी है। वह लंबे समय तक चेन्नई से खेले हैं और रणजी भी तमिलनाडु से ही खेलते हैं। उस पर से यह टर्निंग विकेट है तो वह मेजबानों को मुश्किल में डाल सकते हैं। उनके अलावा पंजाब टीम के स्पिनर मुरुगन और वरुण चक्रवर्ती भी इसी राज्य के हैं। इस वजह से चेन्नई को उसी के स्पिन हथियार से पंजाब परेशानी में डाल दे तो कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा इस मैच में ऐसी उम्मीद है कि अपनी फिटनेस समस्या से उबर कर गेल वापसी कर सकते हैं। तेज गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद शमी, हरडस विजोएन और सैम कुर्रन काफी अच्छा कर रहे हैं और सबसे अच्छी बात यह है कि एक टीम के तौर पर पंजाब काफी अच्छा कर रही है। इसलिए इस मैच के रोमांचक होने की उम्मीद की जा सकती है।

संभावित टीमें :
चेन्नई : अंबाती रायडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दूल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय, ध्रुव शौरे, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, मिशेल सैंटनर, डेविड विली, सैम बिलिंग्स, समीर, मोनू कुमार, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, मोहित शर्मा।

पंजाब : लोकेश राहुल, क्रिस गेल, एंड्रयू टाई, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मुजीब उर रहमान, करुण नायर, डेविड मिलर, रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), मोइसिस हेनरिक्स, निकोलस पूरन, वरुण चक्रवर्ती, सैम कुरेन, मोहम्मद शमी, सरफराज खान, हरडस विजोएन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नालकंडे, प्रभसिमरन सिंह, अग्निवेश अयाची, हरप्रीत बराड़ और मुरुगन अश्विन।

ट्रेंडिंग वीडियो