script

IPL 2019 Final: ऑरेंज कैप वॉर्नर की तो इमरान ताहिर को मिली पर्पल कैप, लाखों रुपयों की हुई बारिश

locationनई दिल्लीPublished: May 13, 2019 07:55:19 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

इमरान ताहिर ने फाइनल मुकाबले में 2 विकेट लेकर हासिल की पर्पल कैप
डेविड वॉर्नर ने टूर्नामेंट में बनाए सबसे ज्यादा रन
दोनों खिलाड़ियों को मिली 10-10 लाख रुपए की राशि

Imran Tahir and David Warner

Imran Tahir and David Warner

हैदराबाद। IPL सीजन 12 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को 1 रन से मात देकर चौथी बार खिताब पर कब्ज कर लिया। दिल की धड़कनों को थाम देने वाले मुकाबले में आखिरी गेंद तक कोई नहीं कह सकता था कि कौन टीम बाजी मार जाएगी, लेकिन रोहित की कप्तानी वाली मुंबई ने खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया।

Imran Tahir And Dhoni

पर्पल कैप जीत ताहिर ने रच दिया इतिहास

– इसी के साथ पर्पल कैप और ऑरेंज कैप को लेकर चल रही असंमजस की स्थिति भी खत्म हो गई। आखिरकार चेन्नई सुपरकिंग्स के इमरान ताहिर ने पर्पल कैप की रेस में बाजी मार ही ली। ताहिर ने दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा को पीछे छोड़ पर्पल कैप हासिल की। फाइनल मुकाबले में इमरान ताहिर ने 3 ओवर में 23 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए।

– फाइनल मुकाबले से पहले इमरान ताहिर के 24 विकेट थे, वहीं कगिसो रबाडा के 25 विकेट थे, लेकिन फाइनल मुकाबले में 2 विकेट लेकर इमरान ताहिर रबाडा से आगे निकल गए और पर्पल कैप को अपने नाम किया। इस अवॉर्ड में इमरान ताहिर को 10 लाख रुपए की राशि से सम्मानित किया गया। पर्पल कैप जीतते ही इमरान ताहिर ने इतिहास रच दिया है। दरअसल, वो आईपीएल इतिहास में पर्पल कैप जीतने वाले पहले स्पिनर भी बन गए। पहले पर इमरान ताहिर और दूसरे नंबर पर कगिसो रबाडा तो वहीं तीसरे नंबर पर चेन्नई सुपरकिंग्स के ही तेज गेंदबाज दीपक चहर रहे। उन्होंने इस टूर्नामेंट में 22 विकेट चटकाए।

David Warner

ऑरेंज कैप विनर वॉर्नर के करीब भी नहीं पहुंच पाया कोई बल्लेबाज

– वहीं IPL में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने ऑरेंज कैप पर कब्जा किया। वॉर्नर को किसी खिलाड़ी से चुनौती मिलना काफी मुश्किल शुरुआत से ही लग रहा था, वो भी तब जब वॉर्नर ने अपना आखिरी मैच 29 अप्रैल को खेला था। 32 साल के डेविड वॉर्नर ने सीजन के सिर्फ 12 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 69.20 की औसत से 692 रन बनाए। डेविड वॉर्नर को भी ऑरेंज कैप के तहत 10 लाख रुपए की राशि दी गई।

– डेविड वॉर्नर इस सीजन में अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जिसने 600 रन का आंकड़ा छुआ है। वॉर्नर से पीछे पंजाब के लिए खेलने वाले केएल राहुल (593) हैं। क्विंटन डीकॉक (529) के साथ इस लिस्ट में तीसरे। शिखर धवन (521) इस लिस्ट में चौथे और आंद्रे रसेल (510) पांचवें नंबर पर हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो