IPL 2021, RR vs DC Live Cricket Score:चेन्नई ने राजस्थान रॉयल्स को 45 रनों से हराया, सर जडेजा का चला जादू

IPL 2021 Live Score, CSK vs RR Live Cricket Score Online : मुंबई वानखेड़े स्टेडियम में आज राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK vs RR) के बीच होगी कड़ी टक्कर। दोनों ही टीमें अपने पिछले मुकाबले जीतकर एक-दूसरे के भिड़ेंगी....

By: भूप सिंह

Updated: 19 Apr 2021, 11:28 PM IST

चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 189 रनों का लक्ष्य दिया था। राजस्थान रॉयल्स को जोस बटलर ने शानदार शुरुआत दी। उन्होंने 35 गेंदों में 49 रनों की पारी खेली। लेकिन 11 ओवर के बाद रॉयल्स की पारी लडख़ड़ा गई और 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना सकी। इस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स ने राजस्थान रॉयल्स को 45 रनों से हराकर अपना दूसरा मैच जीत लिया है। वहीं राजस्थान रॉयल्स की टीम अपने तीन मैचों में से 2 मैच हार चुकी है।

 

20वां ओवर-शार्दुल ठाकुर लेकर आखिरी ओवर। पहली गेंद पर लगा चौका। लगातार दो बॉल वाइड फेंकी। दूसरी बॉल पर जयदेव उनादकट कैच आउट हुए। इस मैच की खास बात यह रही है कि रवींद्र जडेजा ने 4 कैच पकड़े। लास्ट ओवर में सिर्फ 6 रन बने। 20 ओवर की समाप्ति पर 9 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 143 रन।

19वां ओवर-ब्रावो ओवर लेकर आए। राहुल तेवतिया ने तीसरी और चौथी बॉल पर लगातार दो छक्के लगाए। लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद पर तेवतिया , रितुराज गायकवाड़ के हाथों कैच आउट हो गए। इस ओवर में 15 रन बने ओर एक विकेट गिरा। 19 ओवर की समाप्ति पर 8 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 137 रन।

18वां ओवर-सैम कुर्रन ओवर लेकर आए। जयदेव उनादकट दूसरी बॉल पर शानदार सिक्स लगाया और फिर 5वीं बॉल पर लगाया तेज तर्रार चौका। इस ओवर में बने कुल 13 रन। 18 ओवर की समाप्ति पर 7 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 122 रन।

17वां ओवर-मोईन अली ओवर लेकर आए। इस ओवर आए सिर्फ 4 रन। 17 ओवर की समाप्ति पर 7 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 109 रन।

16वां ओवर-ब्रावो ओवर लेकर आए। इस ओवर में 8 रन बनाए। राजस्थान की टीम 6.50 की करंट रनरेट से बना रही है, जबकि रिक्वायर्ड रनरेट 21 के पार चली गई है। 16वें ओवर में आए 8 रन। 16 ओवर की समाप्ति पर 7 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 105 रन।

15वां ओवर-मोईन अली ओवर लेकर आए। इस ओवर में मोईन ने रियान पराग और क्रिस मॉरिस का विकेट चटकाया। इस ओवर में 2 रन बने और 2 विकेट गिरे। खास बात यह रही है कि दोनों ही कैच रवींद्र जडेजा लिए। 15 ओवर की समाप्ति पर 7 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 97 रन।

14वां ओवर-जडेजा ओवर लेकर आए। क्रीज पर रियान पराग और राहुल तेवतिया थे। दोनों ही बल्लेबाज नए थे। ओवर में 3 रन। रियान पराग ३ रन बनाकर आउट। 14 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 95 रन।

13वां ओवर-मोईन अली ओवर लेकर आए। पांचवीं गेंद पर मोईन अली ने डेविड मिलर को आउट किया। इस ओवर में आए सिर्फ 2 रन। 13 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 92 रन।

12वां ओवर-जडेजा ओवर लेकर आए और पहली बॉल पर जोस बटलर को क्लीन बोल्ड कर दिया। बटलर 49 रन के निजी स्कोर पर आउट होकर पैवेलियन लौटे। रियान पराग बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए। शिवम दुबे 17 रन बनाकर एलपीडब्ल्यू आउट हुए। इस तरह से जडेजा ने एक ओवर में 3 देकर 2 विकेट चटका चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी करवाई। 12 ओवर की समाप्ति पर 4 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 90 रन।

11वां ओवर-ब्रावो ओवर लेकर आए। लगातर दो वाइड बॉल फेंकने के बाद ब्रावो ने शानदार वापसी की और 4 बॉल में सिर्फ 1 रन ही बनाने दिया। इसके बाद इस ओवर में ब्रावो ने तीसरी और चौथी वाइड बॉल फेंकी। इस ओवर में आए कुल 6 रन। 11ओवर की समाप्ति पर २ विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 81 रन।

10वां ओवर-रवींद्र जडेजा ओवर लेकर आए। 5 पांचवीं गेद पर जोस बटलर ने लगाया चौका और यह नॉ बॉल भी रही। इस ओवर में बने कुल 11 रन। 10 ओवर की समाप्ति पर २ विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 81 रन।

9वां ओवर-शार्दुल ठाकुर ओवर लेकर आए। शिवम दुबे ओवर की पहली ओर आखिरी बॉल पर लगाए शानदार चौके। इस ओवर में आए कुल 10 रन। 9 ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 70 रन।

8वां ओवर-रवींद्र जडेजा ओवर लेकर आए। बटलर ने दूसरी और तीसरी बॉल पर लगातार शानदार चौके लगाए। इस ओवर में कुल 11 रन। 8 ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 60 रन।

7वां ओवर-शार्दुल ठाकुर ओवर लेकर आए। ओवर की पहली पांच गेंद में सिर्फ 3 रन बने और आखिरी गेंद पर एक रन और आया। इस ओवर में कुल 4 रन बने। 7 ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 49 रन।

छठा ओवर-सैम कुर्रन ओवर लेकर आए। ओवर की पांचवीं बॉल पर संजू सैमसन कैच आउट होकर 1 रन निजी स्कोर पर पैवेलियन लौट गए। सैमसन के बाद क्रीज पर आए शिवम दुबे। 6 ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 45 रन।

5वां ओवर-दीपक चाहर ओवर लेकर आए। लगातार दो बॉल पर बटलर ने एक चौका एक सिक्स लगाया। पांचवें ओवर में 13 रन बने। 5 ओवर की समाप्ति पर एक विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 43 रन।

चौथा ओवर-सैम कुर्रन लेकर आए ओवर। चौथी बॉल पर मनन वोहरा ने लगाया सिक्स और अगली ही गेंद पर सैम कुर्रन ने वोहरा को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। राजस्थान का पहला विकेट 14 रन के स्कोर पर गिरा। कप्तान संजू सैमसन बल्लेबाजी करने आए। 4 ओवर की समाप्ति पर एक विकेट के नुकसान पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 30 रन।

तीसरा ओवर-दीपक चाहर ओवर लेकर आए। बटलर ने चौथी पर लगाया शानदार चौका। चाहर के ओवर कुल 9 रन बने। 3 ओवर की समाप्ति पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 22 रन।

दूसरा ओवर-सैम कुर्रन ओवर लेकर आए। इस ओवर में कुर्रन ने दिए सिर्फ 3 रन। 2 ओवर की समाप्ति पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 14 रन।

पहला ओवर-जोस बटलर और मनन वोहरा बल्लेबाजी करने उतरे। ओवर लेकर आए दीपक चाहर। पहली और पांचवीं बॉल पर बटलर ने लगाए शानदार चौके। पहले ओवर में बने 11 रन। एक ओवर की समाप्ति पर राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 11 रन।

देखते रहिए बॉल टू बॉल अपडेट.....

चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निधार्रित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 188 रन बनाए। सीएसके की तरफ से फॉफ डु प्लेसिस ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए। राजस्थान रॉयल्स को जीत के लिए 20 ओवर में 189 रन बनाने होंगे।

20वां ओवर-मुस्तफिजुर रहमान ओवर लेकर आए। इनफॉर्म बल्लेबाज सैम कुर्रन 13 रन बनाकर रन आउट हो गए। शार्दुल ठाकुर बल्लेबाजी करने आए। शॉट मारतेे ही ब्रावो के हाथ से बैट छूटा। ओवर की तीसरी बॉल पर शार्दुल ठाकुर 1 बनाकर रन आउट। इस ओवर में चेन्नई के गिरे दो विकेट। पारी के इस आखिरी ओवर में आए 15 रन। 20 ओवर की समाप्ति पर 9 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 188 रन।

17वां ओवर-क्रिस मॉरिस ओवर लेकर आए और दूसरी ही बॉल पर जडेजा ने शानदार चौका लगाया, लेकिन अगली गेंद पर जडेजा आउट होकर पैवेलियन लौट गए। जडेजा 8 रन बनाकर आउट हुए। जडेजा के बाद ड्वेन ब्रावो बल्लेबाजी करने उतरे। पहली ही बॉल पर शानदार चौका लगाया। मॉरिस के इस ओवर में 15 रन बने। 19 ओवर की समाप्ति पर 7 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 173 रन।

18वां ओवर-सकारिया ओवर लेकर। धोनी ने पहली ही बॉल पर लगाया शानदार चौका और अगली ही गेंद पर सकारिया ने विकेट चटकाया। धोनी ने 17 गेंद में बनाए 18 रन। सकारिया ने अपने तीसरे आईपीएल सीजन में धोनी का विकेट लिया। सैम कुर्रन बल्लेबाजी करने आए और आते ही पहली बॉल पर 2 रन लिए और अगली ही गेंद पर शानदार सिक्स लगाया। इस ओवर में बने 15 रन। 18 ओवर की समाप्ति पर 6 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 158 रन।

17वां ओवर-क्रिस मॉरिस ओवर लेकर आए। चौथी बॉल पर धोनी ने लगाया चौका और यह इस मैच में उनके बल्ले से निकला यह पहला चौकाा था। मॉरिस के इस ओवर में बने 10 रन। 17 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 143 रन।

16वां ओवर-मुस्तफिजुर रहमान ओवर लेकर आए। इस ओवर में बने सिर्फ 6 रन। पिछले तीन ओवर में आए सिर्फ 13 रन। 16 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 133 रन।

15वां ओवर- रैना और रायडू के आउट होने के बाद धोनी ओर रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी करने आए। राहुल तेवतिया के ओवर में बने सिर्फ 2 रन। 15 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 127 रन।

14वां ओवर-चेतन सकारिया ने ओवर की दूसरी बॉल पर रायडू को रियान पराग के हाथों 27 रन के निजी स्कोर पर कैच आउट कराया। इसके बाद ओवर की चौथी बॉल पर सुरेश रैना को 18 रन के निजी स्कोर पर आउट कराया। रैना के आउट होने पर महेन्द्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने आए। सकरिया ने अपने एक ओवर में रायडू और जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को आउट किया। सकारिया के इस ओवर में बने 5 रन। 14 ओवर की समाप्ति पर 5 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 125 रन।

13वां ओवर-जयदेव उनादकट लेकर आए ओवर। जयदेव के ओवर में चेन्नई की टीम ने 8 रन बटोरे। 13 ओवर की समाप्ति पर ३ विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 120 रन।

11वां ओवर-रियान पराग ओवर लेकर आए। रायडू ने दूसरी बॉल पर लगाया शानदार छक्का। लास्ट बॉल पर रैना ने भी SIX लगाया। 11 ओवर की समाप्ति पर 3 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 98 रन।

10वां ओवर-राहुल तेवतिया ने ओवर की दूसरी बॉल पर मोईन अली को 26 रन के निजी स्कोर पर आउट कराया। मोईन के आउट होने के बाद अंबाती रायडू बल्लेबाजी करने आए। इस ओवर में कुल 5 रन बने। 10 ओवर की समाप्ति पर 3 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 82 रन।

9वां ओवर- टाइम आउट के बाद चेतन सकारिया ओवर लेकर आए। पहली और दूसरी बॉल पर बने 2-2 रन। तीसरी बॉल पर लेग बाई के 4 रन बने। अगली ही बॉल वाइड। इस ओवर में बने कुल 11 रन। 9 ओवर की समाप्ति पर 3 विकट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 77 रन।

8वां ओवर- क्रिस मॉरिस के ओवर की दूसरी बॉल पर लगाया फ्लट छक्का। मॉरिस के ओवर में बने 13 रन। टाइम आउट से मॉरिस के ओवर में बने 7 रन। 8 ओवर की समाप्ति पर २ विकट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 66 रन।

7वां ओवर-डु प्लेसिस के आउट होने पर सुरेश रैना बैटिंग करने आए। मुस्तफिजुर रहमान के ओवर की दूसरी बॉल पर मोईन अली ने लगाया चौका। चौथी बॉल पर मोईन अली ने लगाया 82 मीटर का शानदार छक्का। मुस्तफिजुर ने ओवर में फेंकी 2 वाइड बॉल फेंकते हुए कुल 13 रन दिए। 7ओवर की समाप्ति पर 2 विकट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 59 रन।

छठा ओवर-क्रिस मॉरिस ओवर लेकर आए और तीसरी ही बॉल पर डु प्लेसिस को कैच आउट कराया। मॉरिस ने अपने पहले ओवर में दिए 2 रन। 6 ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 46 रन।

5वां ओवर-मोईन अली नंबर-3 पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। जयदेव उनादकट को डुप्लेसिस ने लगातार 2 बॉल पर लगाए 2 चौके और 2 बॉल पर लगाए 6 छक्के। 5 ओवर की समाप्ति पर एक विकट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 44 रन।

चौथा ओवर-मुस्तफिजुर रहमान लेकर आए ओवर। पहली चार बॉल में बने ३ रन। रितुराज 10 रन बनाकर आउट। मुस्तफिजुर ने किया आउट। 4 ओवर की समाप्ति पर एक विकट खोकर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 25 रन।

तीसरा ओवर-जयदेव उनादकट के ओवर की पहली चार गेंद में बने 2 रन। पांचवीं बॉल पर डुप्लेसिस ने लगाया चौका। पारी के तीसरे ओवर में बने 8 रन। 3 ओवर की समाप्ति पर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 22 रन।

दूसरा ओवर-चेतन सकारिया लेकर आए ओवर। लास्ट बॉल पर डु प्लेसिस ने लगाया शानदार छक्का। सकारिया के पहले ओवर में बने 6 रन। 2 ओवर की समाप्ति पर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 14 रन।

पहला ओवर-रितु गायकवाड़ और फॉफ डु प्लेसिस चेन्नई सुपर किंग्स की और से बल्लेबाजी करने उतरे। रॉयल्स की और से पहला ओवर जयदेव उनादकट लेकर आए। पहली ही बॉल पर गायकवाड़ का कैच टपकाया और गेंद बाउंड्री लाइन के बाहर गई। एक ओवर की समाप्ति पर चेन्नई सुपर किंग्स का स्कोर 5 रन।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। महेन्द्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स पहले करेगी बल्लेबाजी।

नई दिल्ली। आईपीएल 2021 का 12वां मुकाबला आज राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स (RR vs CSK) के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शाम 7:30 बजे शुरू खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के बीच कांटे का मुकाबला देखने को मिल सकता हैै। क्योंकि दोनों ही टीमें अपने पिछले मुकाबले जीतकर आ रही है। ऐसे में खिलाडिय़ों का उत्साह भी चर्म पर है। सीएसके और राजस्थान रॉयल्स दोनों ने अब तक दो-दो मुकाबले खेले हैं, जिसमें दोनों टीमें ही अपना पहला मुकाबला हारी थी। चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने पिछले मैच में पंजाब किंग्स को ६ विकेट से हराया तो राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को ३ विकेट से मात दी थी।

यह भी देखें :IPL 2021 Purple cap: पर्पल कैप की रेस में अब तक हर्षल पटेल हैं सबसे आगे, जानिए टॉप 5 में कौन-कौन शामिल

संजू सैमसन
राजस्थान रॉयल्स की टीम के इनफॉर्म बैटï्समैन की बात करें तो कप्तान संजू सैमसन लय में हैं। उन्होंने आईपीएल 2021 के अपने पहले ही मैच में शानदार 119 रनों की पारी खेली थी। वे अब तक ऐसे इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस सीजन में शतक लगाया है।

सुरेश रैना

सीएसके के बल्लेबाज सुरेश रैना और मोईन अली जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। रैना अब तक इस सीजन में एक अर्धशतक लगा चुके हैं तो मोईन अली ने पिछले मैच में शानदार ४६ रनों की पारी खेली थी। वहीं फॉफ डु प्लेसिस भी अच्छी बल्लेबाजी कर रही हैं। अब सीएसके के ओपनर बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ का बल्ले शांत हैं।

यह भी देखें : IPL 2021 Orange Cap : ऑरेंज कैप की रेस में हैं ये टॉप 5 बल्लेबाज, राणा और सैमसन के बीच कड़ा मुकाबला

चेन्नई सुपर किंग्स की प्लेइंग इलेवन- रितुराज गायकवाड़, फाफ डू प्लेसिस, मोईन अली, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), सैम कर्रन, ड्वेन ब्रावो, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर और दीपक चहर।

राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन- जोस बटलर, मनन वोहरा, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड मिलर, शिवम दुबे, रियान पराग, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, जयदेव उनादकट, मुस्ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया।

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned