scriptRR Vs MI : कप्तान के साथ राजस्थान की किस्मत भी बदली, मुंबई को हरा कायम रखी प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीद | IPL 12 RR Vs MI at live match update score at sawai mansingh stadium | Patrika News

RR Vs MI : कप्तान के साथ राजस्थान की किस्मत भी बदली, मुंबई को हरा कायम रखी प्ले ऑफ में पहुंचने की उम्मीद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2019 08:01:34 pm

Submitted by:

Mazkoor

आज नए कप्तान के साथ उतरा है राजस्थान
स्मिथ ने खेली कप्तानी पारी, बनाए नाबाद 59 रन
मुंबई की ओर डिकॉक ने लगाया अर्धशतक

RR Vs MI

जयपुर : राजस्थान रॉयल्स के नए कप्तान स्टीवन स्मिथ के हाथों टॉस हार कर बल्लेबाजी के लिए उतरे मुंबई इंडियंस ने जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में पहले बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डिकॉक (65) के अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 161 रन बना कर राजस्थान के सामने जीत के लिए 162 रनों का लक्ष्य रखा। मुंबई से मिले इस लक्ष्य को राजस्थान ने कप्तान स्टीवन स्मिथ (59) के नाबाद अर्धशतक की मदद से 5 विकेट खोकर 19.1 ओवर में हासिल कर लिया।

मध्यक्रम चला और जीता राजस्थान
राजस्थान के लिए आईपीएल की शुरुआत से ही मध्यक्रम और निचला मुसीबत बना हुआ था। कई मैचों में जोस बटलर और अजिंक्य रहाणे ने राजस्थान को अच्छी शुरुआत दिलाई थी, लेकिन मध्यक्रम और निचला मध्यक्रम के फ्लॉप रहने के कारण राजस्थान को कई नजदीकी मुकाबले गंवाने पड़े थे। आज नए कप्तान स्टीवन स्मिथ के नेतृत्व में राजस्थान के गेंदबाजों के बाद टीम के मध्यक्रम ने भी दम दिखाया और राजस्थान ने मुंबई पर 5 विकेट से आसान जीत हासिल कर ली।

ऐसी रही रॉयल्स की बल्लेबाजी
आज के मैच में जोस बटलर नहीं खेल रहे थे। उनकी जगह रहाणे (12) के साथ ओपनिंग करने आए संजू सैमसन (35) ने टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई। 3.4 ओवर में टीम के लिए 39 रन जोड़ दिए। इसके बाद कप्तान स्मिथ ने सैमसन के साथ मिलकर 7.2 ओवर में टीम का स्कोर 76 रन पर पहुंचा कर जीत की बुनियाद रख दी। इसी स्कोर पर सैमसन आउट हो गए और इसके बाद टीम के स्कोर पमें एक रन ही जुड़े थे कि शून्य स्टोक्स आउट होकर पैवेलियन लौट गए तो लगा कि मैच में अभी रोमांच बाकी है। लेकिन इसके बाद बल्लेबाजी करने आए असम के युवा हरफनमौला रियान पराग (43) ने रन आउट होने से पहले टीम को जीत की देहरी तक पहुंचा दिया। जब वह 147 रन के स्कोर पर आउट होकर लौटे तो राजस्थान को जीत के लिए 14 गेंदों पर मात्र 15 रन बनाने थे। उनके आउट होने के बाद राजस्थान ने एक विकेट और खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।
रहाणे ने 12 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके लगाए तो सैमसन ने 19 गेंदों की पारी में 6 चौके और एक सिक्स लगाया। कप्तान स्मिथ ने 48 गेंदों की नाबाद पारी में 5 चौके और एक सिक्स लगाया। पराग ने 29 गेंदों की पारी स्मिथ जितने ही चौके-छक्के लगाए।
मुंबई की ओर से राहुल चाहर को छोड़कर और कोई भी गेंदबाज प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहा। चाहर ने 4 ओवर के कोटे में 29 रन देकर 3 विकेट लिए तो वहीं बुमराह को एक विकेट मिला। एक खिलाड़ी रन आउट हुआ।

रोहित नहीं चले, डिकॉक का अर्धशतक
मुंबई की ओर से पारी की शुरुआत करने आए रोहित शर्मा (5) और डिकॉक। रोहित पारी के तीसरे ओवर में ही जब टीम का कुल योग 11 रन था आउट होकर पैवेलियन चले गए। इसके बाद डिकॉक को सूर्यकुमार यादव (34) के रूप में विश्वसनीय साथी मिला। ये दोनों हालांकि तीन रन से शतकीय साझेदारी से चूक गए, लेकिन जब 13.5 ओवर में यादव बिन्नी के गेंद पर आउट हुए, तब तक मुंबई का स्कोर 111 रन हो चुके थे। इसके अगले ओवर में ही डिकॉक भी आउट होकर पैवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए बल्लेबाज हार्दिक पांडया (23), कीरोन पोलार्ड (10), बेन कटिंग (9 नाबाद) और क्रुणाल पांड्या (2 नाबाद) रन गति को बढ़ा नहीं पाए। इस वजह से मुंबई राजस्थान के सामने बड़ा लक्ष्य तो नहीं रख सका, लेकिन उसने चुनौतीपूर्ण स्कोर जरूर खड़ा कर लिया।
राजस्थान की ओर से जयदेव उनादकट को छोड़कर सभी गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की। इस मैच में रॉयल्स की ओर से श्रेयस गोपाल को दो विकेट, जबकि स्टुवर्ट बिन्नी, जोफरा आर्चर और उनादकट के हाथ एक-एक विकेट लगा।

मुंबई ने एक तो राजस्थान ने किया तीन परिवर्तन
आज के मैच के लिए मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में सिर्फ एक बदलाव किया। उसने जयंत यादव की जगह मयंक मारकंडे को अंतिम एकादश में शामिल किया है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स तीन परिवर्तन के साथ उतरी। उसने जोस बटलर, ईश सोढ़ी और राहुल त्रिपाठी की जगह टीम में बेन स्टोक्स, स्टीवन स्मिथ और रेयान पराग को जगह दी।

राजस्थान ने रहाणे को हटाया कप्तानी से
राजस्थान टीम मैनेजमेंट ने टीम के खराब प्रदर्शन का ठीकरा अजिंक्य रहाणे पर फोड़ा और उन्हें कप्तानी से हटाकर उनकी जगह स्टीवन स्मिथ को इस सीजन के बाकी बचे मैचों के लिए टीम की कमान सौंप दी है। आज राजस्थान इस सीजन में स्मिथ की कप्तानी में उतरा है। राजस्थान ने आज ही दिए एक बयान में इसकी जानकारी देते हुए कहा कि रहाणे टीम के मुख्य खिलाड़ी के रूप में टीम से जुड़े रहेंगे, लेकिन टीम का नेतृत्व अब स्टीव स्मिथ के हाथों में होगा। यहां यह बता दें कि इस बार भले राजस्थान अच्छा नहीं कर रही हो, लेकिन पिछले साल रहाणे की कप्तानी में ही टीम प्लेऑफ में पहुंची थी।

रहाणे हैं टीम के अहम हिस्सा
राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट के प्रमुख जुबिन भरुचा ने कहा कि अजिंक्य टीम में हैं और वह हमेशा रहेंगे। उन्होंने 2018 में चुनौतीपूर्ण माहौल में टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया था। वह हमारी टीम और नेतृत्व के अहम हिस्सा बने हुए हैं और स्टीव को जहां भी जरूरत होगी वह उनकी मदद करेंगे। स्मिथ स्टीव सभी प्रारूपों में दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं और टीम मैनेजमेंट को भरोसा है कि वह रॉयल्स को कामयाबी की राह पर डाल सकते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
राजस्थान : स्टीवन स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, एश्टन टर्नर, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी और रेयान पराग।

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, बेन कटिंग, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, राहुल चाहर, मयंक मारकंडे, लसिथ मलिंगा, जसप्रीत बुमराह और कीरोन पोलार्ड।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो