scriptIPL 2021 : BCCI का बड़ा फैसला, आईपीएल से हटाया ‘सॉफ्ट सिग्नल’ नियम | IPL 2021: BCCI removed soft signal rule from IPL | Patrika News

IPL 2021 : BCCI का बड़ा फैसला, आईपीएल से हटाया ‘सॉफ्ट सिग्नल’ नियम

locationनई दिल्लीPublished: Mar 28, 2021 01:25:32 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आईपीएल से ‘सॉफ्ट सिग्नल’ के नियम को हटा दिया है।अब थर्ड अंपायर मैदानी अंपायर के नो-बॉल और शॉर्ट रन के निर्णय को भी बदल सकेंगे।

IPL 2021

IPL 2021

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के 14वें सीजन जल्द ही शुरू होने वाला है। आईपीएल 2021 शुरू होने से पहले ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने इस टूर्नामेंट से ‘सॉफ्ट सिग्नल नियम’ को हटा दिया है। साथ ही अब थर्ड अंपायर मैदानी अंपायर के नो-बॉल और शॉर्ट रन के निर्णय को भी बदल सकेंगे। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी मांग की थी कि सॉफ्ट सिग्नल के नियम को हटा देना चाहिए क्योंकि ऐसे फैसले मैच का रूख बदल सकते हैं।

यह भी पढ़ें

IPL 2021 : आईपीएल के इतिहास में इन खिलाड़ियों ने पकड़े सबसे ज्यादा कैच



IPL में अब नहीं होगा सॉफ्ट सिग्नल नियम
बीसीसीआई ने फैसले में बताया कि थर्ड अंपायर के पास फैसला रेफर करने से पहले मैदान पर मौजूद अंपायर के पास सॉफ्ट सिग्नल भेजने का अधिकार नहीं होगा। इससे पहले अगर अंपायर किसी फैसले को लेकर थर्ड अंपायर का रूख करता था तो उसे सॉफ्ट सिग्नल के तहत पहला अपना डिसीजन देना होता था। इसके अलावा अब थर्ड अंपायर मैदानी अंपायर के नो—बॉल और शॉर्ट रन के निर्णय को भी बदल सकेगा। लेकिन अब आईपीएल के इस सीजन में ऐसा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें

IPL 2021 : सबसे महंगे बिकने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, क्रिस मॉरिस ने तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड


‘सॉफ्ट सिग्नल नियम’ पर हुआ था काफी बवाल
आपको बता दें कि भारत और इंग्लैंड के बीच टी—20 सीरीज के दौरान ‘सॉफ्ट सिग्नल नियम’ को लेकर काफी बवाल हुआ था। इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टी—20 मुकाबले में सूर्यकुमार ने फाइन लेग पर शॉट खेला, जिसे डेविड मलान ने लपक लिया था। वीडियो में दिख रहा था कि कैच लपकने के बाद गेंद मैदान से जा लगी है। हालांकि मैदानी अंपायर के आउट देने के सिग्नल के कारण सूर्यकुमार को आउट बताया था। सूर्यकुमार के अलावा वाशिंगटन सुंदर को आउट देने पर अंपायर के फैसले पर सवाल खड़े किए गए। पूर्व दिग्गज वीरेंद्र सहवाग, वीवीएस लक्ष्मण और वसीम जाफर जैसे दिग्गजों ने भी इस नियम की कड़ी आलोचना की थी। उनका कहना था कि आईसीसी को नियम बदलने की जरूरत है।

नियम को लेकर कोहली ने कही ये बात
मैच के बाद भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने इस नियम को हटाने तक की बात कह दी थी। कोहली ने कहा था, मुझे यह समझ नहीं आता कि अंपायरों के लिए मुझे नहीं पता का विकल्प क्यों नहीं है। यह अंपायर कॉल के ही समान है। ऐसे फैसले पूरे मैच का रूख बदल देते हैं। बता दें कि पिछले साल आईपीएल में ‘शॉर्ट रन’ विवाद आया था। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ शुरुआती मैच में स्क्वॉयर लेग अंपायर ने गलती से किंग्स इलेवन पंजाब के क्रिस जॉर्डन के रन को ‘शॉर्ट रन’ करार दिया।

आइए देखें — IPL 2021- Royal Challengers Bangalore Squad and Players list

आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो