IPL 2021: क्रिस गेल लगातार तीन सीजन में लगा चुके हैं सबसे ज्यादा सिक्स, इस गेंदबाज के एक ओवर में बनाए थे 37 रन

क्रिस गेल के नाम आईपीएल में कई रिकॉर्ड हैं। वे एक ओवर में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही वे आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 09 Apr 2021, 11:17 AM IST

इंडियन प्रीमियर लीग का 14वां सीजन (IPL 2021) आज से शुरू होने जा रहा है। इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमों ने कमर कस ली है। आज टूर्नामेंट का पहला मैच पिछली बार की चैपियंन मुंंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच होगा। बता दें कि सभी टीमों के खिलाड़ी इस टूर्नामेंट के लिए पिछले कुछ समय से प्रैक्टिस में जुटे हैं। हर बार टूर्नामेंट में कई खिलाड़ी रिकॉर्ड बनाते हैं। पंजाब किंग्स के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल आईपीएल के सबसे चर्चित खिलाड़ियों में से एक हैं। बता दें कि क्रिस गेल आईपीएल में तीन बार सबसे सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज हैं।

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज
क्रिस गेल के नाम आईपीएल में कई रिकॉर्ड हैं। वे एक ओवर में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज हैं। इसके साथ ही वे आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं। इसके साथ ही टूर्नामेंट में तीन बार सबसे ज्यादा सिक्स लगाने का रिकॉर्ड भी गेल के नाम ही है। सबसे ज्यादा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी उनके ही नाम है। वहीं शतक लगाने के मामले में भी क्रिस गेल विराट कोहली से आगे हैं।

तीन सीजन में लगाए सबसे ज्यादा सिक्स
बता दें कि क्रिस गेल आईपीएल के तीन सीजन में सबसे ज्यादा सिक्स लगा चुके हैं। उन्होंने आईपीएल 2011 से लगातार तीन सीजन में सबसे ज्यादा सिक्स लगाए थे। आईपीएल 2011 में गेल ने 44 सिक्स लगाए। वहीं 2012 में 59 और वर्ष 2013 में 51 सिक्स लगाकर रिकॉर्ड बनाया। सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल हैं। मैक्सवेल ने आईपीएल में वर्ष 2014 में 36 सिक्स लगाए थे। इसके अलावा साल 2017 में 26 सिक्स उड़ाए थे। आईपील के चौथे सीजन में क्रिस गेल आरसीबी की तरफ से खेल रहे थे। 8 मई 2011 को कोच्चि टस्कर्स केरला के खिलाफ मैच में क्रिस गेल ने तूफानी पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: इन पांच बल्लेबाजों में होगी ऑरेंज कैप को लेकर जंग

chis_gayle.png

प्रशांत परमेश्वरन के ओवर में की सिकस की बरसात
इस मैच में केटीके ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 विकेट पर 125 रन बनाए थे। वहीं आरसीबी की तरफ से बैटिंग करने उतरे क्रिस गेन ने तीसरे ओवर में केटीके के गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरन की गेंदों पर सिक्स की बरसात सी कर दी थी। तीसरे ओवर की पहली बॉल पर ही क्रिस गेल ने सिकस लगाया। इसके बाद गेल ने परमेश्वरन की दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार दो चौके मारे। वहीं चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो सिक्स लगाए। ओवर की आखिरी बॉल पर चौका मारा। ऐसे में गेल ने तीसरे ओवर में 37 रन बनाए। परमेश्वरन का यह ओवर आईपीएल का सबसे महंगा ओवर बन गया।

यह भी पढ़ें— IPL 2021: रोहित पर भारी पड़ेंगे कोहली, इन 3 कारणों के चलते पहला मैच जीत सकती है RCB

रवि बोपरा के ओवर में ठोके 33 रन
क्रिस गेल तीन बार एक ओवर में 30 से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वर्ष 2010 के आईपीएल 2010 में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के गेंदबाज रवि बोपारा के ओवर में 33 रन बनाए थे। रवि बोपरा के ओवर में गेल ने चार सिक्स और एक चौका लगाया था। इसके अलावा वर्ष 2012 के आईपीएल में गेल ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के गेंदबाज राहुल शर्मा के ओवर में 31 रन बनाए थे। राहुल शर्मा के इस ओवर में गेल ने लगातार 5 सिक्स लगाए थे।

Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned